पुलिस कप्तान ने रात में कसा, दिन में अलर्ट रहा फोर्स

*सुबह दस बजे से ही थाना प्रभारी अपनी सीटों पर बैठ गए, मैदानी सक्रियता बढ़ी*

ग्वालियर। आधी रात बाद तक यहां जिला पुलिस मुख्यालय में नवागत एसपी द्वारा ली गई मैराथन बैठक का असर आज सुबह से ही शहर के थानों के साथ ही सड़कों पर दिखा। जिन थानों में थाना प्रभारी का इंतजार बारह बजे तक जनता करती थी आज उन थानों में सुबह दस बजे के करीब ही थाना प्रभारी अपनी सीटों पर बैठकर मातहत अफसरों को निर्देश देते नजर आए। पुलिस फोर्स सुबह से ही सड़कों पर नजर आ रहा था।

बीती आधी रात बाद तक शहर के नए पुलिस कप्तान धर्मवीर सिंह ने पुलिस अफसरों की कंट्रोल रूम में बैठक ली। उन्होंने अफसरों को कसते हुए कहा कि जिन्हें आराम करना है वह लाइन में चले जाएं, थाने में रहना है तो अब सिर्फ काम करने वाले, गुण्डे, बदमाशों की ऐसी हालत कर दो, कि वह शहर छोड़ जाएं या फिर जेल में अपना स्थायी ठिकाना बना लें। सभी ने बेहतर पुलिसिंग के साथ ही जनता के हित में काम करने का आश्वासन दिया।

एसपी ने कहा कि कानून व्यवस्था से किसी तरह का समझौता नहीं होगा, इसका पालन कराने की जिम्मेदारी आपकी है और आपको इसके लिए पूरे प्रयास करने होंगे। अपने मातहत को भी अपडेट करें और फील्ड में ज्यादा से ज्यादा समय गुजारने के निर्देश दें। जिससे अपराधियों में पुलिस का भय नजर आए। गश्त के साथ ही कामकाजी समय में जो भी पुलिस कर्मी ड्यूटी पर रहते हैं वह थानों में या किसी भी जगह बैठे नजर नहीं आएंगे, उन्हें फील्ड में निकलने के लिए गणना में ही ब्रीफ करें।

एसपी ने कहा कि आराम नहीं चलेगा, अब आपका नाम नहीं बल्कि काम आपकी पहचान होगा। सुनवाई ऐसी हो कि फरियादी थाने से ही संतुष्ट हो और अफसरों तक ना पहुंचे। आमजन राहत में होगा तब ही आपकी पुलिसिंग सार्थक है। गश्त प्रभावी होना चाहिए। साथ ही घटना के बाद पुलिसकर्मियों और थाना प्रभारी के रिस्पांस टाइम की मॉनीटरिंग की जाएगी।

 

बाहरी बदमाशों पर सख्ती से लगेगा अंकुश

 

धर्मवीर सिंह ने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि दूसरे जिलों और राज्यों से बदमाश आकर वारदातों को अंजाम दे जाते हैं, इसलिए जिले का अपराध रोकने के लिए सबसे पहले बाहरी बदमाशों पर नकेल लगाएं। साथ ही पुराने बदमाशों के साथ ही नए बदमाशों की भी जानकारी होना चाहिए, जिससे उन पर कड़ी कार्रवाई की जा सके। पुरानी वारदातों में फरार आरोपी कहीं पर भी छिपे हुए हों, उन्हें तलाशें और गिरफ्तार कर लाएं। किसी तरह की परेशानी हो तो थाना प्रभारी, सीएसपी को ले जा सकते हैं और अगर फिर भी काम नहीं बन रहा तो उन्हें बताएं तो वह स्वयं उनके साथ चलने को तैयार हैं, बस आरोपी नहीं बचना चाहिए।

 

चुनाव से पहले टारगेट पूरे करने को कहा..

नवागत एसपी ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव कराना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, अब ज्यादा समय नहीं बचा है तो आप भी चुनावी मोड में आ जाएं।

Next Post

निजी नलकूपों का अधिग्रहण कर दूर करेंगे पेजयल संकट

Wed Mar 13 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email कालापीपल क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण   शाजापुर, 13 मार्च. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को कालापीपल क्षेत्र के ग्राम सलकनखेड़ी, खातीखेड़ी, तिलावद मैना, अरनियाकलां तथा अलिसरिया का भ्रमण कर विभिन्न कार्यों […]

You May Like