शिवपुरी के दो तालाबों के अस्तित्व बचाने शुरू किए गए प्रयास

शिवपुरी, 13 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में चल रहे जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत शिवपुरी कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने शिवपुरी के दो तालाबों को कागजों में खोज निकाला और उनका अस्तित्व बचाने के प्रयास शुरू किया तथा जिले की बैराड़ तहसील के काला मड़ तालाब में किए गए अतिक्रमण को स्वयं खड़े होकर हटवाया।

आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि जिले में जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि तथा आमजन पुराने तालाबों आदि जल भराव के प्राचीन परंपरागत स्थलों पर पहुंच कर उनकी साफ सफाई एवं गहरीकरण कर रहे हैं। इसी दौरान शिवपुरी शहर के भुजरिया तालाब पर जिला कलेक्टर अपने अमले के साथ श्रमदान करने गए तो उन्हें पता चला कि तालाब के चारों तरफ अतिक्रमण तेजी से हुआ है तथा शासकीय कागजों में तालाब का स्पष्ट उल्लेख नहीं मिला, जब उन्होंने पुराना रिकॉर्ड दिखवाया, उसमें वह तालाब मिला। इसके बाद तालाब का गहरीकरण एवं सफाई का कार्य शुरू किया गया।

इसी प्रकार शहर के मनिहार फतेहपुर क्षेत्र में भी एक तालाब जो काफी पुराना था, उसको अभिलेखों में दिखवा कर इसकी साफ सफाई करने एवं उसे पुनः पहले जैसे अस्तित्व में लाने का कार्य शुरू किया गया, जिससे वर्षा का पानी जब आए तो शहर के तालाब पहले जैसे भर रहे और जलस्तर ऊंचा रहे।

Next Post

कार की टक्कर से 12 व्यक्ति घायल

Thu Jun 13 , 2024
भिंड, 13 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के भिंड जिले के मेहगांव थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति ने लापरवाही पूर्वक कार चलाकर लगभग एक दर्जन लोगों को घायल कर दिया, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार सोनी गांव में कल देर रात हुए इस हादसे के बाद […]

You May Like