धूमधाम से हुआ गांधी सागर फॉरेस्ट रिट्रीट व फेस्टिवल का आगाज़

इंदौर/नीमच/मंदसौर:एडवेंचर के प्रति विशेष रुझान रखने वाले लोगों को आकर्षित करने और मध्य प्रदेश के नीमच जिले के अंतिम छोर गांधीसागर को भारत के शीर्ष पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से क्षेत्र में गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट एंड फेस्टिवल का आगाज़ हो चुका है, जिसका जश्न बड़े ही जोरों-शोरों से चल रहा है.यह फेस्टिवल एक शानदार फ्लोटिंग इवेंट है, जो इसमें शामिल होने वाले लोगों को प्रकृति, रोमांच और संस्कृति के बड़े ही खूबसूरत संगम से रूबरू करा रहा है.

दो सालों की सफलता को देखते हुए, इस साल गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट एंड फेस्टिवल के तीसरे संस्करण का आयोजन किया जा रहा है, जिसे पूरे देश और यहाँ तक कि विदेशी पर्यटकों से भी अपार प्रशंसा मिल रही है. उद्घाटन मुख्य अतिथि अदिति गर्ग जिला कलेक्टर मंदसौर द्वारा संपन्न हुआ. प्रमुख सचिव ,पर्यटन एवं संस्कृति और प्रबंध संचालक मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने कहा गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट एंड फेस्टिवल मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर का अनूठा संगम है. इस फेस्टिवल का उद्देश्य पर्यटकों को आमंत्रित कर उन्हें यहाँ की अद्वितीय विरासत और जीवंतता का अनुभव कराना है.
सांस्कृति धरोहर का उत्सव
मंदसौर जिले की कलेक्टर अदिति गर्ग ने कहा गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट एंड फेस्टिवल केवल एक आयोजन नहीं है, बल्कि यह हमारी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर का उत्सव भी है। मंदसौर जिले की सुंदरता और प्राकृतिक संसाधनों का सदुपयोग करते हुए, यह फेस्टिवल क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही स्थानीय समुदायों के लिए भी नई संभावनाएँ खोलेगा. इस वर्ष के गांधीसागर फेस्टिवल में प्रीमियम सुविधाओं वाले टेंट्स शामिल किए गए हैं, जो हर मौसम के अनुकूल और अधिकतम आराम के लिए डिज़ाइन किए गए हैं.

लाइव म्यूजिक परफॉर्मेंस
फेस्टिवल में लाइव म्यूजिक परफॉर्मेंस के तहत देश के जाने-माने कलाकारों को अपनी दिलकश आवाज़ का जादू बिखेरते हुए देखा जा सकता है.

एयर एडवेंचर एक्टिविटीज़
एयर एडवेंचर एक्टिविटीज़ में हॉट एयर बैलूनिंग और पैरामोटरिंग शामिल हैं. पर्यटक इन दोनों एयर एडवेंचर एक्टिविटीज़ के माध्यम से आसमान की ऊँचाई नापते हुए गांधीसागर के खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं.

वॉटर एडवेंचर एक्टिविटीज़
वॉटर एडवेंचर एक्टिविटीज़ में जेट स्कीइंग, कयाकिंग, मोटर बोटिंग, बनाना बोटिंग और ड्रैगन बोटिंग शामिल हैं. इस तरह पर्यटक विभिन्न वॉटर स्पोर्ट्स का भरपूर आनंद ले सकते हैं.

लैंड एक्टिविटीज़
लैंड एक्टिविटीज़ में रोप कोर्स, ज़िप लाइनिंग, एटीवी राइड्स और शूटिंग एक्टिविटीज़ शामिल हैं। फेस्टिवल में लैंड एक्टिविटीज़ का रोमांच भी चरम पर है. इसके अलावा, शूटिंग एक्टिविटीज़ में अपनी निशानेबाज़ी का कौशल आज़मा सकते हैं. एयर एक्टिविटीज़ और म्यूजिक परफॉर्मेंस इस साल दी जारी नई सुविधाओं में शामिल है.

आस-पास के अद्भुत स्थान देखने का मौका
फेस्टिवल के दौरान आपको राजसी गांधीसागर बांध, अद्वितीय रॉक कला पेंटिंग, खूबसूरत मिनी गोवा, ऐतिहासिक हिंगलाज किला और रोमांचक जंगल सफारी जैसे आस-पास के स्थानों और आकर्षणों से रूबरू होने के अनूठे अवसर मिलेंगे

Next Post

बेकाबू वाहन ने कुचला, गौवंशों की मौत

Thu Oct 17 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जबलपुर:सिहोरा  हाईवे पर एक तेज रफ्तार अज्ञात भारी वाहन ने चार गौवंशोंं को रौंद दिया। हादसे में चार गौवंशों की मौत हो गई। सूत्रों की माने तो  नेशनल हाईवे पर पेट्रोल पंप के सामने चार गौवंश रोड […]

You May Like