फूड सेफ्टी व्हीकल बना शोपीस

जिला अस्पताल में बंद खड़ी रहती है गाड़ी

जबलपुर:जिला अस्पताल में खाद्य पदार्थों की जांच करने के लिए वाहन उपलब्ध कराए गए हैं। जिसमें लोग 10 रूपए देकर अपने खाद्य पदार्थों की जांच करा सकते हैं। जिसको फूड सेफ्टी व्हीकल कहा जाता है, जोकि जिला अस्पताल में मौजूद रहता है। परंतु यह पिछले दिनों से यहां पर ऐसे ही बंद खड़ा हुआ है, जिसका खुलने और बंद होने का कोई समय निश्चित नहीं है। यहां तक कि अगर किसी को खाद्य पदार्थों की जांच करानी हो तो वह इससेे नहीं करा सकता। क्योंकि यह जिला अस्पताल में मौजूद तो है परंतु कब खुलता है इसका किसी को पता नहीं है।
पूरे संभाग में सिर्फ 2 वाहन
जानकारी के अनुसार पूरे संभाग में फूड सेफ्टी जांच के दो वाहन प्रदान किए गए हैं, जिसमें से एक वाहन जबलपुर और दूसरा छिंदवाड़ा में है। सिर्फ दो वाहनों से पूरे संभाग के जिला अस्पतालों में फूड सेफ्टी की जांच कर पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। देखा जाए तो रोजाना जिला अस्पतालों में सैकड़ों की संख्या में मरीज और उनके परिजन पहुंचते हैं। जो कि खाद्य पदार्थ का सामान भी अपने साथ लेकर आते हैं। इसके अलावा अस्पतालों से भी मरीज को खाना उपलब्ध कराया जाता है। जिसकी अगर किसी को जांच कराना हो तो इस फूड सेफ्टी व्हीकल से 10 रूपए देकर करा सकते हैं। परंतु पूरे संभाग में सिर्फ दो वाहन जिसमें से एक जबलपुर में है एक वाहन से शासकीय अस्पतालों में खाद्य पदार्थों की जांच करना नामुमकिन है।
जिले में बंटे हैं 2-2 दिन  
जबलपुर संभाग में आने वाले जिलों के शासकीय अस्पतालों में फूड सेफ्टी व्हीकल जबलपुर जिले से ही उपलब्ध कराया जाता है। जानकारी के अनुसार जबलपुर संभाग में शासकीय अस्पताल विक्टोरिया में जो फूड सेफ्टी व्हीकल उपलब्ध है,वह जबलपुर के अलावा दो अन्य जिलों में भी बंटा हुआ है। जिसमें सप्ताह के दो-दो दिन के हिसाब से तीन जिलों में रहता है। जिसमें दो दिन जबलपुर,दो दिन मंडल और दो दिन डिंडोरी में यह फूड सेफ्टी वाहन की ड्यूटी रहती है। गौरतलब है कि अगर जिन दिनों यह वाहन  अन्य जिलों में हो और उसी दिन किसी मरीज या उसके परिजन को फूड सेफ्टी व्हीकल से किसी खाद्य पदार्थ की जांच करानी हो तो वह कहां पर जाए। जिससे साफ देखा जा रहा है कि एक व्हीकल से पूरे संभाग में खाद्य पदार्थ की जांच करवाना असंभव है। जब तक इसकी संख्या नहीं बढ़ती है तब तक लोग अपने खाद्य पदार्थों की जांच के लिए जिला अस्पतालों में भटकते रहेंगे।

इनका कहना है

जबलपुर संभाग में 2 फूड सेफ्टी व्हीकल उपलब्ध कराए गए हैं। जबलपुर का वाहन भी लगातार जिलों में समय- समय पर तैनात रहता है और खुलता भी है।

डॉ संजय मिश्रा,
मुख्य चिकित्सा अधिकारी

Next Post

छत्तीसगढ़ में चुनावी ड्यूटी कर रहे बीएसएफ जवानों की बस दुर्घटनाग्रस्त

Fri May 3 , 2024
रायगढ़ 03 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ के छुही पहाड़ में मतदान केंद्र का निरीक्षण कर लौट रहे सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जवानों की बस कमोसिन डाण्ड के पास अनियंत्रित होकर एक पेड़ से टकरा गई जिससे बस में सवार कुछ जवानों को चोटें आई हैं। घायल […]

You May Like