मनोलो मार्केज़ भारतीय फुटबॉल टीम के नये मुख्य कोच

कोलकाता (वार्ता) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने शनिवार को मनोलो मार्केज़ को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया है।

55 वर्षीय मार्केज़ फिलहाल इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) टीम एफसी गोवा के मुख्य कोच के रूप में कार्यरत हैं जहां वह 2024-25 सीज़न समाप्त होने तक बने रहेंगे

मार्केज़ आईएसएल 2024-25 के बाद पूर्णकालिक तौर पर राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच का पद संभालेंगे।

एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने कहा, “ हमें इस महत्वपूर्ण भूमिका में मार्केज़ का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है और उन्हें राष्ट्रीय कर्तव्य के लिए छोड़ने की उदारता के लिए एफसी गोवा के भी आभारी हैं।”

मार्केज़ 2020 से भारत में कोचिंग कर रहे हैं। वह 100 से अधिक मैचों के लिए हैदराबाद एफसी और गौर्स के लिए मुख्य भूमिका में रहे हैं।

स्पैनिश कोच ने तीन सीज़न के लिए हैदराबाद का मैनेजमेंट किया और 2023-24 सीज़न से पहले एफसी गोवा में जाने से पहले 2022 में उनके साथ आईएसएल खिताब जीता।

मार्केज़ के पास स्पेन में फुटबॉल कोचिंग का अच्छा अनुभव भी है। वह 2017 में ला लीगा क्लब लास पालमास में उनके कार्यकाल से सुर्खियों में आए। उन्होंने अपने 22 साल के कोचिंग करियर के दौरान थाईलैंड और क्रोएशिया में भी कोचिंग की है।

अपनी नियुक्ति के बाद मार्केज़ ने कहा, “भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का कोच बनना मेरे लिए सम्मान की बात है, एक ऐसा देश जिसे मैं अपना दूसरा घर मानता हूं। भारत और यहां के लोग ऐसे हैं, जिनसे मैं काफी जुड़ा हुआ महसूस करता हूं और जब से मैं पहली बार इस खूबसूरत देश में आया हूं तब से मैं इसका एक हिस्सा महसूस करता हूं।”

उन्होने कहा “मैं एफसी गोवा का बहुत आभारी हूं कि उसने मुझे आगामी सीज़न के दौरान राष्ट्रीय टीम की मदद करने की छूट दी, जबकि मैं अभी भी क्लब का मुख्य कोच हूं। मैं इस अवसर के लिए एआईएफएफ का आभारी हूं और हमें उम्मीद है कि हम फुटबॉल के लिए बेहतरीन काम करेंगे।’

भारत के 2026 फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहने के बाद एआईएफएफ ने पिछले महीने इगोर स्टिमैक का कॉन्ट्रैक्ट समाप्त कर दिया था, जिसके बाद से भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम बिना किसी मुख्य कोच के है।

Next Post

एनेस्थीसिया अल्ट्रासाउंड से बेहतर हो सकती है सर्जरी

Sun Jul 21 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 Mail 0 WhatsApp 0

You May Like