भाजपा का जनसंपर्क जारी, कांग्रेस ईद पर करेगी शुरुआत

कांग्रेस ने बाहरी उम्मीदवार पर दाव लगाया, तो भाजपा ने स्थानीय को दिया मौका

 

शाजापुर, 7 अप्रैल. शाजापुर-देवास संसदीय क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान सांसद महेंद्र सोलंंकी का ग्रामीण क्षेत्र में जनसंपर्क जारी है. पूरे संसदीय क्षेत्र में भाजपा के 38 मंडल हैं और मंडलों के हिसाब से गांव-गांव जनसंपर्क चल रहा है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र मालवीय का जनसंपर्क ईद पर शुरू होगा. शाजापुर जिले में सबसे पहले वे शुजालपुर से जनसंपर्क की शुरुआत करेंगे. जनसंपर्क के मामले में भाजपा कांग्रेस से आगे है. क्योंकि भाजपा प्रत्याशी महेंद्र सोलंकी का देवास, शाजापुर और आगर जिले के अधिकांश मंडलों में जनसंपर्क जारी है.

गौरतलब है कि शाजापुर-देवास संसदीय क्षेत्र में 13 मई को मतदान होना है और नामांकन प्रक्रिया 20 अप्रैल के बाद शुरू होगी. कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र राधाकिशन मालवीय शाजापुर जिले में ईद से जनसंपर्क शुरू करेंगे. सबसे पहले शुजालपुर विधानसभा में जनसंपर्क 10 तारीख को किया जाएगा. और उसके बाद अन्य विधानसभा में जनसंपर्क होगा. प्रचार में और जनसंपर्क में भाजपा कांग्रेस से काफी आगे है. वहीं कांग्रेस भी अब जनसंपर्क और प्रचार करने के लिए तैयारी में जुटी है.

 

कांग्रेस के पास नहीं है एक भी विधायक

 

देवास शाजापुर संसदीय क्षेत्र में किसी भी विधानसभा में कांग्रेस के पास विधायक नहीं है. देवास, शाजापुर, आगर और सीहोर जिले की एक विधानसभा को मिलाकर एक ससंदीय क्षेत्र बना है. इन सभी विधानसभा में भाजपा का कब्जा है. हालांकि लोकसभा में कांग्रेस केवल 1984 और 2009 में ही चुनाव जीत पाई है. इस संसदीय क्षेत्र से भाजपा का पलड़ा हमेशा से भारी रहा है. फूलचंद वर्मा से लेकर थावरचंद गेहलोत, मनोहर ऊंटवाल और महेंद्र सोलंंकी लगातार भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतते रहे हैं. 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के निधन के बाद हुए लोकसभा चुनाव में बापूलाल मालवीय कांग्रेस से चुनाव जीते थे और उसके बाद 2009 में पूर्व मंत्री सज्जनसिंह वर्मा कांग्रेस से चुनाव जीते थे.

 

कांग्रेस ने बाहरी को टिकट दिया, भाजपा ने स्थानीय को

 

अजा-अजजा वर्ग के लिए सुरक्षित देवास-शाजापुर संसदीय क्षेत्र में हमेशा दोनों ही दल बाहरी उम्मीदवारों को टिकट देकर चुनाव लड़वाते रहे हैं. भाजपा ने पहली बार 2019 के चुनाव में स्थानीय उम्मीदवार के तौर पर महेंद्र सोलंकी को टिकट दिया. इस बार भी भाजपा ने महेंद्र सोलंकी को टिकट दिया, तो वहीं कांग्रेस ने इंदौर निवासी राजेंद्र मालवीय को टिकट दिया. अभी तक के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इंदौर निवासी फूलचंद वर्मा, नागदा निवासी थावरचंद गेहलोत, आलोट निवासी मनोहर ऊंटवाल को इस संसदीय क्षेत्र से टिकट दिया था. पहली बार संसदीय क्षेत्र देवास के स्थानीय निवासी महेंद्र सोलंकी को 2019 में स्थानीय उम्मीदवार के रूप में मौका मिला था. वहीं बात करें कांग्रेस की, तो कांग्रेस ने इंदौर के राधाकिशन मालवीय, इंदौर के सज्जनसिंह वर्मा, उज्जैन जिले के प्रहलाद टिपानिया और वर्तमान प्रत्याशी इंदौर निवासी राजेंद्र मालवीय सभी बाहरी उम्मीदवार रहे हैं. कांग्रेेस ने केवल स्थानीय उम्मीदवार के तौर पर श्रीमती शकुंतला चौहान को एक बार मौका दिया था. उसके बाद से कांग्रेस लगातार बाहरी उम्मीदवारों को ही मौका देती रही है.

Next Post

खरगोन पुलिस द्वारा अवैध गांजे की खेती करने वाले आरोपियों के विरूद्व बड़ी कार्यवाही*

Sun Apr 7 , 2024
• *भारी मात्रा मे अवैध गांजे के पौधे जप्त* • *आरोपीयो ने अपने खेत मे की थी अवैध गांजे की खेती* • *पृथक-पृथक 02 प्रकरणों मे अवैध गांजे के कुल 2342 हरे पौधे कुल वजनी 7 किवंटल 58 किलो ग्राम पुलिस द्वारा जप्‍त* • *जप्तशुदा अवैध गांजे के पौधो की […]

You May Like