जिंदल स्टेनलेस का ज़ंग वारियर अभियान

नयी दिल्ली 12 जून (वार्ता) देश की सबसे बड़ी स्टेनलेस स्टील कंपनी जिंदल स्टेनलेस ने विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर ज़ंग वारियर नाम से एक नया ब्रांड अभियान शुरू किया है।

कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि यह अभियान कंपनी की ‘स्टेनलेस अकादमी’ द्वारा कारीगरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और स्थायी सामाजिक विकास को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखता है। यह अभियान सामजिक कुरीतियों पर जागरूकता फैलाने को साथ साथ कौशल विकास के महत्व पर ज़ोर देता है, खासकर उन छोटे उद्योगों में जहां जिंदल स्टेनलेस कारीगरों को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करता है।

अभियान, ‘ जिंदल साथी 5.0’ परियोजना का हिस्सा है। इसमें समाज के तीन वर्गों से सम्बंधित जाने वाले वीडियो शामिल हैं। ये वीडियो भारत में मौजूद बाल श्रम, महिला असमानता और सामाजिक अन्याय जैसे गंभीर मुद्दों पर रौशनी डालते हैं। ये वीडियो उन लोगों की कहानियां दिखाते हैं जो स्टेनलेस अकादमी से प्रशिक्षण लेकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बने हैं। पहला वीडियो बताता है कि कैसे यह योजना एक पुरुष प्रधान समाज में,महिलाओं को, आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनने में मदद करता है। दूसरा वीडियो कारीगरों को ऐसे कौशल सिखाने पर केंद्रित है जिससे वे अपने और अपने परिवारों का भविष्य बेहतर बना सकें। साथ ही, बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाकर बाल श्रम को खत्म करने में भी योगदान दे सकें। तीसरा वीडियो वंचित पृष्ठभूमि के लोगों को बेहतर जिंदगी और समाज में सम्मान पाने के लिए मिलने वाले अवसरों को दर्शाता है।
कंपनी के प्रबंध निदेशक अभ्युदय जिंदल ने कहा, “ जिंदल स्टेनलेस में हमारा मानना है कि हर किसी को अपने और अपने परिवार के लिए सफल भविष्य बनाने का मौका मिलना चाहिए। ‘ज़ंग वारियर’ अभियान इसी अवसर को दर्शाता है। यह उन सभी योद्धाओं को समर्पित है जो सामाजिक बुराइयों से लड़ रहे हैं। हमें गर्व है कि स्टेनलेस अकादमी लोगों को सामाजिक बाधाओं को पार करने और आत्मनिर्भर बनने में मदद कर रही है। इस पहल के तहत अब तक, 32,000 से अधिक कारीगरों को इसका लाभ मिला है, और हम वित्त वर्ष 2025 में 16,000 कारीगरों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखते हैं। कारीगरों को कौशल-प्रशिक्षण देकर उनके जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के द्वारा, हम पूरे उद्योग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”
यह अभियान स्टेनलेस स्टील की ज़ंग प्रतिरोधी क्षमता और जिंदल स्टेनलेस की सामाजिक बुराइयों से लड़ने की प्रतिबद्धता का एक अनूठा मिश्रण है। वीडियो केवल तकनीकी कौशल सीखने से आगे जाकर व्यापक सामाजिक सशक्तीकरण पर भी प्रकाश डालते हैं।

Next Post

म्यांमार ने वित्तीय वर्ष में सात लाख टन से अधिक मक्का का निर्यात किया

Wed Jun 12 , 2024
यांगून, 12 जून (वार्ता) म्यांमार ने बुधवार को वित्तीय वर्ष 2024-2025 के अप्रैल और मई में सात लाख टन से अधिक मक्का का निर्यात किया, जिससे लगभग 20 करोड़ डॉलर की कमाई हुई। म्यांमार कॉर्न इंडस्ट्रियल एसोसिएशन (एमसीआईए) के महासचिव फ्यो को को नाइंग ने शिन्हुआ को बताया कि पिछले […]

You May Like