थाई राजा ने पैटोंगटार्न शिनावात्रा को नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया

बैंकॉक, (वार्ता) थाईलैंड के राजा महा वजीरालोंगकोर्न ने सुश्री पैटोंगटार्न शिनावात्रा को देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है।

प्रतिनिधि सभा के महासचिव अर्पथ सुखानुंथ ने रविवार को यह जानकारी दी। श्री अर्पथ ने आज सुबह फ्यू थाई पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में शाही आदेश के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सुश्री पैटोंगटार्न को प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है, क्योंकि उन्हें 16 अगस्त को संसदीय वोट में बहुमत का समर्थन प्राप्त हुआ था। इसके बाद यहां कैबिनेट गठन का मार्ग प्रशस्त हो गया है। सुश्री पैटोंगटार्न (37) थाईलैंड में सबसे कम उम्र की और दूसरी महिला के रूप में आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण कर लिया।

प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले आधिकारिक भाषण में सुश्री पैटोंगटार्न ने कहा कि वह संसदीय कार्यकाल के शेष तीन वर्षों के दौरान विधायी शाखा के साथ सहयोग करेंगी और थाईलैंड को दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ाने के लक्ष्य के साथ हर राय को सुनने के लिए जगह बनाएंगी। उन्होंने कहा, “मैं चाहती हूं सभी पीढ़ियों की शक्तियों में सामंजस्य स्थापित किया जाए, थाईलैंड के सभी कोनों से व्यक्तियों को एकजुट किया जाए, चाहे वे सरकार में सेवा करते हों, राजनीतिक दलों से संबंधित हों, निजी क्षेत्र में काम करते हों या साथी नागरिक हों।” उन्होंने कहा, “मैं इस जिम्मेदारी को पूरी लगन के साथ स्वीकार करती हूं और थाईलैंड को अवसरों और खुशियों की भूमि बनाऊंगी, जहां हर नागरिक समान आधार पर खड़ा हो।”

सुश्री पैटोंगटार्न ने उम्मीद जताई कि सरकार एकजुट रहेगी और तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीथा थाविसिन के तहत पिछले प्रशासन के दौरान लागू की गई नीतियों को आगे बढ़ाएगी।

उन्होंने थाईलैंड और चीन के बीच मजबूत और स्थायी संबंध बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “हमें चीन के साथ और अधिक काम करने की उम्मीद है। नीतियों के बारे में अधिक विशिष्ट विवरण सितंबर में सामने आएंगे, जो संसद में अपने नीति वक्तव्य को संबोधित करने की सरकार की योजना के अनुरूप है।”

पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा की सबसे छोटी पुत्री पैटोंगटार्न ने 2021 में फेउ थाई पार्टी की भागीदारी और नवाचार पर सलाहकार समिति के अध्यक्ष के रूप में राजनीति में प्रवेश किया था। वह पिछले साल के आम चुनाव में फेउ थाई पार्टी की प्रधानमंत्री पद की प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल थीं और बाद में पार्टी की नेता बनीं।

Next Post

बंगलादेश में स्वतंत्र , निष्पक्ष और भागीदारीपूर्ण चुनाव कराएं जाएंगे

Mon Aug 19 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email ढाका (वार्ता) बंगलादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने रविवार को कहा कि राज्य प्रणाली में आवश्यक सुधार लाने के बाद जल्द से जल्द स्वतंत्र, निष्पक्ष और भागीदारीपूर्ण चुनाव कराए जाएंगे। श्री यूनुस ने […]

You May Like