मतगणना के लिए सतना लोकसभा क्षेत्र में लगेगी 142 टेबिले

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी व्यवस्थाओं की जानकारी
सतना :लोकसभा चुनाव2024 की मतगणना के लिए लगाई जाएगी 142 टेबिले . मतगणना का कार्य 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में किया जायेगा।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सतना और मैहर जिले के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मतगणना प्रक्रिया और शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, विधि-सम्यक मतगणना संपन्न कराने के लिये किये गये प्रबंधों तथा सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी दी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एआरओ नीरज खरे, विकास सिंह, आरती यादव, एपी द्विवेदी, राहुल सिलाढ़िया भी उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 4 जून को प्रातः 8 बजे से मतगणना प्रारंभ की जायेगी। इनमें सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना होगी और इसके 30 मिनट बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ की जायेगी। उन्होने बताया कि विधानसभावार अलग-अलग गणना के लिये सात कक्षों में मतगणना की व्यवस्था की गई है। हर टेबिल में ई वी एम के मतों की गिनती के लिए 3 सदस्य तथा पोस्टल मतपत्र की गिनती वाली टेबिल में 4 सदस्यों की ड्यूटी लगाई गयी है. श्री वर्मा ने बताया कि मतगणना के दौरान किसी भी एजेंट व प्रतिनिधि द्वारा निर्धारित अनुशासन का पालन नही करने पर मतगणना स्थल से बाहर किया जा सकता है. उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्याशी और उनके अधिकृत प्रतिनिधि किसी भी मतगणना कक्ष में जा सकते हैं, लेकिन दोनों के एक साथ किसी भी कक्ष में प्रवेश की अनुमति नही होगी.

पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने बताया कि संपूर्ण मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था तीन लेयर में रहेगी। जिसमें स्ट्रांग रुम की सुरक्षा सीपीएफ, गणना कक्षों में सशस्त्र पुलिस बल और बाहरी घेरे में प्रवेश द्वार एवं मतगणना स्थल पर जिला पुलिस बल द्वारा सुरक्षा व्यवस्था बनाई जायेगी। मतगणना स्थल पर केवल प्राधिकृत पत्रधारी अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जायेगा। मीडिया सेंटर तक प्राधिकृत पत्रधारी मीडिया पर्सन ही मोबाइल, लैपटॉप और कैमरा ले जा सकेंगे। गणना कक्षों में मोबाइल के साथ प्रवेश अथवा उपयोग सख्त प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी और उनके इलेक्शन एजेंट को मोबाइल ले जाने की अनुमति होगी। लेकिन गणना कक्षों में प्रवेश करने पर मोबाइल बाहर ही जमा करा लिये जायेंगे। गणना कक्षों में प्रेक्षक के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति मोबाइल के साथ प्रवेश नहीं कर सकेगा।
चित्रकूट और रेगॉव की गिनती पहले
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के प्राप्त अनुमोदन अनुसार विधानसभा क्षेत्र 65 मैहर और 67 रामपुर बघेलान के गणना कक्ष में 20-20 टेबिल पर ईवीएम की मतगणना होगी। अन्य सभी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 चित्रकूट, 62 रैगांव, 63 सतना, 64 नागौद और 66 अमरपाटन में 18-18 टेबिल लगाई जायेंगी।उन्होंने कहा कि रेगॉव और चित्रकूट में मतगणना का कार्य सबसे पहले समाप्त होगा.
पुनर्मतगणना की सम्भावना में सिर्फ डाक मतपत्र गिने जाएगे
एक प्रश्न के उत्तर में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने आयोग के निर्देशों का हवाला देते हुए बताया कि ई वी एम में पड़े मतों की गिनती दूबारा नही कराई जाएगी.उन्होंने बताया कि आयोग के निर्दशों के मुताबिक प्रत्याशी की ओर से पुनर्मतगणना का आवेदन दिए जाने पर सिर्फ डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी.उसमें भी सिर्फ उन्ही मतों पर विचार किया जाएगा जिन्हें पहले किन्ही कारणों से रद्द कर दिया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि ई टी वी एस मतों को पूरे 1817 मतों की स्कैनिंग के बाद ही गिना जाएगा.जब तक यह प्रक्रिया पूर्ण नही होती तब तक इनकी मतों को गिन नही जाएगा.

Next Post

जापान में भूकंप के झटके

Sat Jun 1 , 2024
टोक्यो, 01 जून (वार्ता) जापान में कोशिमा से 152 किलोमीटर एसएसई में शुक्रवार की देर रात भूकंप के मध्यम स्तर के झटके महसूस किये गये। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 02.37 बजे आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.2 मापी गयी। भूकंप का केंद्र 28.94 डिग्री उत्तरी […]

You May Like