अफीम और डोडाचुरा तस्करी में किसानो से लूट का केंद्र बना नीमच जिला

जिले की चौकियां और थाने बने तोड़ बट्टे का अड्डा

 

नरेन्द्र कुशवाह

मनासा। मध्य प्रदेश के अंतिम छोर पर स्थित राजस्थान सीमा से लगत मालवा का नीमच जिला जो आए दिन मादक पर्दार्थो की तस्करी के मामलों मे सुर्खियो में रहता है। जिले में पिछले दो माह में अफीम ओर डोडाचुरा की तस्करी के मामलों में पुलिस द्वारा जावद विधानसभा क्षेत्र के नयागांव, डीकेन, रतनगढ़, सिंगोली तो वही नीमच विधानसभा के जीरन, नीमच सिटी थाना ओर मनासा विधानसभा क्षेत्र में कंजार्डा चौकी, कुकड़ेश्वर जैसे अनेकों थानों में कार्यवाही करते हुए मादक पदार्थों को जप्त किया है।

वर्तमान समय में देखने में आता है की जिले की चौकियां इन दिनों डोडाचुरा ओर अफीम तस्करी की कार्यवाहियों में थानों को पीछे छोड़ रही है। ऐसी जानकारी भी सामने आती है की अफीम ओर डोडाचुरा के केस में पुलिस द्वारा कही ना कही सहयोगी आरोपियों को बचा कर क्षेत्र के किसानों से अवैध रूप से लाखों रुपए की वसूली की जाती है। पुलिस द्वारा मादक पदार्थों के केस में मौके पर हुवी कार्यवाही से ही मिडिया को अवगत करवाया जाता है। वहीं बाद में विभागीय जांच का हवाला देकर सहयोगी आरोपी किन किन को बनाया गया और तस्करों द्वारा माल कहा से लाया गया ओर कहा देने जाना है।

इन आरोपियों के नाम कभी भी मीडिया के सामने ना आना अनेकों प्रश्नों को जन्म देता है। ओर ऐसी कार्यवाहियों से कही ना कही पुलिस की निष्पक्ष कार्यवाही के ऊपर भी सवाल खड़े होते है।

मादक पदार्थो के मामलों में पुलिस द्वारा तोड़ बट्टे को लेकर क्या कहते हे जिले के तीनो विधायक –

अभी मेरे द्वारा सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए है जावद विधानसभा क्षेत्र में ऐसा पहले नही होता था। पिछले छ: महीने से आचार संहिता का फायदा उठाकर कुछ अधिकारी और कर्मचारी इस तरह का कार्य कर रहे है। जो भी अधिकारी ऐसी कार्यवाही कर रहे है उसके पीछे उनके भाव ठीक नही है। यह हम भी जानते है ओर समय रहते ऐसे अधिकारियों को उचित दंड जरूर मिलेगा।

– ओमप्रकाश सकलेचा पूर्व मंत्री एवं जावद विधायक

विधानसभा मनासा क्षेत्र में यदि हमारे पास किसी किसान या कोई पीडि़त पक्ष जिनको डराया धमकाया या परेशान किया जा रहा है या फिर उनसे अवैध रूप से वसूली की जा रही हैं यदि ऐसी कोई शिकायत आती है तो मेरे द्वारा मामले को तुरंत संज्ञान में लेकर संबंधित अधिकारियों के ऊपर ठोस कार्यवाही की जाएगी।

– अनिरुद्ध माधव मारू मनासा विधायक

यदि ऐसी कोई जानकारी आती है तो उच्चाधिकारियों को बताया जाएगा यदि कोई लिख कर देगा ओर कोई पुख्ता प्रमाण आएगा तो निश्चित ही ऐसे मामले में कार्यवाही करेगे ओर प्रशासन के उच्च-अधिकारियों से एवं विभागीय अधिकारियों से इस बारे में बात करेगे ओर आवश्यकता पड़ी तो प्रदेश के गृहमन्त्री से बात करेगे, साथ ही निष्पक्ष कार्यवाही को लेकर हम समय समय पर पुलिस के कप्तान को अवगत करवाते है और अनावश्यक किसी को परेशान ना किया जाए फिर भी यदि कोई शिकायत आती है तो बिल्कुल कार्यवाही करेगे।

– दिलीप सिंह परिहार नीमच विधायक

Next Post

फूलसिंह बरैया का बड़ा दावा : भाजपा नेता ही मेरी जीत के लिए कोशिश कर रहे

Sun Apr 14 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email भिंड। भाजपा नेता ही मेरी जीत के लिए कोशिश कर रहे है, यह खुलासा भिंड से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के बड़े नेता फूल सिंह बरैया ने किया है. दरअसल बरैया को कांग्रेस ने भिंड लोकसभा सीट […]

You May Like