खनिज का ओवर लोड परिवहन करते दो ट्रैक्टर सहित चार वाहन जप्त

रीवा:  डा0 इलैया राजा टी के निर्देश पर खनिज विभाग द्वारा क्षमता से अधिक खनिज का परिवहन करने वाले वाहनों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है. बुधवार को दो ट्रेलर सहित चार वाहन जप्त किये गये. दरअसल भारी वाहन ग्रामीण सड़क मार्ग से गुजरते हैं, जिसके कारण सड़के खराब हो रही हैं. कलेक्टर के निर्देश पर कार्यवाही शुरू कर दी गई है. ओवर लोड वाहनों में ईटीपी वाहन क्षमता की तो मिलती है मगर अधिक लोड होने के कारण ग्रामीण मार्गो से गुजरने के कारण ग्रामीण सड़क मार्ग कमजोर हो जाते है.

कुछ परिवहनकर्ता टोल टैक्स से बचने के लिए शार्ट कट रास्ते पर आवागमन करने लगते है. इसी समस्या को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर डा0 इलैया राजा टी द्वारा गम्भीरता से लिया जाकर अभियान चलाकर ग्रामीण रास्तो पर संयुक्त कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देश दिए गए थे. जिससे इन ग्रामीण कम भार क्षमता वाले मार्गो को सुरक्षित रखा जा सके. अभियान की इसी कड़ी में खनिज विभाग द्वारा आज गिट्टी से ओवरलोड दो ट्रेलर यूपी 50 बीटी 9507 एवं यूपी 50 बीटी 7542 भारक्षमता से अधिक खनिज पाय जाने के कारण ग्राम छीजवार, कौआढान एरिया से जप्त किए गए एवं पुलिस चौकी नौवस्ता में सुरक्षार्थ खड़े कराए गए है.

इसके साथ दादर, पत्थरगढ़ी क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान दो ट्रैक्टर ट्रॉली को भी बिना ईटीपी के पत्थर का परिवहन करते पाए जाने पर क्षेत्र में जप्त कर खड़ा कराया गया है. कार्यवाही प्रभारी खनिज निरीक्षक वीर सिंह ठाकुर एवं नव पदस्थ फ ील्ड सिपाही रजनीश ओझा द्वारा की गई. इसके अलावा दूसरी टीम में खनिज निरीक्षक आरती सिंह द्वारा मऊगंज के ग्राम हररहा में स्थित खदानों का संयुक्त सीमाकंन किया गया. जिसमें सभी खदान धारको को खुली खदान में मजबूत तार बाड़ी एवं सघन प्लांटेशन के लिए कहा गया एवं पूर्व में बिना अनुमति के पत्थर का उत्खनन प्रकरण में आज जुर्माना राशि भी वसूल की गई. कार्यवाही में जप्त सभी वाहनों पर अवैध परिवहन का प्रकरण पंजीबद्ध किया जाएगा एवं संबंधित क्रेशर संचालको को भी नोटिस जारी किए जाएंगे. कार्यवाही का अभियान आगामी दिनों में भी जिले के अलग अलग स्थानों पर चलाया जाएगा.

दो ट्रेलर ट्रक सहित चार वाहन जप्त: खनिज अधिकारी
जिला खनिज अधिकारी रत्नेश दीक्षित ने बताया कि ओभर लोड़ वाहनों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिये गये है. क्षमता से ज्यादा खनिज लेकर ग्रामीण मार्गो से वाहन निकलते है जिससे सड़क खराब होती है. बुधवार को दो ट्रेलर ट्रक जप्त किये गये है. इसके अलावा पत्थर से लोड़ ट्रैक्टर ट्राली भी पकड़ी गई है. यह कार्यवाही सतत रूप से चलती रहेगी.

नव भारत न्यूज

Next Post

बेकाबू हो रहा डेंगू, 20 नए मरीज मिले

Thu Sep 9 , 2021
राज्यसभा सांसद विवेक तंखा ने चिकित्सालयों का लिया जायजा, डीन, सीएमएचओ से की चर्चा जबलपुर : जिले में मौसमी बीमारियों के साथ ही डेंगू तेजी से पांव पसार रहा है। हालात यह है कि निचली बस्तियों, पॉश एरिया, कॉलोनियों से लेकर गाँवों में तक डेंगू का कहर बढ़ गया है। […]