संसदीय क्षेत्र मंें 72.76 प्रतिशत हुआ मतदान, कांग्रेस-भाजपा दोनो ही कर रहे जीत के दावे 

4 जून को पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी मतों की गणना, समर्थक नेताओं का बढा रहे मनोबल

नवभारत न्यूज

झाबुआ। लोकसभा निर्वाचन के तहत रतलाम-झाबुआ लोकसभा के लिए मतदान 13 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक संपन्न हुआ। संसदीय क्षेत्र में इस बार मतदान का प्रतिशत काफी अच्छा रहा है। जिसमें शाम 6 बजे तक संसदीय क्षेत्र में औसत 72.76 प्रतिशत एवं झाबुआ जिले में 72.43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सुबह एवं शाम के दौर में अधिकांश मतदान केंद्रों पर लंबी कतारों ने मतदान का प्रतिशत बढ़ाया। जिले की 3 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान का सिलसिला सुबह 7 बजे से लगातार जारी रहा। मतदान केंद्रों में किए जा रहे मतदान प्रतिशत की जानकारी संकलित करने के लिये पॉलिटेक्निक कॉलेज झाबुआ में कम्यूनिकेशन सेंटर स्थापित किया गया था। जिसमें मतदान शुरू होने से हर 2 घंटे में मतदान प्रतिशत की विधानसभावार जानकारी संकलित कर निर्वाचन आयोग को भेजी गई।

विधानसभाओं में मतदान का प्रतिशत

जिला निर्वाचन कार्यालय के कम्यूनिकेशन दल से प्राप्त जानकारी के अनुसार झाबुआ जिले में शाम 6 बजे तक किए गए मतदान के अनुसार विधानसभा क्षेत्र झाबुआ में 68.35, थांदला में 74.40 एवं पेटलावद में 75.06, अलीराजपुर जिले में अलीराजपुर में 68.79, जोबट में 65.06, रतलाम जिले में रतलाम शहर में 71.30, ग्रामीण में 80.51 तथा सैलाना में 83.84 प्रतिशत मतदान हुआ। संसदीय क्षेत्र रतलाम में औसत मतदान 72.76 प्रतिशत रहा। ज्ञातव्य रहे की रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट पर चौथे चरण के तहत मतदान हुआ है। देश में चौथे चरण में 10 राज्यों की कुल 96 सीटों पर 13 मई को मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई गई। जिसमें करीब 62 प्रतिशत वोटिंग की जानकारी मिली है। वहीं मप्र में इस दिन रतलाम लोकसभा सहित इंदौर, उज्जैन, धार, मंदसौर, खरगोन एवं खंडवा में भी मतदान की प्रक्रिया पूर्ण हुई। प्रदेश में करीब 68 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

कांग्रेस-भाजपा प्रत्याशी ने किये जीत के दावे

मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों के प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे है। मतदान के बाद कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने कहा कि इस चुनाव में देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने व महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के खिलाफ देश की जनता खड़ी हुई है। वही कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र में पांच न्याय गारंटी, 30 लाख बेरोजगारों को नौकरी, प्रत्येक महिलाओं को प्रतिवर्ष 1 लाख की राशि, श्रमिक मजदूरों को 400 रूपये प्रतिदिन, 25 लाख की स्वास्थ्य सुविधा निःशुल्क, किसानों के हितार्थ एमएसपी कानून स्वामीनाथन फार्मूले के साथ दिए जाने व कई अन्य सर्वहारा वर्गों के उत्थान की योजना में जनता जनार्दन ने विश्वास जताया है। देश में परिवर्तन की लहर है। देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनना सुनिश्चित है। उन्होने कहा कि रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट पर भी परिवर्तन होकर रहेगा। क्षेत्र की जनता पर मुझे भरोसा है कि मुझे प्रचंड बहुमत से विजय बनाने में अपनी महती भूमिका का निर्वाह किया है। मैं भी अपने क्षेत्र में विकास के लिए हमेशा कटिबद्ध रहा और आगे भी रहूंगा। वही भाजपा प्रत्याशी अनीता चौहान ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम आदमी को मिला है और उसका विश्वास भाजपा के प्रति निरंतर बढता जा रहा है। यही वजह है कि विपक्ष के नेता व उनके कार्यकर्ता आज भाजपा की कार्य योजनाओं से प्रभावित होकर भाजपा में सम्मिलित हो रहे है और इस संसदीय सीट पर भी पुनः भाजपा को आर्शीवाद मिलेगा।

