थानों तक सिमटी खाकी, चौराहों से पहरा गायब

रात में पुलिस नहीं, बेखौफ अपराधी कर रहे गश्त, बढ़ रहीं वारदातें

 गली कूंचों से पुलिसिंग का नामोंनिशान मिट रहा
 
जबलपुर: खाकी वर्दी सिर्फ थानों तक सिमटकर रह गई हैं। शहर के प्रमुख चौराहों से खाकी का पहरा गायब हो चुका है और गली-कूूंचों से तो पुलिसिंग का नामोंनिशान तक मिटता जा रहा हैं। जिसके चलते शहर में अपराधी बेखौफ हो चले है और पुलिस को खुली चुनौती देते हुए वारदातों को अंजाम देते नजर आ है। देर रात्रि  पुलिस गश्त का जायजा लेने जब नवभारत टीम शहर के प्रमुख चौराहों में शामिल मालवीय चौक, रसल चौक, डॉ. अम्बेडकर चौक हाईकोर्ट, तीन पत्ती पर पहुंची तो वहां दूर-दूर तक पुलिस की मौजदूगी नजर नही आया। इस दौरान कहीं राहगीरों की आवाजाही तो कहीं तत्वों की गुटबाजी जरूरी देखी गई। ऐसा लग रहा था कि रात में अब पुलिस नहीं अपराधी गश्त पर निकल रहे हैं। जिसके चलते रात मेें हत्या, चोरी, चाकूबाजी, मारपीट की वारदातें बढ़ गई हैं। उसके बावजूद भी पुलिस महकमा सजग नहीं होते हुए रात में फील्ड से गायब रह रहा है।

22 दिन में 18 चोरी, हर दिन चाकूबाजी
चोरों ने 1 जून से 22 जून तक 18 चोरी की वारदातों को अंजाम दिया। यह चोरियां सिविल लाइन, कुंडम, माढ़ोताल, तिलवारा, अधारताल, बेलखेड़ा, घमापुर,  मझौली, गोरखपुर, बरेला, ग्वारीघाट समेत अन्य थाना क्षेत्रों में हुई। इसके अलावा शहर में हर दिन चाकूबाजी-मारपीट की भी वारदातें होती है।

    ये कैसी काम्बिंग गश्त
कानून व्यवस्था बनाए रखने और आसामाजिक तत्वों की धरपकड़ के साथ ही, सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के उद्देश्य से समय-समय पर नाइट कॉम्बिंग गश्त पर पुलिस निकलती है। शहर से लेकर ग्रमीण थानों की पुलिस रातभर गश्त भी करती है। बीते 15 और 16 जून की रात्रि भी पुलिस  नाईट काम्बिंग ऑपरेशन पर निकली थी। नाईट काम्बिंग ऑपरेशन पर आईजी, डीआईजी, एसपी के साथ सभी थानों का फोर्स रातभर सडक़ों पर रहा। इस दौरान 377 वारंटी भी पकड़ाए गए। जब पुलिस गश्त का दावा कर रही तभी रात्रि करीबन 2 बजे चुंगी नाका इलाके मेंं बदमाशों ने दो दोस्तों को घेरकर चाकू से गोद दिया था जिसमें से एक की मौत हो गई थी।

