मैग्नस कार्लसन ने जीता नॉर्वे शतरंज 2024 का खिताब

स्टवान्गर, 08 जून (वार्ता) नार्वे के मैग्नस कार्लसन ने नॉर्वे शतरंज 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है वहीं हिकारु नाकामुरा से ड्रा खेलकर भारत के आर प्रगनानंदा ने अपना अभियान तीसरे स्थान पर रह कर समाप्त किया।

 

महिलाओं का खिताब चीन की जू वेनजुन को मिला वहीं भारत की महिला खिलाड़ी वैशाली को चौथे स्थान पर संतोष करना पड़ा।

 

मैग्नस कार्लसन और फैबियानो कारुआना ने अपना क्लासिकल गेम ड्रा कराया और विजेता का फैसला आर्मगेडन टाई-ब्रेकर से किया गया। कार्लसन को हालांकि खिताब के लिये हिकारू नाकामुरा और आर प्रगनानंदा के बीच खेल के नतीजे का इंतजार करना पड़ा।

 

नाकामुरा को खिताब के लिये हर हाल में जीत की जरूरत थी, लेकिन खेल बराबरी पर समाप्त हुआ। भारत के प्रतिभाशाली 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर प्रगनानंद ने इसके बाद टाईब्रेक गेम जीता और नॉर्वे शतरंज में अपना पहला प्रदर्शन नाकामुरा के बाद तीसरे स्थान पर रहकर समाप्त किया।

 

अलीरेज़ा फ़िरोज़ा और डिंग लिरेन के बीच का खेल भी ड्रा पर समाप्त हुआ। इन परिणामों के साथ, कार्लसन ने अपना छठा नॉर्वे शतरंज खिताब जीत लिया है। अपने देश के हीरो के लिए यह बहुत बड़ी जीत है, क्योंकि उन्होंने हाल के दिनों में कई क्लासिकल शास्त्रीय टूर्नामेंट नहीं खेले थे।

 

महिलाओं की प्रतियोगिता में, जू वेनजुन ने टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण में खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। उन्होंने क्लासिकल गेम में चीन की अपनी हमवतन और वर्ल्ड चैंपियनशिप चैलेंजर लेई टिंगजी को हराया।

 

एक अन्य गेम में, अन्ना मुज़िकचुक और कोनेरू हम्पी ने अपना गेम ड्रा कराया, जिससे मुज़िकचुक की टूर्नामेंट जीतने की संभावना ख़त्म हो गई। हालाँकि, मुज़ीचुक आर्मागेडन में जीत हासिल करने में सफल रहा और महत्वपूर्ण 1.5 अंक हासिल कर टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर रहा।

 

टूर्नामेंट का आखिरी गेम युवा भारतीय प्रतिभा वैशाली आर और प्रसिद्ध पिया क्रैम्लिंग के बीच था। जबकि वैशाली ने एक समय पर जीत की स्थिति हासिल कर ली थी मगर वह टाईब्रेक गेम में हार गई और टूर्नामेंट में चौथे स्थान पर रही।

Next Post

ऎतिहासिक अज़ब कुँवरी बावड़ी का जीर्णोद्वार कार्य शुरू

Sat Jun 8 , 2024
*नमामि गंगे अभियान अंतर्गत बावड़ी से कई ट्राली कचरा निकाला गया* *सफाई कर्मियों के साथ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने किया श्रमदान* *घर -घर चिड़ियों के घोसले लगाने का चलेगा अभियान* रीवा नवभारत मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर पालिक निगम रीवा, कन्या महाविद्यालय, राज्य आनंद संस्थान रीवा इकाई, रिएक्ट संस्था सहित अन्य […]

You May Like