मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने क्रांतिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय खरगोन

एवं क्रांतिवीर तात्या टोपे विश्वविद्यालय गुना का डिजिटल शुभारंभ किया

 

खरगोन जिले के 557 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

 

महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय में पायलेट ट्रेनिंग कोर्स प्रारंभ होंगे- मुख्यमंत्री डॉ. यादव

 

 

खरगोन. प्रदेश के चयनित महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों में पायलेट ट्रेनिंग कोर्स प्रारंभ किए जाएंगे। जिससे प्रदेश के युवाओं का पायलेट बनकर हवाई यातायात में रोजगार के अवसर मिलेंगे। खरगोन एवं गुना में प्रारंभ किए गए विश्वविद्यालय में दो साल की भीतर कृषि सहित सभी तरह के कोर्स प्रारंभ होंगे। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय जाने के लिए महाविद्यालय की अपनी बसें चला करेंगी। महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को अब अपनी डिग्री या दस्तावेज लेकर यहां वहां नहीं घुमना पड़ेगा। इसके स्थान पर दस्तावेजों का डिजिटलाईजेशन कर दिया जाएगा और छात्र-छात्राएं अपनी डिजी लॉकर में डिजिटल दस्तावेज रख रखेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने खरगोन में क्रांतिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय एवं क्रांतिवीर तात्या टोपे विश्वविद्यालय गुना के डिजिटल लांच के अवसर पर यह बातें कही।

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने खरगोन जिले की 557 करोड़ 47 लाख रुपए की लागत की 03 उद्वहन सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण भी किया और विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। जिले के महाविद्यालयों द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन करने वाले छात्र-छात्राओं की उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई थी।

 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने निमाड़ क्षेत्र को विश्वविद्यालय की सौगात मिलने की बधाई देते हुए कहा कि निमाड़ वीरों की धरती है। 1857 की लड़ाई में अंग्रेजों के विरूद्ध लड़ने वाले महानायक क्रांतिसूर्य टंट्या भील के नाम पर खरगोन के विश्वविद्यालय का नामकरण किया गया है। इसी प्रकार गुना जिले में तात्या टोपे के नाम पर विश्वविद्यालय प्रारंभ किया गया है। क्रातिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय में खंडवा, बुरहानुपर, अलीराजुपर, बड़वानी एवं खरगोन जिले के सभी महाविद्यालयों को शामिल किया गया है। इसी प्रकार गुना के क्रांतिवीर तात्या टोपे विश्वविद्यालय में अशोकनगर, शिवपुरी एवं गुना के महाविद्यालयों को शामिल किया गया है। अब इन जिलों के विद्यार्थियों को इंदौर, उज्जैन एवं ग्वालियर जैसे बड़े शहरों की ओर नहीं जाना पडेगा।

 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि हम जो कहते हैं उसे पूरा भी करते हैं। मेरे द्वारा खरगोन में विश्वविद्यालय प्रारंभ करने की घोषणा की गई थी। इस घोषणा के 60 दिन पूरे होने के पहले ही विश्वविद्यालय प्रारंभ हो गया है। खरगोन एवं गुना के इन विश्वविद्यालयों में दो साल के भीतर सभी प्रकार के कोर्स प्रारंभ कर दिए जाएंगे। यह विश्वविद्यालय कॉलेज की डिग्री देने के साथ ही हमारे देश की प्राचीन संस्कृति की शिक्षा देने का काम भी करेंगे।

 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं होने देंगे। हमारी सरकार ने दूर दराज के क्षेत्रों तक एयर एम्बुलेंस की सुविधा देने का निर्णय लिया है। अब गांव के गरीब व्यक्ति को भी ईलाज के लिए एयर एम्बुलेंस की सुविधा दी जाएगी। हमारी सरकार ने आज से ही भोपाल से जबलपुर, ग्वालियर, हवाई यातायात की सुविधा प्रारंभ की है। हमारी सरकार ने देव स्थानों के दर्शन के लिए हेलीकाप्टर की सुविधा प्रारंभ की है। आज ही ओंकारेश्वर एवं उज्जैन महाकाल लोक के लिए हेलीकाप्टर से दर्शन के लिए सुविधा प्रारंभ की गई है। खरगोन से भी इस हवाई सुविधा का लाभ मिलेगा।

 

पीजी कॉलेज खरगोन में आयोजित इस कार्यक्रम में श्री गजेन्द्र सिंह पटेल, खरगोन-बड़वानी सांसद, श्री ज्ञानेश्वर पाटिल सांसद, खंडवा लोकसभा क्षेत्र, डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी सांसद, राज्यसभा, श्री बालकृष्ण पाटीदार विधायक खरगोन, श्री राजकुमार मेव विधायक महेश्वर, श्री सचिन बिरला विधायक बड़वाह, पंधाना विधायक श्रीमती छाया मोरे, नेपानगर विधायक श्रीमती मंजु दादु, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनुबाई तंवर, नगरपालिका खरगोन की अध्यक्ष श्रीमती छाया जोशी,महाविद्यालय जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री दीपक कानूनगो, अन्य जनप्रतिनिधि, इंदौर संभाग के कमिश्नर श्री दीपक सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, अपर कलेक्टर श्री जेएस बघेल, श्रीमती लक्ष्मी गामड़, अन्य अधिकारी एवं खरगोन जिले के सभी महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 

