हनुमानताल में विर्सजन सामग्री और कचरे का ढेर

पानी में बजबजा रही गंदगी, चारों तरफ अवैध पार्किंग

जबलपुर: शहर के ह्रदयस्थल कहे जाने वाले हनुमानताल तालाब में इन दिनों चारों तरफ़ गंदगी बजबजा रही है। त्योहारों में हनुमानताल में पूजन सामग्री फूल-माला आदि विसर्जित किए जाते हैं।  इसके साथ ही लोगों के घरों से भी विर्सजन सामग्री भी तालाब में विसर्जित करते हैं। जिसकी सफाई नहीं होने की कारण भी घाटों के किनारे पर सभी विर्सजन सामग्री एकत्रित हो गई है और घाटों पर बहुत ज्यादा गंदगी मची हुई है। यहां से गुजरने पर भी कचड़े से बहुत दुर्गंध आती है। हनुमानताल के लगभग सभी घाटों पर ऐसे ही गंदगी का अंबार लगा हुआ है, जिसके कारण इसका जल पूरी तरह से प्रदूषित हो चुका है। यहां तक कि इस तालाब का पूरा पानी का रंग भी हरे रंग में दिखने लगा है। इसके अलावा इस प्रदूषित जल में ऑक्सीजन की मात्रा भी ज्यादा नहीं होने के कारण जलीय जंतु जैसे मछली की भी मृत हो रही है।

विसर्जन सामग्री से सबसे ज्यादा प्रदूषण
घरों में होने वाली पूजा- पाठ के बाद जो विसर्जन सामग्री होती है,वह सभी लोग ले जाकर हनुमानताल पर तालाब में विसर्जित कर देते हैं। लेकिन लोग यह भूल जाते हैं कि विसर्जन सामग्री को तालाब में डालने से उसका पानी प्रदूषित हो जाता है। इसके लिए वहां कई जगहों पर तालाब में डिब्बे लगाए गए हैं, जो कि आप विसर्जन सामग्री पानी में डालकर वापस उस डिब्बे में डाल दें जिससे विसर्जन सामग्री भी विसर्जित हो जायेगी और जल प्रदूषित भी नहीं होगा। लेकिन उसके बावजूद भी तालाब के किनारे फूल- मालाएं और विसर्जन सामग्री पड़ी हुई मिलती है। जिसके कारण पूरे जल में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है और विसर्जन सामग्री का ढेर भी तालाब के किनारे पर लगता जा रहा है।

सुंदरता पर लग रहे धब्बे
हनुमानताल तालाब को सुंदर बनाने के लिए नगर निगम और स्मार्ट सिटी के द्वारा विभिन्न प्रयास किया जा रहे हैं। जिसके तहत तालाब के चारों तरफ वॉकिंग पॉइंट्स,स्ट्रीट लाइट्स और तालाब में फव्वारा आदि लगाए गए हैं। जिससे हनुमानताल तालाब की सुंदरता देखने को मिले। लेकिन तालाब के चारों तरफ सिर्फ लोगों के वाहन खड़े रहते हैं। इसके अलावा जिन जगहों पर वॉकिंग पॉइंट और स्ट्रीट लाइट आदि लगाई गई है,वहां पर भी शाम होते ही असामाजिक तत्वों का डेरा इक_ा होने लगता है। इसके अलावा यहां की आधी से ज्यादा स्ट्रीट लाइट बंद हो चुकी है और तालाब के बीच में लगाए गए फुहारा भी कभी-कभी चालू होता है। वही चारों तरफ कचरा आदि पड़े रहने के कारण हनुमानताल में गंदगी मची रहती और साफ- सफाई व्यवस्था पूरी ठप हो चुकी है,जिसके कारण हनुमानताल तालाब की सुंदरता पर धब्बे लग रहे हैं।

Next Post

जेडीए काम्पलेक्स में सजा था जुआ फड़

Thu Apr 18 , 2024
पुलिस ने मारी रेड, जुआरियों में मची भगदड़   जबलपुर: जेडीए काम्पलेक्स में सजे जुआ फड़ पर  क्राइम ब्रांच एवं गोरखपुर पुलिस ने रेड मार दी। अचानक हुई छापेमारी से जुआरियों में भगदड़ मच गई। इस दौरान कई जुआरी भागने में सफल हो गए। पुलिस ने घेराबंदी कर चार जुआरियों […]

You May Like