कारपोरेशन स्‍तर पर कार्य निष्‍पादन में भेल भोपाल यूनिट अव्वल – रामनाथन


भेल: भेल भोपाल के कार्यपालक निदेशक एस एम रामनाथन ने बुधवार को सांस्‍कृतिक सभागार में वर्ष 2023-24 में बीएचईएल, भोपाल के सफल कार्य निष्‍पादन के लिए कर्मचारियों तथा अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि उनके कठिन परिश्रम तथा समर्पण के कारण वित्‍त वर्ष 2023-24 में बीएचईएल, भोपाल ने कारपोरेशन स्‍तर पर कार्य निष्‍पादन में सबसे अव्‍वल  यूनिट का खिताब हासिल किया है.

उन्‍होंने यूनिट के सभी विभागों को निर्धारित लक्ष्‍य प्राप्ति के लिए धन्‍यवाद देते हुए कहा कि बीएचईएल, भोपाल ने वर्ष 2023-24  में रू. 3403 करोड़ (वर्ष 2022-23 से 15% अधिक)  का टर्न ओवर तथा रू. 98 करोड़ (वर्ष 2022-23 से 42 प्रतिशत अधिक) का कर पूर्व लाभ अर्जित किया है, जो वर्तमान प्रतिस्‍पर्धात्‍मक व्‍यापारिक वातावरण में एक अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है.
उन्‍होंने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बीएचईएल कंपनी ने कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपने सभी कर्मचारियों तथा स्‍टेक  होल्‍डर्स के हितों का ध्‍यान  रखा  है और आज जब प्रतिस्‍पर्धा के कारण लाभार्जन करना अत्‍यंत कठिन है, वैसे में भी बीएचईएल ने एक सम्‍मानजनक टर्न ओवर के साथ लाभ अर्जित किया है. यह बीएचईएल  के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक तथा  निदेशक मंडल के सदस्‍यों के सफल  मार्ग निर्देशन तथा सभी कर्मचारियों के कठिन परिश्रम और कंपनी के प्रति उनके लगाव और  समर्पण के कारण ही संभव हो सका है.

उन्‍होंने अपने संबोधन में सभी कर्मचारियों, विशेषकर इंजीनियरिंग क्षेत्र के कर्मचारियों से कहा कि हमें नए  व्‍यावसायिक क्षेत्र में विकास की  ओर निरंतर ध्‍यान  देना है और उत्‍पाद  विविधीकरण को ध्‍यान में रखते हुए ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुरूप नए उत्‍पादों का विकास करना है. नि:संदेह आज बीएचईएल और  बीएचईएल, भोपाल के पास  काफी अच्‍छा  आर्डर बुक है, किंतु इन सभी आर्डरों को निर्धारित समय  सीमा के अंदर पूरा करना हमारी जिम्‍मेदारी है. इसके साथ साथ हमें उत्‍पाद  की लागत में कमी  लाने के लिए डिजाईन, प्रक्रिया तथा कार्य प्रणालियों को और अधिक सरल तथा सुगम बनाने की आवश्‍यकता है ।

मटेरियल की कमी से उत्‍पादन बाधित न हो

उन्‍होंने यह भी निर्देश दिया कि हमें सामग्री की उपलब्‍धता  सुनिश्चित करते हुए  यह ध्‍यान  रखना है कि कभी भी मटेरियल की कमी के कारण उत्‍पादन बाधित न हो । श्री रामनाथन ने कहा कि अगले  वित्‍त वर्ष  में हमें न सिर्फ अधिक टर्न ओवर  प्राप्‍त  करना है बल्कि  उत्‍पादन के सभी मानकों को सुनिश्चित करते हुए अधिक लाभ भी अर्जित  करना है ।इस मौके पर आर के अग्रवाल, महाप्रबंधक (सीपीएक्‍स) ने बीएचईएल, भोपाल द्वारा वर्ष 2023-24  में कार्य निष्‍पादन पर प्रस्‍तुतीकरण दिया ।

उन्‍होंने कहा कि बीएचईएल कारपोरेशन ने वित्‍त वर्ष 2023-24 के दौरान कुल रू. 22920 करोड़ का टर्न ओवर  प्राप्‍त  किया जो पिछले वर्ष 2022-23 की अपेक्षा 3.5% अधिक है.   कंपनी ने कर पश्‍चात रू. 260  करोड़ का लाभार्जन किया है । कंपनी के द्वारा वर्ष 2023-24 में रू. 77907 करोड़ के आदेश अर्जित किए  गए है जो 2022-23  के प्राप्‍त  आदेश रू.  23548 करोड़ के आदेश 231% अधिक है. यह बीएचईएल के उत्‍पादों के प्रति ग्राहकों के विश्‍वास  और भरोसे का प्रमाण है. उन्‍होंने भोपाल यूनिट के विभिन्‍न  विभागों के कार्य निष्‍पादन तथा यूनिट की उपलब्धियों की जानकारी साझा की. बी  के सिंह,  महाप्रबंधक (मा.सं.)  ने कार्यक्रम के प्रारंभ  में सभी अधिकारियों  तथा कर्मचारियों का स्‍वागत किया.

Next Post

सब्जी विक्रेता को गोली मारकर आरोपी फरार

Thu May 23 , 2024
मुरैना: मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में नकाबपोश बदमाशों ने आज एक सब्जी विक्रेता युवक को गोली मारकर फरार हो गया।पुलिस सूत्रों के अनुसार आगरा-मुंबई राष्ट्रिय राजमार्ग स्थित सड़क किनारे बाजार में युवक रिंकू खटीक सब्जी की दुकान लगाता है और इसका कल कचरा डालने को लेकर आरोपियों से झगड़ा हो […]

You May Like