मनोबल बनाये रखने का कर रहे प्रयास

जनसंपर्क के बाद मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद राजनीतिक दलों के नेताओं के करीबी लोग उनके आसपास ऐसा वातावरण बनाये रखने की भरसक कोशिशें करने में जुट गये है कि उम्मीद्वारों का आत्म विश्वास उचा बना रहे। ऐसे लोग यह भी प्रयास कर रहे है कि चुनाव लड रहे प्रत्याशी संभावित हार को लेकर नकारात्मक ना सोचे, क्योकि इससे उनका मनोबल गिरेगा, इसलिए वे प्रचार के दौरान अपने दल को मिलने वाले तगडे समर्थन के किस्से, कहानियां और दृष्टांत रोचक ढंग से सुनाते भी बताये जा रहे है और अपने उत्साह वर्धक संवादों से अपने खेमें का जोश बरकरार रखते है, इसका असर यह हो रहा है कि ज्यादातर उम्मीदवार अपनी संभावित जीत के ही सपने देख रहे है, वे सपने में भी ऐसा सपना नही देखना चाहते जिसमें वोटों की गिनती में उनके पिछडने की खबर मिल रही हो। दोनों ही मुख्य प्रतिद्वंद्वी दलों के शिविरों में जीत को लेकर आश्वस्त के भाव दिखाई दे रहे है। कई अतिउत्साही समर्थकों ने तो आने वाले दिनों में दिल्ली में होने वाली बैठक में अपने नेता के साथ जाने के लिए सफेदझक कलफ वाले कुर्ते, पजामें और जोतपुरी जैकेट सिलवाने के आर्डर भी दे दिये बताये जाते है। कई छुटभैयों के उत्साह के अतिरेक का आलम यह है कि वे उधार लेकर भी सट्टा बाजार में अपने नेता की जीत के पक्ष में पैसा लगाने के लिए खाईवालों के पास पहुंच रहे है, जबकी कुछ समर्थकों ने गुलाल, फटाखे और मिठाई का इंतजाम कर लेने का जिम्मा उठा लिया है, कुछेक ने विजय जुलूस के लिए बैंडबाजों और डीजे वालों को तैयार करने के उनसे फोन पर संपर्क भी कर लिया है। उम्मीदवारों की हालत भी संभावित जीत हार के अनुमानों को लेकर ऐसी हो गई है कि अब वे निचिंतता के साथ कुछ भी कह सुन और समझ पाने की मनः स्थिती में नही लगते, उनके दिलों दिमाग पर एक अलग तरह का उनींदापन हावी है, उनकी स्थिती ठीक वैसी है जैसे बारात निकलते समय दुल्हे के पिता की होती है।

सबकी निगाहे परिणाम पर टिकी

संपूर्ण देश में मतगणना 4 जून को एक साथ होना है। झाबुआ जिले की 3 विधानसभा की गणना स्थानीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में संपन्न होगी। सोमवार शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद मतदानकर्मियों द्वारा पुलिस सुरक्षा के साथ निजी अधिकृत वाहनों से पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचकर यहां देर रात तक ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में जमा किया गया। इसके बाद स्ट्रांग रूम को सील करने के साथ विशेष सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

14 झाबुआ-1-

Next Post

धोखाधड़ी करने वाली तथाकथित महामंडलेश्वर मंदाकिनीपुरी गिरफ्तार

Tue May 14 , 2024
2 थानों में दर्ज थे प्रकरण, गिरफ्तारी के डर से पिया था जहरीला पदार्थ   उज्जैन। निरंजनी अखाड़े की निष्कासित की गई महामंडलेश्वर मंदाकिनीपुरी उर्फ ममता जोशी को मंगलवार सुबह पुलिस ने अस्पताल से डिस्चार्ज होते ही हिरासत में ले लिया। उसके खिलाफ 2 थानों में लाखों की धोखाधड़ी के […]

You May Like