कैपजेमिनी ने नोएडा में पहला सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन स्किलिंग किया शुरू

मुंबई 25 जून (वार्ता) कैपजेमिनी ने नोएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश में कौशल विकास में अपनी तरह का पहला सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन स्किलिंग शुरू करने की घोषणा की है।

कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि इस अत्याधुनिक केंद्र में कक्षाएँ, एक कंप्यूटर लैब, एक परामर्श क्षेत्र और सरकारी स्कूली शिक्षकों और छात्रों के लिए कोडिंग, टिंकरिंग और रोबोटिक्स सुविधाओं से सुसज्जित विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित लैब जैसी सुविधाएँ शामिल हैं, जो एक अनुकूल शिक्षण वातावरण बनाती हैं। इस सहयोग का उद्देश्य बेरोजगार और कमज़ोर युवाओं तक पहुँचकर और उन्हें जनरेटिव एआई , रोबोटिक्स, फिनटेक और अन्य जैसी नई तकनीकों में उन्नत प्रशिक्षण प्रदान करके भारत में कौशल विकास और डिजिटल साक्षरता को प्रोत्साहित करने में मदद करना है।

कैपजेमिनी हर साल 1000 युवा उम्मीदवारों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग जैसी उन्नत तकनीकों में क्यूरेटेड शॉर्ट-टर्म और लॉन्ग-टर्म कोर्स ऑफर करेगी, जिससे सूचना प्रौद्योगिकी , सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाओं और फिनटेक क्षेत्रों में रोजगार की संभावना बढ़ेगी। इसमें 11 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति शामिल हैं, जिसमें सामाजिक और आर्थिक रूप से निचले तबके पर रहने वाले समुदायों के साथ-साथ विशेष जरूरतों वाली महिलाओं और युवाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है, जिसका उद्देश्य डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देना है।

भारत में कैपजेमिनी के सीईओ अश्विन यार्डी ने कहा, “ कैपजेमिनी में हम मानते हैं कि प्रौद्योगिकी में समाज में क्रांति लाने की क्षमता है। हम भारत की रोजगार चाहने वाली युवा पीढ़ी में अपार संभावनाएं देखते हैं। एक जिम्मेदार प्रौद्योगिकी कंपनी के रूप में, हमारा लक्ष्य हाशिए पर रहने वाले समुदायों के युवाओं को सही डिजिटल कौशल से लैस करना है, जिससे वे अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ा सकें और अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठा सकें। देश के डिजिटल समावेशन विजन के साथ जुड़ी यह पहल भारत के युवाओं को प्रौद्योगिकी विकास द्वारा आकार दिए गए नए विश्व में अवसरों को लेने के लिए तैयार करेगी।”

Next Post

सेल्सफोर्स को भारत में 2028 तक 18लाख नौकरियां और 88.6 अरब डॉलर के राजस्व की उम्मीद

Tue Jun 25 , 2024
मुंबई 24 जून (वार्ता) सीआरएम कंपनी सेल्सफोर्स को भारत में इसके ग्राहकों और भागीदारों के इकोसिस्टम से 2022 से 2028 तक 18 लाख नई नौकरियों और 88.6 अरब डॉलर के कारोबारी राजस्व मिलने की उम्मीद है। आईडीसी सेल्सफोर्स इकोनॉमिक इम्पैक्ट अध्ययन में यह बात कही गयी है। इसमें कहा गया […]

You May Like