अप्रैल की शुरूआत में ही पारा 42 डिग्री घूमेगा

 

आने वाले दिनों में पारा ऊंचाईयों का नया रिकार्ड बनाएगा

 

नवभारत न्यूज

खंडवा। अप्रैल के पहले ही तापमान असर दिखाने लगा है। गर्म हवाओं का दौर शुरू हो गया है। आम दिनों की अपेक्षा बाजारों में गर्मी के चलते सन्नाटा दिखाई देने लगा है। आने वाले दिनों में पारा ऊंचाईयों का नया रिकार्ड बनाएगा। गर्मी व तपन के संकेत मौसमविद पहले ही दे चुके थे।

निमाड़ यूं भी मिर्ची व गर्मी के लिए कु-ख्यात रहा है। इस बार नए रिकार्ड बनाने को शुरूआती दौर में ही आतुर नजर आ रहा है। टी-20 मैच की तरह गर्मी की शुरूआत से ही लोगों को मौसम के कुचक्र ने परेशानी में डालना शुरू कर दिया है। बुधवार को अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री और न्यूनतम 18 डिग्री खंडवा में था। अप्रैल की शुरूआत में ही पारा 42 डिग्री के आसपास घूमेगा। ऐसे में लोग अनुमान लगा रहे हैं कि अभी तो करीब तीन महीने गर्मी के बाकी हैं। इसमें हालात क्या होंगे?

लू से बचाव की तैयारी

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को सार्वजनिक स्थलों जैसे बाजारों प्रमुख कार्यालय आदि (अधिक संख्या में जन सामान्य का आना होता है) को चिन्हित कर इन स्थानों में लू से बचाव हेतु पर्याप्त छायादार स्थल (शेड) की व्यवस्था की जाए,ताकि जन सामान्य एवं स्थलों पर लू से अपना बचाव कर पाए।

आवश्यकतानुसार इन स्थलों को शीतल रखने की व्यवस्था की जाए। इन चिन्हित स्थलों पर लू से बचाव के प्राथमिक उपचार हेतु फस्र्ट ऐड बॉक्स भी रखा जाए तथा इसके उपयोग से सम्बंधित आवश्यक निर्देश लिखे जाएं।

 

एडवाइजरी जारी

 

मध्यप्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी एडवाइजरी में मौसम विभाग द्वारा जारी मौसमी दृष्टिकोण के अनुसार माह अप्रैल एवं मई का तापमान औसत तापमान से अधिक होने की संभावना जताई जा रही है। इसके कारण जिले में लू (प्रतिघात) की स्थिति निर्मित हो सकती है,जिसके लिए लू प्रबंधन से संबंधित सभी विभागों को सुझाव दिए गए है,ताकि जिला स्तर पर संभावित लू के प्रकोप को गंभीरता से लेते हुए इससे होने वाली क्षति को कम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।

Next Post

गोंगपा के शक्ति प्रदर्शन के साथ अजय प्रताप ने दाखिल किया नामांकन

Wed Mar 27 , 2024
० नामांकन दाखिले के पूर्व पूजा पार्क में गोड़वाना गणतंत्र पार्टी की हुई सभा, सभा स्थल से गोंगपा कार्यकर्ताओं के काफिले के साथ अजय प्रताप नामांकन दाखिल करने कलेक्ट्रेट पहुंचे नवभारत न्यूज सीधी 27 मार्च। गोंड़वाना गणतंत्र पार्टी के शक्ति प्रदर्शन के साथ आज अंतिम दिन अजय प्रताप सिंह अपना […]

You May Like