खरगोन में विश्वविद्यालय के प्रारंभ होने से शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति का संचार होगा। कलेक्टर श्री शर्मा ने इस विश्वविद्यालय के लिए 127.56 एकड़ जमीन आवंटित कर दी है। यह भूमि खरगोन कसरावद रोड के पश्चिम में मेनगांव, दारापुर, नारायणपुरा तथा किशनपुरा की सीमा से लगी हुई है।

 

खरगोन में विश्वविद्यालय प्रारंभ होने से इसमें नये-नये कोर्स एवं अनुसंधान के कार्य प्रारंभ होंगे। जिससे इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए इंदौर एवं अन्य बड़े शहरों की ओर नहीं जाना पड़ेगा। विश्वविद्यालय के खुलने से खरगोन जिले में शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर भी पैदा होंगे। यह विश्वविद्यालय छात्रों के समग्र विकास के लिए विश्व स्तरीय अधोसंरचना प्रदान करेगा।

 

114 गांवों की 74 हजार 110 एकड़ कृषि भूमि पर सिंचाई की सुविधा

 

14 मार्च को क्रांतिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने खरगोन जिले की 557 करोड़ 47 लाख रुपए की लागत की 03 उद्वहन सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण भी किया। इनमें 365 करोड़ 42 लाख रुपए के पीपरी माईक्रो उद्वहन सिंचाई योजना, 68 करोड़ 36 लाख रुपए की चौली-जामन्या माईक्रो उद्वहन सिंचाई योजना एवं 123 करोड़ 69 लाख रुपए की बलकवाड़ा माईक्रो उद्वहन सिंचाई योजना शामिल है।

 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 14 मार्च को खरगोन जिले की तीन माईक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया है। 557 करोड़ 47 लाख की लागत से पीपरी, बलकवाड़ा व चौंडी जामन्या माईक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजनाओं से जिले के 114 ग्रामों की 74 हजार 110 एकड़ की भूमि पर स्प्रिंकलर व ड्रीप से सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो गई है। इससे जिले के कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी और किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

 

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने भीकनगांव जनपद पंचायत के ग्राम मछलगांव के किसान नरेन्द्र पटेल एवं झिरन्या के जनपद पंचायत के ग्राम कोठड़ा के कालू को रीपरकमाबाइन्डर के लिए 2.50-2.50 लाख रुपए का चैक प्रदान किया। इसी प्रकार ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत श्रीमती वैशाली तारे एवं प्रज्ञा पाटीदार को 02.83 करोड़ रुपए, जनजातीय कार्य विभाग द्वारा सेगांव के भूरेसिंग देवड़े को भगवान बिरसा मुंडा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत टैक्सी वाहन के लिए 12 लाख रुपए का चैक तथा शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत खरगोन नगरीय क्षेत्र के आशा स्वयं सहायता समूह को 04 लाा 50 हजार रुपए का बैंक लिंकेज चैक प्रदान किया। इसके साथ ही पीजी कॉलेज खरगोन के छात्र निर्मल मण्डलोई, छात्रा कुमारी संवेदना पंढाने एवं छात्र श्री धु्रव चंदानी को राष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन करने के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

 

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ. यादव एवं अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। सांसद श्री गजेन्द्र सिंह पटेल द्वारा मुख्यमंत्री को तीर कमान भेंट कर उनका स्वागत किया गया। कार्यक्रम को खरगोन बड़वानी सांसद श्री गजेन्द्र सिंह पटेल, खण्डवा सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटिल एवं विधायक श्री बालकृष्ण पाटीदार ने भी संबोधित किया।

 

हैलीपेड पर किया गया मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत

 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के खरगोन जिले के सुखपुरी हैलीपेड पहुंचने पर सांसद श्री पटेल, श्री पाटिल, विधायक श्री बालकृष्ण पाटीदार, श्री राजकुमार मेव, श्री सचिन बिरला, कमिश्नर श्री दीपक सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, अन्य जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने उनका आत्मीय स्वागत किया।

Next Post

गौ सेवकों ने गोवंश से भरे ट्रक पकड़ा, 17 गोवंश को मुक्त करवाया, पुलिस ने ड्राइवर और क्लीनर को पकड़ा

Thu Mar 14 , 2024
नवभारत न्यूज़ नीमच। बघाना थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले गांव धनेरिया कला में गुरुवार को ग्रामीणों और गौसेवकों ने एक आयशर ट्रक पकड़ा। यह ट्रक गांव दारू में रास्ते राजस्थान की ओर जा रहा था। इसी दौरान ग्रामीणों ने आयशर ट्रक को रोककर तलाशी ली। जिसमें गोवंश को बुरी तरह […]

You May Like