रेलवे की जमीन पर हो रहे हैं कब्जे

कहीं बने घर तो कहीं से संचालित हो रहा व्यापार

 

जबलपुर। शहर में रेलवे की काफी जमीन पर अवैध कब्जे हैं । चौथा पुल, तीसरे पुल एवं शास्त्री ब्रिज के इर्द-गिर्द इन जमीनों पर कहीं कच्चे घर बना लिए गए हैं तो कहीं से व्यापारिक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। अतिक्रमणकारियों के हौसले किस कदर बुलंद है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फुटपाथ, सडक़े, उद्यानों के साथ – साथ अब इन अतिक्रमणकारियों ने रेलवे की भूमि को भी अपना निशाना बना लिया है। रेलवे द्वारा अवैध कब्जे हटाने के लिए चिन्ह्यांकन के साथ-साथ खंबे भी गाड़े हुए हैं, बावजूद इसके चौथे पुल के दोनों ओर अवैध कब्जाधारियों ने रेलवे की भूमि से अपने गेराज और कार स्कूटर सर्विसिंग पॉइंट संचालित कर रहे हैं। वहीं शास्त्री ब्रिज के नीचे जमे कब्ज़ाधारियों ने रेलवे की भूमि पर अपने कच्चे घर तान लिए हैं। जानकारी जुटाने  पर यह भी बात सामने आई कि अवैध तरीके से घर बनाकर यह वाशिंदे पिछले 40-50 सालों से यहीं जमे हुए हैं।

जमीन एक, व्यापार अनेक

शहर के चौथे कल और तीसरे पुल के दोनों और रेलवे की भूमि पर वाहनों की रिपेयरिंग करने वाले मैकेनिक एवं इनकी धुलाई करने वालों ने यहां अपने कच्ची दुकान और वॉशिंग सेंटर बना लिए हैं जो की रेलवे पंथों से सटकर हैं और इनके पास  ही  व्यापार भी चलाया जा रहा है जिसके चलते कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना घट सकती है । वहीं तीसरे पुल के किनारे आयुर्वेदिक औषधि बेचने वालों ने अपना ठिया जमा  रखा  है इतना ही नहीं एक दुकान से दूसरी दुकान जाने के लिए भी रेल पातों का सहारा लिया जा रहा है जो कभी भी खतरनाक साबित हो सकता है ।

गड़े हुए हैं खंबे

चौथे पुल के दोनों ओर रेलवे विभाग ने अपनी भूमि माप कर इसमें खंबे गाड़ दिए थे बावजूद इसके अवैध अधिक्रमणकारी ने अपना बाजार सजा लिया है ना ही निगम प्रशासन इन पर कार्रवाई करता है और ना ही रेलवे विभाग की तरफ से कोई उचित कदम उठाए जा रहा है। इन अतिक्रमणकारियों पर जल्द से जल्द कार्रवाई कर इनको रेलवे की भूमि से हटा कर दूसरी जगह व्यापारिक स्थान देकर शिफ्ट किया जाना चाहिए।

 

इनका कहना है

शहर में मौजूद जगह-जगह सजी दुकानों को एक जगह विस्थापित कर अलग-अलग प्रकार के जोन  बनाने चाहिए जिससे आम जनता को भी अपना काम कराने में सहूलियत होगी एवं किसी भी सरकारी भूमि पर कब्जा भी नहीं होगा।

थॉमस, नागरिक

 

अवैध रूप  से जमे कब्जेधारियों पर कार्रवाई की जाएगी आरपीएफ द्वारा इन जगहों का निरीक्षण कर इन पर कार्रवाई की जाएगी इस तरीके से रेलवे की जमीन कब्जा करना  गलत है।

हर्षित श्रीवास्तव , सीपीआरओ , पमरे

Next Post

द्रौपदी मुर्मु ने कर्नाटक के हावेरी जिले में हुई दुर्घटना पर जताया शोक

Fri Jun 28 , 2024
नयी दिल्ली, 28 जून (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कर्नाटक के हावेरी जिले में हुई दुर्घटना में महिलाओं और बच्चों सहित 13 लोगों के मारे जाने पर शुक्रवार को गहरा दु:ख व्यक्त किया।   सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म ‘एक्स’ पर लिखे संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, “ कर्नाटक के हावेरी जिले […]

You May Like