भारत के कई हिस्सों में 16 मई तक बारिश का अनुमान

नयी दिल्ली, 12 मई (वार्ता) पूर्वी, मध्य, दक्षिण प्रायद्वीपीय और उत्तर पश्चिम भारत में अगले तीन से चार दिनों तक आंधी, तूफान और तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में 16 मई से लू का एक नया दौर शुरू होने का अनुमान है। विभाग के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में व्यापक रूप से से छिटपुट हल्की बारिश होने का अनुमान है।

विभाग ने कहा , “बारह मई को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गरज, बिजली और हवाओं के साथ व्यापक रूप से वर्षा होने का अनुमान है, और इसके बाद 13 और 14 मई को अलग-अलग गतिविधि के साथ इसमें कमी आएगी।”

बारह मई को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश में और राजस्थान में 12-16 मई, के दौरान गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के मैदानी इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है।

विभाग ने कहा कि 12 और 13 मई को विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

विभाग के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में भी 12 से 16 मई तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने और बिजली चमकने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने का अनुमान है।

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, कर्नाटक, रायलसीमा और लक्षद्वीप में भी 16 मई तक इसी तरह के मौसम की स्थिति बने रहने का अनुमान है।

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 12-15 मई के दौरान बारिश होने का अनुमान है और 16-18 मई को व्यापक स्तर पर बारिश हो सकती है।

अगले पांच दिनों में सौराष्ट्र और कच्छ में गर्म और उमस भरा मौसम बने रहने का अनुमान है। पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी हरियाणा में 16 मई को लू चलने का अनुमान है।

Next Post

अमित शाह की सभा में पत्रकार पिटा, पुलिस रही निष्क्रिय - प्रियंका

Sun May 12 , 2024
नयी दिल्ली,12 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने दावा किया है कि गृहमंत्री अमित शाह की रायबरेली की चुनावी सभा में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा)कार्यकर्ता एक पत्रकार की पिटाई करते रहे लेकिन पुलिस मूकदर्शक बनी रही। श्रीमती वाड्रा ने दावा किया कि पत्रकार श्री शाह की चुनावी सभा के […]

You May Like