गर्भवती माताओं की मृत्यु दर को कम करें

एनआरसी को पूरी दक्षता के साथ संचालित करें
संभागायुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए निर्देश

इंदौर:संभागायुक्त दीपक सिंह ने आज इंदौर संभाग के सभी ज़िलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों और सिविल सर्जन की बैठक लेकर निर्देश दिये कि वे अपने ज़िले में गर्भवती माताओं की मृत्यु दर को कम करना सुनिश्चित करें. उनका गर्भावस्था के दौरान नियमित स्वास्थ्य परीक्षण हो और उन्हें समय रहते बेहतर ईलाज मिले ताकि प्रसव के दौरान कोई घटना नहीं हो.संभागायुक्त ने कुपोषित बच्चों के इलाज के लिए बनाए गए एन.आर.सी को भी शत् प्रतिशत दक्षता के साथ संचालित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इन बच्चों को इलाज के लिए एन.आर.सी. में भर्ती कराने के लिए महिला एवं बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कार्यकर्ता मिलकर कार्य करें।

दोनों विभागों के बीच बेहतर समन्वय होना चाहिए. उन्होंने साफ़ शब्दों में कहा यदि किसी भी ज़िले में ब्लॉक और जिला स्तर पर संचालित एन.आर.सी. केन्द्र में उपलब्ध बेड ख़ाली रहे, तो दोनों विभागों के संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी. बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों और परिवार नियोजन कार्यक्रम की भी समीक्षा की गई. शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए. बैठक में क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉक्टर आर.सी. पनिका सहित सभी ज़िलों के सीएमएचओ और सिविल सर्जन उपस्थित थे.

Next Post

मास्टरमाइंड मुकुल पुलिस गिरफ्त से दूर

Thu May 30 , 2024
 दोहरा हत्याकांड:  हरिद्वार में मिली किशोरी उगलेगी राज   जबलपुर: सिविल लाइन स्थित मिलेनियम कालोनी के जघन्य हत्याकांड में फरार नाबालिग लडक़ी को तो पुलिस ने हरिद्वार से गिरफ्तार कर लिया है लेकिन उसका प्रेमी और पूरे हत्याकांड का  मास्टर माइंड मुकुल अब भी पुलिस गिरफ्त से दूर है। जिसकी […]

You May Like