पुतिन की उत्तर कोरिया, वियतनाम यात्रा ने अमेरिकी नीति की विफलता को दर्शाया

वाशिंगटन 22 जून (वार्ता) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की उत्तर कोरिया और वियतनाम की यात्रा तानाशाही और प्रतिबंधों की अमेरिकी नीति की विफलता को दर्शाती है। अमेरिका में रूस के राजदूत अनातोली एंटोनोव ने यह बात कही है।

श्री एंटोनोव ने संवाददाताओं से कहा, “व्लादिमीर व्लादिमीरोविच पुतिन की उत्तर कोरिया और वियतनाम यात्रा ने अमेरिका को मुश्किल में डाल दिया है। अमेरिका की तानाशाही एवं प्रतिबंधों की नीति पूरी तरह से विफल हो गई है। यह एक बार फिर पुष्टि हो गई है कि वैश्विक दक्षिण के देश बड़े ध्यान से देख रहे हैं कि रूसी संघ क्या कर रहा है और वह हम तक पहुंच रहा है।”

हाल ही में उत्तर कोरिया के साथ आपसी रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद, श्री पुतिन को वियतनाम में एक सैन्य समारोह में 21 तोपों की सलामी दी गई और हनोई में उन्होंने कहा कि वह क्षेत्र में एक ‘विश्वसनीय सुरक्षा संरचना’ का निर्माण करना चाहते हैं।

इसके कुछ घंटों बाद, अमेरिका ने घोषणा की कि पूर्वी एशिया के लिए उसके शीर्ष राजनयिक, डैनियल क्रिटेनब्रिंक, शुक्रवार और शनिवार को वियतनाम का दौरा करेंगे, ताकि ‘स्वतंत्र और खुले’ हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए हनोई के साथ काम करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता पर बल दिया जा सके।

Next Post

पूर्व बिशप पर ईओडब्ल्यू ने किया एक औऱ मामला दर्ज

Sat Jun 22 , 2024
जबलपुर। पूर्व बिशप पीसी सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले में एक और एफआईआर दर्ज की गई है। ईओडब्ल्यू ने पीसी सिंह के खिलाफ मिशनरीज की बेशकीमती जमीन बेचने को लेकर एक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। ईओडब्ल्यू को शिकायत मिली थी कि गोरखपुर थाने अंतर्गत हाऊबाग के पास […]

You May Like