आसमां से बरसी उम्मीद की बूंदे, गर्मी से मिली राहत

मौसम विभाग का अनुमान अब जारी रहेगा बारिश का दौर

 

शाजापुर, 25 जून. देर आए दुरूस्त की तर्ज पर शहर में आखिर मानसून ने दस्तक दे दी. इस दौरान नगर में करीब दो घंटे तेज आंधी के साथ बारिश जारी रही. जिससे मोसम में ठंडक घुल गई. मौसम विभाग के अनुसार अब शहर में इसी तरह बारिश जारी रहेगी. तो जुलाई माह के प्रथम सप्ताह से तेज और भरपूर बारिश होगी.

दो दिन पहले भी शहर में बारिश हुई थीए लेकिन इसके बाद बादल ही आसमान का चक्कर लगा रहे थे. मंगलवार को भी दिन की शुरूआत तेज धूप व उमस के साथ हुई थी. दोपहर में तेज धूप से झुलसा रहे सूर्य नारायण भी बादलों में छुप गए और कुछ देर बाद तेज हवाएं शुरू हो गई जिसके कुछ देर बाद बारिश शुरू हो गई. कुछ देर तो बूंदाबांदी हुई लेकिन कुछ देर बाद झमाझम बारिश शुरू हो गई जो शाम 4 बजे तक जारी रही. इस दौरान 19 एमएम वर्षा दर्ज की गई. मौसम विशेषज्ञ सत्येंद्र धनोतिया ने बताया कि बुधवार को बारिश की संभावना कम हैए लेकिन बंगाल की खाड़ी में एक और मजबूत सिस्टम एक्टिव हो रहा है. जो शाजापुर जिले में मानसून की जोरदार एंट्री करवाएगा. इसके बाद करीब चार से पांच दिन तक मध्यम से तेज बारिश होने का अनुमान हैं.

 

तेज आंधी के साथ क्षेत्र में हुई बारिश, मौसम में घुली ठंडक

 

पिछले तीन माह से गर्मी का दंश झेल रहे शहरवासियों को मंगलवार को हुई बारिश से राहत मिली. दरअसल पूरे अप्रैल माह के बाद पूरे मई माह में नगरवासियों ने भीषण गर्मी का सामना किया. इसके बाद जून में भी उमस व गर्मी ने शहरवासियों को खासा परेशान किया. हालांकि इस माह बारिश जरूर हुई लेकिन उसके बाद भी गर्मी की वजह से शहरवासी खासे परेशान रहे. वहीं मंगलवार को दो घंटे की झमाझम बारिश के बाद मोसम में ठंडक घुलने से लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली.

 

पहली बारिश में ही जल मग्न हुई सडक़े

 

शहर में मंगलवार को हुई तेज बारिश से सडक़ों पर पानी भर गया. तो दोपहर में बारिश होने से लोगों ने भीग जाने की चिंता छोड़ बड़े तो बड़े बच्चे भी बारिश का आनंद लेते दिखे. दो घंटे तक जारी रही बारिश का शहरवासियों ने भी बांहे फैलाकर स्वागत किया. तो बड़े भी बाईक पर निकल बारिश में भिगते हुए और मानसूनी बारिश का स्वागत करते नजर आए.

 

पिछले 24 घंटों में कहां कितनी हुई बारिश

 

जिले में गत दिवस से 20.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज हुई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सर्वाधिक वर्षा तहसील गुलाना में 58 मि.मी. हुई है. इसी तरह तहसील शाजापुर में 5 मि.मी. मो.बड़ोदिया में 5 मि.मी., शुजालपुर में 18 मि.मी., कालापीपल में 20 मि.मी., पोलायकलां में 10 एवं अ. बड़ोदिया में 27 मि.मी, वर्षा हुई है. इस प्रकार 1 जून 2024 से अब तक शाजापुर 40 मिमी, मो. बड़ोदिया में 56 मिमी, शुजालपुर में 100 मिमी, कालापीपल में 88 मिमी, गुलाना में 81 मिमी, पोलायकलां में 19.9 एवं अ.बड़ोदिया में 50 मि.मी, इस प्रकार कुल 62.1 मिमी. औसत वर्षा हुई है.

Next Post

बैलवेदर इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधन के विरूद्ध 2 लाख का जुर्माना 

Tue Jun 25 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email कटनी कलेक्टर कि तीसरी बड़ी कार्रवाई   कटनी। कलेक्टर अवि प्रसाद ने मध्यप्रदेश निजी विद्यालय फीस तथा संबंधित विषयों का विनियमन, नियम एवं अधिनियम तथा शासन द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंघन किये जाने पर बैलवेदर इंटरनेशनल स्कूल […]

You May Like