31 नाकों के माध्यम से वाहनों की हो रही कड़ी निगरानी

० जिले में नागपोखर, ताल, कुंदौर, कुरचू में अंतर्राज्यीय नाका स्थापित, 15 अंतर्जिला नाका एवं 12 एफएसटी के माध्यम से हो रही चौकसी

नवभारत न्यूज

सीधी 2 अप्रैल। जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर वाहनों की कड़ी चौकसी की जा रही है। वाहनों की निगरानी के लिये जिले में नागपोखर, ताल, कुंदौरा, कुरचू में अंतर्राज्यीय नाका स्थापित किये गये हैं। वहीं 15 अंतर्जिला नाका एवं 12 एफएसटी के माध्यम से भी निगरानी का कार्य किया जा रहा है।

निर्वाचन के दौरान धन बल, बाहुबल तथा मादक पदार्थों का दुरूपयोग राकने के लिए जांच दलों द्वारा तत्परता से कार्यवाही की जा रही है। 50 हजार रूपये से अधिक नगदी पाए जाने पर वैध दस्तावेज प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। इसी प्रकार अधिक मात्रा में सोने, चांदी, के आभूषण आदि के संबंध में भी वैध दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी द्वारा जिलेवासियों से अपील की गई है कि यदि कोई व्यक्ति या व्यापारी 50 हजार रूपये से अधिक की नगदी लेकर यात्रा कर रहा है तो उसके संबंध में वैध दस्तावेज अवश्य रखे। लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। वाहनों की चेकिंग की जाने लगी है। लोकसभा चुनाव के दौरान वाहनों में अनाधिकृत सामग्री मिलने पर कार्यवाही भी हो रही है। चुनाव में मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए कोई भी सामग्री नहीं बांटी जा सकती है। इसी कारण से प्रशासन सभी वाहनों पर नजर रख रहा है। सीधी जिले के शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी वाहनों की सघन जांच-पड़ताल का काम शुरू है। जिससे वाहन चालकों की फजीहतें शुरू हो गई हैं। जगह-जगह जांच के प्वाइंट बनने के कारण शहरी क्षेत्र में कई स्थानों पर वाहनों की जांच का काम चल रहा है। लिहाजा हेलमेट न लगाने वाले दो पहिया वाहन चालकों की सबसे ज्यादा मुश्किलें बढ़ गई हैं।

जिले की अन्य प्रदेशों से लगी सीमा एवं जिलों की सीमा पर भी वाहनों की जांच हो रही है। जिससे अन्य जिला व प्रदेश मतदान को प्रभावित करने वाली कोई सामग्री जिले में प्रवेश न कर सके। इस वजह से वाहन चालकोंं की मुश्किलें सबसे ज्यादा बढ़ गई हैं। लोगों का कहना था कि पुलिसकर्मियों की वाहनों की जांच-पड़ताल का काम चुनाव तक लगातार चलता रहेगा। इस वजह से घर से बाहर दो पहिया वाहन से निकलते ही हेलमेट लगाना अब काफी आवश्यक हो गया है। यदि हेलमेट नहीं लगा तो जुर्माना लगना भी तय है।

००

दूसरे राज्यों के वाहनों पर विशेष नजर

लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की निगरानी व्यवस्था काफी सख्त हो चुकी है। इन दिनों वाहनों की जांच-पड़ताल के दौरान दूसरे राज्यों के वाहनों की नंबर प्लेट देखते ही जिला प्रशासन द्वारा काफी बारीकी के साथ जांच की जा रही है। वाहनों के कागजातों के साथ ही उसके अंदर क्या मौजूद है इसका काफी सूक्ष्मता के साथ परीक्षण किया जा रहा है। जिससे अन्य राज्यों से कोई आपत्तिजनक सामग्री वाहनों के माध्यम से सीधी जिले में न पहुंच सके। दरअसल चुनाव के वक्त कुछ आदतन अपराधियों द्वारा अन्य राज्यों से आपत्तिजनक सामग्री पहुंचाने का प्रयास भी चोरी-छिपे किया जाता है। इसी आशंका के चलते पुलिस द्वारा रात में भी वाहनों की जांच का काम विभिन्न स्थानों में किया जा रहा है। चार पहिया वाहनों के साथ ही मालवाहकों की जांच का काम भी शुरू हो चुका है। चार पहिया वाहनों की डिग्गी में मौजूद सभी बैग, सूटकेस एवं अन्य सामानों को खोलकर भी देखा जा रहा है। जिससे यह मालूम हो सके कि इनमें कोई आपत्तिजनक सामग्री या हथियार तो नहीं ले जाया जा रहा है। चुनाव के दौरान बाहर से काफी मात्रा में नकदी के आने की संभावना भी बनी रहती है। जिससे चुनाव के कार्य को प्रभावित किया जा सके। इस एंगल से भी जिला प्रशासन की सक्रियता अपनी जांच को लेकर काफी सख्त हो गई है।

०००००००००००००

Next Post

6500 ग्राम गांजा एवं 81 लीटर देशी प्लेन शराब के साथ आरोपी गिरफ्तार

Tue Apr 2 , 2024
० पुलिस अधीक्षक की अगुवाई में सीधी पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर की दबिश कार्रवाई नवभारत न्यूज सीधी 2 अप्रैल। पुलिस अधीक्षक सीधी डॉ.रविन्द्र वर्मा के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीधी अरविंद श्रीवास्तव, समस्त अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारियों के मार्गदर्शन में तथा थाना/चौकी प्रभारियों के नेतृत्व में आगामी लोकसभा […]

You May Like