धामनोद मण्डी में डालर चने के कम भाव को लेकर किसानों ने किया हंगामा

धामनोद (धार). इन दिनों क्षेत्र की सबसे बड़ी मण्डियों में धामनोद कृषि उपज मण्डी सबसे अग्रणी मानी जाती है। जहाँ किसान अपनी हर प्रकार की उपज को बेचने आते हैं। अभी किसान गेहूँ, मक्का एवं डालर चने की उपज लेकर पहुँच रहे हैं। वहीं सबसे अधिक डालर चने की आवक मण्डी में हो रही है। प्रतिदिन मण्डी में डालर चने के करीब करीब पाँच-छ: सौ वाहनों से अधिक की आवक लगातार बनी हुई।

गुरुवार को मण्डी में जैसे ही निलामी कार्य शुरु हुआ, वहीं डालर चने के कम भाव को लेकर किसानों ने निलामी कार्य को बन्द करा दिया और जोरदार हंगामा करते हुए मण्डी गेट पर वाहनों को खड़ा कर मण्डी के गेट को बन्द कर दिया।

क्या कहना है इनका – आज मण्डी में डालर चने की बोली व्यापारियों द्वारा 8 हजार रुपये शुरु की उसी बात को लेकर किसान विरोध कर रहे हैं। जबकि बुधवार को डालर चना 10575 रुपये प्रति क्विंटल में बीका था। व्यापारी बोल रहे हैं कि कंटेनर के भाव करीब 200 रुपये कम हुए हैं, तो फिर हमारा माल 10375 तक तो खरीदे। माडल भाव के आधार पर हमारी उपज खरीदे। वहीं किसान भाड़े के वाहन लेकर आता है दो दो दिनों तक वाहनों की नीलामी होने पर 4 हजार रुपये तक भाड़ा भी किसान को लग जाता है। – राहुल यादव, किसान कल व्यापारियों ने अधिक भाव में डालर चना खरीदा था, अन्तर्राष्ट्रिय भाव में कंटेनर के भाव में कमी आई है। जिसके चलते आज व्यापारी कम भाव में खरीदी कर रहे हैं। किसान की उपज देखकर ही व्यापारी माल खरीदेगा। किसानों के विरोध को देखकर व्यापारियों से चर्चा की है और समझाईश देकर खरीदी शुरु कराई है। माडल भाव से बोली शुरु नहीं होती है। – राधेष्याम कसरावदिया, मण्डी प्रतिनिधि। किसानों को कुछ गलत फहमी हो रही थी कि इन्दौर में भाव ज्यादा मिल रहा है। जबकि ऐसा कुछ नहीं है धामनोद मण्डी में भी वही भाव आ रहे हैं। आज भी सबसे ऊँचे भाव डाालर चने के 10500 रहे एवं माडल भाव 9650 रहा है। किसानों को समझाईष देकर मण्डी नीलामी शुरु कराई गई है। – योगेष बर्वे, मण्डी सचिव धामनोद।

फोटो – धामनोद 21 डीएचपी 02 मण्डी में हंगामा करते हुए किसान

 

 

किसानों का विरोध ऐसे हुआ शुरु –

डालर चने की नीलामी की शुरुवात हुई और व्यापारियों ने डालर चने की बोली 8 हजार रुपये से शुरु की तो किसान अचानक विरोध करने लगे और कहने लगे की जब बुधवार को इसी मण्डी में डालर 10 हजार से अधिक भाव में बीका है तो बोली 8 हजार से क्यों शुरु कर रहे हो। वहीं व्यपारियों की ओर से बताया गया की डालर चने के भाव अन्तर्राष्ट्रिय स्तर पर चलते हैं आज भाव कम हुआ है तो उसी हिसाब से बोली लगाई जायेगी। लाख समझाने के बाद भी किसान अपनी बातों पर अड़े रहे और नीलामी बन्द कराकर अपने वाहनों को मण्डी के मुख्य गेट पर खड़ा कर मण्डी के गेट बन्द कर दिये। तभी मण्डी प्रशासन द्वारा पुलिस को सूचना देकर बुलाया गया। पुलिस और मण्डी प्रषासन की समझाईष के बाद करीब एक घन्टे बाद किसानों ने अपने वाहनों को हटाया गया। जिसके बाद नीलामी कार्य शुरु हो पाया। वहीं किसानों यह भी आरोप लगाया कि वाहनों की अधिकाता होने पर पुरे वाहनों की नीलामी नहीं हो पाती है। जिसके चलते दो दो दिनों तक किसान को मण्डी में ही रुकना पड़ता है और दोगुना वाहनों का भाड़ा देना पड़ता है।

Next Post

बडऩगर एएसआई की सर्विस पिस्टल लूटने वाले बदमाश हिरासत में

Thu Mar 21 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email घेराबंदी में हुए घायल, पुलिसकर्मियों को आई चोट, रासुका में होगी कार्रवाई   उज्जैन/बडऩगर। रात्रि गश्त पर आ रहे एएसआई को बीती रात तीन बदमाशों ने रोका और मारपीट कर पिस्टल,मोबाइल, पर्स लूटने के बाद बाइक पर […]

You May Like