पर्यावरण संरक्षण के लिए चलेगा पौधारोपण महाअभियान

पौधारोपण में समाज के हर वर्ग के भागीदारी भी होगी सुनिश्चित
अभियान की तैयारियां प्रारंभ, कलेक्टर विभागों को सौंपी जिम्मेदारी

इंदौर: जिले में पर्यावरण संरक्षण एवं सुधार के लिए वृक्षारोपण का महा अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान की व्यापक तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं. अभियान के अंतर्गत समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. साथ ही शासकीय विभागों की रिक्त भूमियों पर भी सघन पौधारोपण किया जाएगा. इसके लिए कलेक्टर आशीष सिंह विभागों को जिम्मेदारी सौंपते हुए लक्ष्य भी निर्धारित किए हैं.

कलेक्टर श्री आशीष सिंह की अध्यक्षता में आज यहां समय-सीमा के पत्रों के निराकरण (टी.एल.) की बैठक सम्पन्न हुई. बैठक में एडीएम रोशन राय, अपर कलेक्टर गौरव बेनल, सपना लोवंशी, निशा डामोर, राजेन्द्र सिंह रघुवंशी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे. जिले में आगामी दिनों में अधिक से अधिक वृक्षारोपण किये जाने के लिए कलेक्टर आशीष सिंह ने समस्त विभागों के अधिकारियों को रिक्त शासकीय/ अशासकीय भूमि, ग्रीन बेल्ट की भूमि का सही आकलन किये जाने के निर्देश दिये हैं. श्री सिंह ने कहा कि छोटी-छोटी रिक्त शासकीय भूमि पर पौधारोपण किये जाने से ये भूमि अतिक्रमण मुक्त रहेंगी. ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक रिक्त भूमि होने से वृक्षारोपण बड़ी संख्या में हो सकेगा लेकिन शहरी क्षेत्र में रिक्त भूमि कम होने से छोटे-छोटे हिस्सों में पौधारोपण किया जा सकता है.

ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वे करें
उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत को निर्देश दिये कि बड़ी संख्या में वृक्षारोपण किये जाने हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे किया जाना सुनिश्चित करें. कलेक्टर आशीष सिंह ने विभागीय गतिविधियों विस्तार से समीक्षा की.

Next Post

रीवा के दो नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता खत्म, सीएम मोहन यादव ने लिया बड़ा एक्शन

Tue May 28 , 2024
रीवा नवभारत रीवा : मध्य प्रदेश नर्सिंग घोटाले के जांच के रिश्वत खुलासा के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश के 66 नर्सिंग कॉलेज को बंद करने के निर्देश दिए हैं जिसमें रीवा जिले के दो कॉलेज शामिल है सीएम डॉ .मोहन यादव ने नर्सिंग कॉलेज की जांच भ्रष्टाचार तथा […]

You May Like