कभी भी बढ़ाई जा सकती है बरगी बांध से जल निकासी की मात्रा

जबलपुर: रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के लगातार बढ़ रहे जल स्तर को देखते हुये इससे जल निकासी की मात्रा कभी भी बढ़ाई जा सकती है। परियोजना प्रशासन ने अलर्ट जारी कर बांध के निचले क्षेत्र के रहवासियों से सतर्क रहने और नर्मदा तट से सुरक्षित दूरी बनाये रखने का आग्रह किया है।कार्यपालन यंत्री बरगी बांध अजय सूरे के मुताबिक पिछले विगत तीन दिन में बांध के कैचमेंट एरिया मे 73.46 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गयी है। तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण आज 2 अगस्त की सुबह 7 बजे बरगी बांध का जलस्तर 420.15 मीटर रिकार्ड किया है और 78.36 प्रतिशत भर चुका है ।

कार्यपालन यंत्री ने बताया कि बांध में पिछले 24 घन्टे में 308 मिलियन क्यूबिक मीटर जल का भराव हुआ है। वर्तमान में 4 हजार 760 घन मीटर प्रति सेकण्ड जल की आवक हो रही है। श्री सूरे ने बताया कि बांध के ऑपरेशनल मैन्युल में 15 अगस्त तक बांध का जलस्तर 421 मीटर तक रखा जाना निर्धारित है। यह शनिवार 3 अगस्त तक पहुँचने की संभावना है। कार्यपालन यंत्री के अनुसार बान्ध का जलस्तर 421 मीटर के ऊपर होने पर जल की निकासी 1007 क्युमेक (35 हजार 562 क्यूसेक) से बढ़ाकर जल के आवक अनुसार की जायेगी।

Next Post

प्रमुख सचिव के सामने इंदौर की बड़ी योजनाओं का प्रेजेंटेशन

Fri Aug 2 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email विस्तृत रिपोर्ट दिखाई और शहर हित के फायदे बताए इंदौर: आईडीए अधिकारियों ने शहर की बड़ी योजनाओं का भोपाल में प्रेजेंटेशन दिया. प्रमुख सचिव को अधिकारियों ने योजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट दिखाई और शहर हित के फायदे […]

You May Like