65 करोड़ का मुआवजा स्वीकृत, पीडि़त किसानों के खातें में भेजी आर्थिक सहायता 

बुरहानपुर। भाजपा प्रदेष प्रवक्ता एवं विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि विगत मई एवं जून 2024 में बुरहानपुर जिले में अंधड,आंधी.तूफान से प्रभावित केला फसल का मुआवजा किसानों के खाते में भेजना आरंभ कर दी गई है। आगामी दिवसों में पीडि़तों के बैंक खातों में राशि हस्तांतरित हो जाएगी। श्रीमती चिटनिस ने किसानों की ओर से मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि संवेदनशील मुख्यमंत्री जी ने समझा और उन्हें राहत राशि प्रदान की।

विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस ने बताया कि बुरहानपुर जिले केला नुकसानी के बाद टीमों ने खेतों में पहुंचकर सर्वे किया था। नुकसानी के आधार पर मुआवजे के 65 करोड़ रूपए स्वीकृत हुए है। इसमें प्रथम चरण में 32 करोड़ रूपए की आर्थिक सहायता का वितरण किसानों को कर दिया गया है। विगत दिवस भोपाल में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव से मुलाकात कर शेष बचे पीडि़त किसानों को मुआवजा हेतु शीघ्र ही शेष सहायता राशि दिए जाने का अनुरोध किया था। मुख्यमंत्री ने तत्काल संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर राशि हस्तांतरित कराई। अब आज शनिवार से ही बाकि शेष बचे किसानों को मुआवजे की राशि भेजना आरंभ कर दी गई है। प्रभावित किसानों को आर्थिक सहायता राशि जारी होने से किसान काफी खुश है।

ज्ञात हो कि मई एवं जून 2024 में अंधड़,आंधी.तूफान से भारी नुकसान हुआ था। जिसके बाद पूर्व मंत्री एवं विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस ने प्रभावित क्षेत्रों एवं खेतों में जाकर किसानों के हालचाल जाने थे। जिसके बाद मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव से मुलाकात कर वस्तु स्थिति से अवगत कराया था और शीघ्रता.शीघ्र प्रभावित क्षेत्रों में नुकसानी का सर्वे कर मुआवजा दिए जाने की मांग रखी थी। विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि मई एवं जून 2024 को अंघड़,आंधी.तूफान ने जिला बुरहानपुर के किसानों के जीवन को अस्त.व्यस्त कर दिया था। किसानों की हितेषी भाजपा सरकार द्वारा 50 प्रतिषत से अधिक नुकसान होने पर 2 लाख रूपए प्रति हेक्टेयर मुआवजे का प्रावधान किया गया है। आंधी से बनी परिस्थिति से बुरहानपुर के किसानों के हालात चिंताजनक थे।

Next Post

पवैया ने केन्द्रीय मंत्री गड़करी से की मुलाकात

Sun Jul 14 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email ग्वालियर । महाराष्ट्र राज्य भाजपा के सह प्रभारी जयभान सिंह पवैया रविवार को नागपुर प्रवास पर रहे। नागपुर प्रवास के दौरान पवैया ने केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से सौजन्य मुलाकात की। पवैया ने मुलाकात के […]

You May Like