गोलियां, बमबाजी, पथराव, आगजनी भी हुई-
शहर मेें रात में गोलियां चलने, बमबाजी, पथराव के साथ आगजनी की वारदातें भी हुई।  11-12 जून की दरमियानी  रात्रि शहपुरा थाना अंतर्गत ग्राम बिजना मेंं  बदमाशों ने जेसीबी में पेट्रोल डालकर आग लगाने के साथ ऑपरेटर से मारपीट की थी। इसके अलावा हाईवा में भी तोडफ़ोड़ की गई। इसके अलावा एक जून को उडिय़ा मोहल्ला में दो गुट भिड़ गए थे। जिसके बाद पथराव, तोडफोड़ और वाहनों मेें आग लगाई थी। पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा था।   दो जून को भी दोनों गुट आपस में भिड़ गए थे। जिसमें एक पक्ष ने बमबाजी भी की थी। उडिया मोहल्ला मेें करीब एक सप्ताह तक फोर्स तैनात रहा। साथ ही दोनों पक्षों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हुई।
रात में आधा दर्ज हत्याएं-
…15-16 जून की दरमियानी रात घमापुर थाना अंतर्गत चुंगी नाका इलाके में रात्रि ढाई बजे बदमाशों ने घेरकर छात्र शुभम बोमरडे की हत्या कर दी।
… सिविल लाईन थाना अंतर्गत मालगौदाम चौक रेल्वे केाच रेस्टोरेंट के सामने बदमाशों ने रात्रि 11:15 बजे आनंद चौधरी की आधा दर्जन  आरोपियों ने चाकू से वार कर हत्या कर दी थी।
…पाटन थाना क्षेत्र में 90 वर्षिय वृद्धा  सिया बाई  की जेवर लूटने के बाद हत्या कर दी थी। लाश एक जून को महुआखेड़ा रोड़ के पास मिली थी।
….  4 जून को शहपुरा थाना अंतर्गत उमरिया गांव में रात्रि 8 बजे चाचा ने पत्नी और बेटे के साथ मिलकर भतीजे  राकेश सिंह पटेल निवासी उमरिया पर धारदार हथियार से हमला कर उसकी हत्या कर दी थी।
….रात्रि लगभग 10-30 बजे 3 जून को हनुमानताल थाना अंतर्गत  हुसैनी चौक बड़े मैदान मेें एक नाबालिग ने तीन लोगों पर चाकू से वार कर दिए थे जिसमें मोहम्मद रेहान 12 वर्ष निवासी बडी मदार टेकरी की मौत हो गई थी।
…19 जून को गोहलपुर थाना अंतर्गत शांतिनगर में पानी बहाने को लेकर उपजे विवाद पर रात्रि 10 बजे आशीष श्रीवास्तव ने  तीन लोगों को चाकू से गोद दिया जिसमें  मनोज उर्फ शिवा सोनी 32 वर्ष निवासी शांतिनगर की मौत हो गई थी।

 इनका कहना है
बीट सिस्टम से हो रही रात्रि गश्त
शहर से लेकर ग्रामीण अंचल के थानोंं में पुलिस रात्रि गश्त कर रही है। पुलिस गश्त बीट सिस्टम से की जा रही है। थानावार बल को रात्रि गश्त में लगाया जाता है।
आदित्य प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक

हर थाने की गश्त गायब-
हर थाने की पुलिस की इस समय गश्त गायब है। पहले ऐसा होता था कि थाना प्रभारी भी गश्त पर निकलते थे इसके अलावा थाना वार अलग-अलग क्षेत्र में एसआई और जवानों की चार या पांच बीट पर ड्यूटी  लगाई जाती थी लेकिन वर्तमान स्थिति में कहीं पर भी गश्त दिखाई नहीं पड़ रही है। चोरियां, हत्या  अन्य  वारदात बढ़ रही है।
राजेश तिवारी, अधिवक्ता

पुलिस सुस्त, अवैध वसूली में व्यस्त-
पुलिस को शहर की कोई परवाह नहीं हैं। पुलिस सुस्त है। कानून व्यवस्था बनाने के लिए हाईकोर्ट ने वैसे तो बहुत सारे निर्देश दिए हैं परंतु पुलिस हाईकोर्ट का सिर्फ एक ही आदेश मानती है जो सिर्फ  हेलमेट चेकिंग है जिसके नाम पर सिर्फ अवैध वसूली होती है।

प्रभात साहू, नगरअध्यक्ष, भाजपा

छुट भैया बदमाश बनने कर रहे वारदातें-
रात्रि गश्त बढ़ाई जाए तो शहर में होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाया जा सकता हैं। कहीं ना कहीं पुलिस गश्त की कमी के कारण ही छुट भैया आरोपी भी बड़ा बदमाश बनने के चक्कर में वारदातों को अंजाम दे रहे हैं

विजय रजक, नगर अध्यक्ष, युवा कांग्रेस

Next Post

फाइनेंस कम्पनी क़े दफ्तर में लगी आग

Mon Jun 24 , 2024
कटनी: जिले के रंगनाथ नगर थाना क्षेत्र क़े बरगवां स्थित श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड कम्पनी क़े दफ्तर में आज सुबह आग लगने से हड़कंप मच गया बताया जा रहा है की शार्ट सर्किट से आग लगी। कम्पनी क़े कर्मचारियों ने तत्काल पुलिस ओर दमकल दस्ते क़ो सुचना दी लेकिन जब तक […]

You May Like