ब्यौहारी की घटना के बाद प्रशासन की टूटी नींद

गौण खनिज के उत्खनन एवं परिवहन के विरूद्ध जिले भर के अवैध खदानों में प्रशासन ने दी दबिश,कार्रवाई में कुछ खास हाथ नही लगे

सिंगरौली :जिले के समीपी शहडोल जिले के ब्यौहारी में रेत माफिया ने एक एएसआई को कुचलकर मौत के घाट उतार दिये जाने के बाद सिंगरौली जिले के प्रशासन की भी नींद टूटी है और आज दिन रविवार को पूरे दिन जिले के देवसर-चितरंगी-सिंगरौली के एसडीएम, तहसीलदार, एसडीओपी, संबंधित थाने की निरीक्षक एवं खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने कई अवैध खदानों में ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। अचानक प्रशासन की इस कार्रवाई से जहां तरह-तरह के सवाल उठाये जा रहे हैं । वही अवैध कारोबारियों में आज भगदड़ सी मची रही।
गौरतलब है कि जिले में रेत का अवैध कारोबार खनन एवं परिवहन जोरशोर से चल रहा है। लीज के आड़ में साहाकार ग्लोबल कंपनी भी बिना रेत खदान के सीमांकन के ही करीब डेढ़ दर्जन रेत खदानों में उत्खनन-परिवहन कर प्रदेश सरकार को आर्थिक चपत पहुंचाने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहा है। वही जगह-जगह रेत के परिवहन में अन्य वाहन भी लगे हुये हैं। जिनके विरूद्ध आज रविवार को प्रशासन हरकत में आया और ब्यौहारी क्षेत्र की तरह सिंगरौली में भी घटना न हो इसके मद्देनजर रेत के अवैध खदानों में ताबड़तोड़ छापामार कार्रवाई क र भारी मात्रा में अवैध रेत 105 घन फीट एवं 3 ट्रैक्टर एवं जेसीबी मशीन मुरूम का उत्खनन-परिवहन में लगे होने पर जप्त किया गया। यह कार्रवाई बैढऩ ईलाके में कोतवाली पुलिस के साथ-साथ खनिज विभाग के द्वय सहायक खनि अधिकारी कपिल मुनि शुक्ला, डॉ. विद्याकांत तिवारी एवं अन्य स्टाफ ने संयुक्त रूप से की है। बैढऩ के समीपस्थ बलियरी में अवैध रूप से भण्डारित भारी मात्रा में रेत को जप्त कर कार्रवाई की है।

उधर देवसर एसडीएम अखिलेश सिंह, एसडीओपी राहुल कुमार सैयाम, जियावन टीआई राजेन्द्र पाठक, तहसीलदार वीरेन्द्र कुमार पटेल एवं अन्य राजस्व अमले की टीम ने संयुक्त रूप से मजौना ग्राम पंचायत के बसहा में दबिश देते हुये करीब सैकड़ों घन फीट से ज्यादा रेत जप्त किया है। यह रेत किसकी है। इसकी जानकारी कार्रवाई में शामिल एसडीएम सहित अन्य किसी को भी नही है। फिलहाल जिले में अवैध रेत कारोबारियों के खिलाफ रविवार को की गई कार्रवाई को लेकर तरह-तरह के चर्चाएं हैं कि प्रबुद्ध लोगों का कहना है कि प्रशासन दोहरा मापदण्ड अपना रहा है। बिना रेत खदान के सीमाकंन एवं स्थान चिन्हित किये गये खदानों उत्खनन-परिवहन कैसे और किसके अनुमति से किया जा रहा है। कहीं न कहीं प्रशासन के संरक्षण में साहाकार ग्लोबल कंपनी के ठेकेदार फल-फूल रहा है।
साहाकार ग्लोबल के ठेकेदार पर कार्रवाई कब?
जिले में करीब डेढ़ दर्जन रेत खदानों में उत्खनन एवं परिवहन का कार्य साहाकार ग्लोबल कंपनी के द्वारा किया जा रहा है। हैरान कर देने वाली बात है कि 16 जनवरी से ठेकेदार खदानों में रेता के उत्खनन एवं परिवहन में जोर-शोर से कर रहा है। लेकिन अभी तक रेत खदानों का सीमाकंन नही कराया गया और न ही कही पर खदानों के चारों ओर मुनारा नही बनाया गया और स्थल पर बोर्ड भी नही लगाया गया। मनमानी तौर पर कई दूसरे स्थानों पर रेत का खनन किया जा रहा है। प्रबुद्ध जनों का कहना है कि रेत ठेेकेदार भी इस तरह से रेत उत्खनन में लगा है। क्या यह अवैध उत्खनन के श्रेणी में नही आता है। वही प्रशासन इस पर कार्रवाई करने से क्यो भागता है?
जमुआ में जेसीबी व 3 टै्रक्टर जप्त
कोतवाली बैढऩ के जमुआ में मुरूम का अवैध उत्खनन करने में 1 जेसीबी मशीन एवं 3 ट्रैक्टर परिवहन करने में लगे हुये थे। खनिज एवं पुलिस की संयुक्त टीम ने कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला, एसपी निवेदिता गुप्ता के निर्देश, एसडीएम सिंगरौली सृजन वर्मा, जिला खनि अधिकारी एके राये के मार्गदर्शन में दबिश देते हुये घेराबन्दी कर राजेश शाह की जेसीबी मशीन एवं 3 ट्रैक्टरों को जप्त कर कार्रवाई करते हुये सुरक्षार्थ वाहनों को कोतवाली में खड़ा कराया गया है। उक्त कार्रवाई में साहायक निरीक्षकों के अलावा सर्वेयर मुनेन्द्र सिंह, सैनिक गजानन्द कुमार एवं दिनबन्धु की भूमिका सराहानीय रही है।

Next Post

गोंदवाली एवं भलुगढ़ में प्रस्तावित टाउनशीप से मोरवा वासियों ने दर्ज कराया विरोध

Mon May 6 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email सिंगरौली पुनस्र्थापना के सम्बन्ध में एनसीएल सीएमडी के साथ सिंगरौली पुनस्र्थापना मंच की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न सिंगरौली :सिंगरौली पुनस्र्थापना मंच द्वारा एनसीएल प्रबंधन के साथ बैठक में शामिल होने के लिए सिंगरौली वासियों से आह्वान किया गया […]

You May Like