जर्ज़र छात्रावास में रह रहें हैं विद्यार्थी 

कटनी ।अनुसूचित जाति एवं जनजाति बालक छात्रावास में सुविधाओं का टोटा तो है ही भवन भी जर्ज़र हो गया, जिसे मरम्मत की दरकार है। ग्रामपंचायत सिलौड़ी स्थित छात्रावास बदहाली के दौर से गुजर रहा है। इसमें करीब 50 छात्र 9वीं से 12वीं में पढ़ने वाले निवासरत हैं। छात्रावास की हालत पर गौर किया जाये तो कमरों में कई जगह से प्लास्टर उखड़ गया है। छत भी कई जगह से ख़राब हो जाने के कारण बारिस का पानी जगह जगह से टपक रहा है। दीवारों पर रंग रोगन नहीं है। भवन के आसपास गंदगी का अंबार लगा है। यहाँ आये दिन बिजली गुल हो जाती है।

कैसे निखरेंगी प्रतिभाएँ

छात्रावास पुराने ढर्रो पर ही संचालित हो रहा है। जहाँ खेल, मनोरंजन कक्ष और जिम जैसी सुविधाएं नहीं हैं। अध्ययन के लिए पत्र पत्रिकायें भी उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। विषम परिस्थितियों में विद्यार्थी यहाँ रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। हॉस्टल में रहने वाले छात्रों ने बताया की कई बार इस समस्या को लेकर आदिम जाति कल्याण विभाग में बतला चुके हैं पर कोई सुनता ही नहीं। लिहाजा 50 सीट वाले छात्रावास में 5 वर्ष पूर्व एक अतिरिक्त कक्ष बनाया गया था जो की पूरी तरह से छतिग्रस्त हो चुका है। नया सत्र आज से प्रारम्भ हो गया है और छात्रावास भवन की हालत गंभीर है। छात्रावास प्रभारी के द्वारा बार बार पत्राचार करने के बाद भी आदिम जाति कल्याण विभाग अपनी कुम्भकरणीय निद्रा से नहीं जाग रहा है। लिहाजा विद्यार्थी इसी जर्ज़र भवन में रहकर विद्या अर्जन करने को मजबूर हैं।

Next Post

रावडी में एक किसान का पूरा परिवार मृत पाया गया

Mon Jul 1 , 2024
फंदे पर 4 लाशें व लडक़ी की लाश जमीन पर पड़ी थी   आलीराजपुर : आलीराजपुर जिले के सोंडवा विकासखंड के ग्राम रावडी मे एक किसान का पूरा परिवार मृत पाया गया। इस सनसनीखेज दुखद घटना का समाचार मिलते ही पुलिस अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे। बताया जा रहा हैं […]

You May Like