पौधारोपण कार्य को नौकरी नहीं मिशन मानेंः विजयवर्गीय

मंत्री व महापौर द्वारा 51 लाख पौधारोपण अभियान के संबंध में बैठक
एक ही समय बडी संख्या में शहर के विभिन्न स्थानों पर होगा पौधारोपण

इंदौर:शहर को स्वच्छता के साथ ही हरियाली व पर्यावरण संरक्षण के उददेश्य से आगामी माह में 51 लाख पौधारोपण अभियान के तहत नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय एवं महापौर पुष्यपमित्र भार्गव द्वारा सिटी बस ऑफिस में निगम अधिकारियों, जोनल अधिकारी, उद्यान विभाग की समीक्षा बैठक ली गई. बैठक में आयुक्त शिवम वर्मा, जनकार्य प्रभारी राजेन्द्र राठौर, महापौर परिदषद सदस्य मनीष शर्मा मामा, महापौर प्रतिनिधि भरत पारख, अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर, उद्यान प्रभारी जितेन्द्र जमीदार, चेतन पाटील, समस्त उद्यान दरोगा, सुपर वाइजर व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे.

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि कभी-कभी व्यक्ति के जीवनकाल में शहरहित के लिये कार्य करने का मौका आता है. ऐसा पल इतिहास के सुनहरे पन्ने पर अंकित होता है. महापौर ने 51 लाख पौधारोपण का जो संकल्प लिया है यह संकल्प उनका नहीं सभी इंदौरवासियों का होना चाहिये, इस 51 लाख पौधारोपण अभियान की इंदौर ही नहीं देश-विदेश में भी चर्चा है. यह बहुत बडा चैलेंज है. इस कार्य को मिशन मानकर भविष्य के मलिटी लाईफ के लिये सभी मिलकर कार्य करें. साथ ही 51 लाख पौधारोपण हेतु गड्ढे खोदना बहुत बड़ा लक्ष्य है. पौधारोपण करने वाले को प्रशिक्षण भी देना होगा, ताकि सुरक्षित व सुव्यस्थित पौधारोपण किया जा सके.

इंदौर के जागरूकता नागरिको के सहयोग से यह अभियान सफल होता है तो आगामी 3 से 4 साल बाद इंदौर शहर के तापमान में 4 से 5 डिग्री की कमी आयेगी. अगर हम सभी मिलकर इस अभियान में सम्मिलित होते है और उसे अपना दायित्व समझ के पौधारोपण व उसका संरक्षण करते है तो इंदौर का नाम स्वच्छता के साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी लिया जाएगा. विजयवर्गीय ने कहा कि 51 लाख पौधारोपण के संकल्प के लिये इंदौर के जागरूक नागरिक भी तैयार है इसके लिये एक कन्ट्रोल रूम का निर्माण किया जाए ताकि नागरिकों को इसकी जानकारी के साथ ही विभिन्न संगठनो द्वारा पौधारोपण कार्य में सहयोग भी प्राप्त किया जा सके.

जवाबदार नागरिक के तौर पर सम्मिलित होः महापौर
महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर के भविष्य की दृष्टि एवं पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए आगामी माह में 51 लाख पौधारोपण अभियान हमारे लिये आवश्यक भी है और जरूरी भी है. प्रत्येक नागरिक जवाबदार नागरिक के तौर पर अभियान में सम्मिलित होकर पौधारोपण करे. साथ ही महापौर श्री भार्गव द्वारा इंदौर निगम स्तर से किये जाने वाले कार्यो के संबंध मे विस्तार से प्रेजेटेशन के माध्यम से चर्चा की गई. महापौर ने बताया कि चयनित स्थानों पर गड्ढे करने के लिए संसाधनों की व्यवस्था वर्कशॉप से की जाएगी. उन्होंने गड्ढे करने और मिट्टी भराव कार्य के लिए डंपर जेसीबी की व्यवस्था के संबंध में भी निर्देश दिये गये.
अभियान में बनेंगे दो रिकॉर्ड
निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं पौधारोपण अभियान के तहत रेवती रेन्ज में 50.5 एकड भूमि पर वृहद स्तर पर पौधारोपण हेतु गडढे खोदने का कार्य लगातार जारी है. उन्होने कहा कि रेवती रेन्ज के साथ ही बिजासन क्षेत्र, शहर के उद्यानों व अलग-अलग रिक्त स्थानो पर पौधारोपण के लिये निगम स्तर से कार्य किया जा रहा है. इंदौर इस अभियान के तहत दो रेकार्ड बनाने को तैयार है जिसमें सबसे अधिक पौधारोपण व एक ही समय पर मल्टीपल स्थानों पर पौधारोपण किया जाएगा.

कान्ह-सरस्वती नदी किनारे क्षेत्र में लगेंगे 51 हजार पौधे
बैठक में वार्ड 57 पार्षद सुरेश टाकलकर ने कहा कि शहर में 51 लाख पौधा रोपण अभियान के तहत वार्ड क्रमांक 57 में स्थित कान्ह एवं सरस्वती नदी के दोनों किनारे 51000 से अधिक पौधों का रोपण वार्ड के नागरिकों के साथ ही मराठी सोशल ग्रुपप, स्कूल कॉलेज की विद्यार्थी, विभिन्न संगठनों के माध्यम से पौधारोपण किया जाएगा.

Next Post

रिमांड खत्म:  सस्पेंड चैयरमैन, प्राचार्य, सचिव समेत चार आरोपी फिर गए जेल

Fri Jun 14 , 2024
दस्तावेज जब्त, अभिभावकों के बयान दर्ज अब राधिका बुक डिपो  संचालक को रिमांड पर लेगी पुलिस  जबलपुर:  निजी स्कूलों में मनमानी फीस वृद्धि और किताबों में मुनाफाखोरी मामले में जेल में सजा काट रहे चर्च ऑफ नार्थ इंडिया के जबलपुर डायोसिस के   बिशप और क्राइस्ट चर्च स्कूलों के सस्पेंड […]

You May Like