जल निगम की अंधेरगर्दी: बिना डीपीआर के हो रहा नल-जल योजना के करोड़ों के कार्य का सुपरविजन!

० जिले में नल-जल योजना के तहत घर-घर पानी पहुंचाने टंकी एवं पाईप लाईन बिछाने का करोड़ों का मापदंडों के विपरीत कार्य कर रही एलसीसी प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड पर मेहरबान जल निगम के अधिकारी

नवभारत न्यूज

सीधी 24 जुलाई। जिले में नल-जल योजना के तहत घर-घर पानी पहुंचाने टंकी एवं पाईप लाईन बिछाने का करोड़ो का मापदण्डों के विपरीत कार्य कर रही एलसीसी प्रोजेक्टस् प्राइवेट लिमिटेड पर जल निगम के अधिकारी पूरी तरह से मेहरबान है। जल निगम की अंधेरगर्दी यह है कि बिना डीपीआर के ही नल-जल योजना के करोड़ों के कार्य का सुपरविजन भी हो रहा है।

बताते चलें कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी जलजीवन मिशन योजना के तहत सीधी जिले में भी घर-घर नल से पानी पहुंचाने के लिये करोड़ों के कार्य शुरू हैं। सबसे ज्यादा मनमानी विकासखण्ड रामपुर नैकिन क्षेत्र में नजर आ रही है। यहां एलसीसी प्रोजेक्टस् प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जो कार्य कराये जा रहे हैं उनमें निर्धारित मापदण्डों की खुलेआम अनदेखी की जा रही है। एलसीसी प्रोजेक्टस् लिमिटेड द्वारा जो भी कार्य कराये जा रहे हैं उनमें गुणवत्ता नजर नहीं आ रही है। पानी की टंकी एवं पाईप लाईन बिछाने का काम काफी मनमानी तौर पर कराया जा रहा है। एलसीसी कम्पनी के मनमानी कार्यों को लेकर क्षेत्रीय ग्रामीणों का विरोध भी मुखर हो रहा है। मीडिया के सामने भी लगातार शिकायतें पहुंच रही हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि जल निगम के अधिकारियों के पास कई बार शिकायतों के बाद भी मनमानी कार्यों पर अंकुश लगाने की जरूरत नहीं समझी जा रही है। विडम्बना तो यह है कि कोई भी निर्माण कार्य बिना डीपीआर के प्रारंभ हीं नहीं हो सकता। यहां एलसीसी प्रोजेक्टस् प्राइवेट लिमिटेड पर मेहरबान जल निगम के अधिकारी बिना डीपीआर के ही करोड़ों के चल रहे नल-जल योजना के मनमानी कार्यों का सुपरविजन भी करने की बात कहने में गुरेज नहीं करते। जल निगम के अधिकारियों का संरक्षण पाने से कम्पनी के नुमाइंदो द्वारा आनन-फानन में मशीनरी का सहारा लेकर पाईप लाईन डालने एवं टंकी का कार्य कराने में व्यस्त हैं। कम्पनी के नुमाइंदों द्वारा क्षेत्रीय किसानों के खेतो के मेड़ों में पाईप लाईन बिछाने के लिये वहां मौजूद बाणसागर की माइनर नहर को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। किसानों के विरोध के बाद भी क्षतिग्रस्त माइनर नहरों की मरम्मत नहीं कराई गई है, जिससे सिंचाई के लिये भी किसानों को पानी नहीं मिलेगा।

००

मेरे पास डीपीआर नहीं है: विवेक

जल निगम विभाग सीधी के महाप्रबंधक विवेक गुप्ता से जब नवभारत द्वारा जिले में नल-जल योजना के तहत घर-घर जल पहुंचाने के लिए टंकी में पाईप लाईन बिछाने का मानमानी पूर्वक मापदंडों के विपरीत कार्य कर रही एलसीसी प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की जानकारी देने के साथ उक्त कार्य जिसका जल निगम विभाग सुपरविजन कर रहा हैं उस कार्य डीपीआर दिखाने की बात कही गई तो उन्होंने कहा कि डीपीआर मेरे पास नही है। महाप्रबंधक ने आगे कहा कि यदि संविदाकार द्वारा कार्य में कहीं गड़बड़ी की जा रही है तो जल निगम में शिकायत कीजिए, जिसकी जांच कराई जाएगी। जांच में शिकायत सही पाये जाने पर संविदाकार के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी।

००

निर्धारित से कम गहराई में पाईप बिछाने से भविष्य में खड़ी हो सकती है समस्या

एलसीसी प्रोजेक्टस् प्राइवेट लिमिटेड द्वारा रामपुर नैकिन एवं बघवार अंचल में नल-जल योजना के तहत जो पाईप लाईन बिछाई जा रही है उसमें मापदण्डों का पूरी तरह से नजर अंदाज किया जा रहा है। पाईप लाईन को कम गहराई में ही डाला जा रहा है ऐसे में मुख्य पाईप लाईन के काफी मोटी होने से भविष्य में बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है। पाईप लाईन में पानी का ज्यादा प्रेशर रहेगा और यदि कभी फूटी तो आसपास के क्षेत्रों में काफी तबाही भी हो सकती है।

००

कार्य के दौरान नहीं बरती जा रही सुरक्षा और सावधानी

एलसीसी प्रोजेक्टस् प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सडक़ के किनारे पाईप लाईन को बिछाने में जमकर मनमानी की गई है। जेसीबी के माध्यम से काफी कम गहराई में पाईप लाईन आनन-फानन में डाली गई है। पाईप लाईन के ऊपर खोदी गई मिट्टी को भी सही तरीके से नहीं डाला गया है। सडक़ के किनारे मिट्टी के ढेेरों की जगह-जगह छोड़ दिये जाने के कारण बरसात के दौरान समूची सडक़ में कीचड़ फैल रहा है। ऐसे में यहां से गुजरने वाले वाहनों के पहियो के फिसलने से अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा भी बना हुआ है।

०००००००००००००००

Next Post

सिर्फ एक फोन करें, घर बैठे दूर होगी मूलभूत समस्याएं

Wed Jul 24 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email ० नगरपालिका सीधी ने नगरवासियों के सुविधा के लिए शुरु की 24 घंटे 7 दिनों के लिए हेल्पलाइन नंबर नवभारत न्यूज सीधी 24 जुलाई। अब शहरी क्षेत्र के लोगों की मूलभूत सुविधाओं से जुड़ी समस्याओं का निराकरण […]

You May Like