आपातकाल हटाने के बाद न्यू कैलेडोनिया में टिकटॉक प्रतिबंध समाप्त

पेरिस, (वार्ता) फ्रांसीसी अधिकारियों ने न्यू कैलेडोनिया द्वीप की स्वतंत्रता के समर्थकों द्वारा आयोजित और चुनावी सुधार की मांग से उत्पन्न सार्वजनिक अशांति के कारण लगे आपातकाल के समाप्त होने के बाद न्यू कैलेडोनिया में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर प्रतिबंध हटा दिया है।

यह जानकारी क्षेत्र के उच्चायोग ने बुधवार को दी।

आयोग ने एक बयान में कहा कि मंगलवार, 28 मई, 2024 से क्षेत्र में आपातकाल की स्थिति की समाप्ति के बाद टिक-टोक प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध हटा दिया गया है।

न्यू कैलेडोनिया की राजधानी नौमिया और पड़ोसी शहरों में 13 मई को मतदान अधिकार बिल के खिलाफ एक शांतिपूर्ण प्रदर्शन अशांति में बदल गया।

कई नाबालिगों सहित प्रदर्शनकारियों ने लूटपाट की और स्टोर, गैस स्टेशनों, फार्मेसियों और कार केंद्रों में आग लगा दी।
गत 16 मई को, फ्रांसीसी सांसदों ने अशांति के बावजूद बिल के पक्ष में मतदान किया।

पिछले सप्ताह, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने न्यू कैलेडोनिया में बलपूर्वक चुनाव सुधार नहीं करने की कसम खाई और स्थानीय राजनीतिक दलों को अपनी सामान्य स्वीकृति प्राप्त करने और विरोध प्रदर्शनों को शांत करने के लिए कई सप्ताह का समय दिया।

विवादास्पद विधेयक में न्यू कैलेडोनिया में रहने वाले लोगों के लिए मतदान के अधिकार के लिए निवास सीमा को घटाकर 10 वर्ष करने का प्रावधान है।

स्वतंत्रता-समर्थकों का कहना है कि इससे स्वदेशी कनक लोगों के वोट का हिस्सा कम हो जाएगा, जो आबादी का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा हैं।

वर्तमानन में, केवल उन लोगों को वोट देने का अधिकार है जो 1998 के नौमिया समझौते के दौरान चुनाव के लिए रजिस्टर में थे, जिसने इस क्षेत्र के लोगों को उनके बच्चों के साथ उच्च स्तर की स्वायत्तता प्रदान की थी।

Next Post

सीरिया पर इज़रायली हमले में एक की मौत, 10 घायल

Thu May 30 , 2024
दमिश्क, 30 मई (वार्ता/शिन्हुआ) सीरिया के कई क्षेत्रों पर इजरायली हमलों के एक नए दौर में बुधवार को एक लड़की की मौत हो गई और 10 अन्य नागरिक घायल हो गए। सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इजरायली सेना ने शाम करीब […]

You May Like