अब लौटने लगी पीडि़तों की धनराशि

राजपुर के साइबर फ्रॉड प्रकरण में न्यायालय ने जारी किया फरियादी को राशि लौटाने का आदेश

 

बड़वानी, (नवभारत)।

पुलिस की साइबर सेल द्वारा उक्त मामलों में त्वरित संज्ञान लेकर फ्रॉड हुए ट्रांजेक्शन को होल्ड कराते हुए धनराशि को फ्रीज किया था। जिसके बाद साइबर सेल की विस्तृत रिपोर्ट के आधार पर न्यायालय ने धनराशि को पीडि़त को सुपुर्दगी पर दिए जाने के आदेश दिए।

जिलेवासियों के साथ लगातार घटित हो रहे साइबर फ्रॉड को एसपी पुनीत गेहलोद द्वारा गंभीरता से लेते हुए ऑपरेशन साइबर की शुरुआत की गई है। जिसके तहत साइबर फ्रॉड से जुड़े प्रत्येक पहलू पर पुलिस द्वारा फोकस किया जा रहा है। जहां एक ओर जिला साइबर सेल लगातार जिलेवासियों को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए गाईडलाईन जारी कर जागरूक कर रही है। वहीं दूसरी ओर प्रत्येक साइबर फ्रॉड प्रकरण को पूर्ण गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई कर फ्रॉड की गई राशि को होल्ड कराने का भी प्रयास किया जा रहा है।

इसी तारतम्य में बड़वानी निवासी फरियादी श्याम नाईक ने साइबर सेल में लिखित शिकायत की थी। जिसमें उन्होंने बताया कि उनके द्वारा अज्ञात कॉलर को ओटीपी बताने पर उनके खाते से लगभग 142000 रुपए निकल गए हैं। उक्त मामला संज्ञान में आते ही एसपी पुनीत गेहलोद ने साइबर सेल प्रभारी रितेश खत्री को तत्काल कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। साइबर सेल ने प्रकरण की जांच कर पाया कि इन्टरनेट बैंकिंग से उक्त राशि को निकाला गया है। जिस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए संदिग्ध खाते को फ्रीज कराया एवं बैंक से संपर्क कर खातों की संपूर्ण जानकारी ली। इसके बाद एसपी के निर्देशानुसार साइबर सेल की विस्तृत रिपोर्ट के आधार पर शहर थाने पर एफआईआर दर्ज कराई गई। साइबर सेल ने खाते में 142000 रूपए को होल्ड कराया, जिस पर थाने द्वारा अग्रिम अनुसंधान किया गया। विवेचना में 1 जून को प्रधान एवं जिला सत्र न्यायाधीश आनंद तिवारी द्वारा उक्त राशि आवेदक को सुपुर्दगी पर दिए जाने एवं संबंधित बैंक को राशि फरियादी के खाते में वापस करने का आदेश जारी किया गया। एसपी ने बताया कि साइबर फ्रॉड से बचने के लिए अनजान कॉलर को कोई भी निजी जानकारी शेयर ना करना ही सर्वोत्तम उपाय है। वहीं उन्होंने साइबर फ्रॉड होने पर तत्काल साइबर हैल्पलाईन नंबर 1930 या 7587620263 या डायल 100 पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराने की अपील भी जिलेवासियों से की है।

उल्लेखनीय है कि 16 मई 2024 से प्रारंभ किए गए ऑपरेशन साइबर के तहत साइबर सेल ने अब तक करीब 8.89 लाख की राशि वापस कराई है। वहीं अलग-अलग शिकायतों में 5.60 लाख को होल्ड कराया है, जिसे अग्रिम वैधानिक कार्रवाई कर आवेदकों को लौटाया जाएगा। उक्त कार्रवाई में थाना प्रभारी दिनेश कुशवाह, उनि रितेश खत्री, आर अर्जुन नरगावे, आर अरुण मुजाल्दे शामिल थे।

Next Post

तेजी से चल रहा मिट्टी हटाने का काम भोजशाला में एएसआई का सर्वे जारी एक दिन पहले मिले थे 11 पुरावशेष

Fri Jun 7 , 2024
धार. केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला में सर्वेक्षण हो रहा है. एएसआई की टीम भोजशाला सहित 50 मीटर की परिधि में सर्वे कर रही हैं. शुक्रवार को सर्वे का 78वां दिन था. सर्वे एएसआई के 10 अधिकारी, कर्मचारी व 30 मजदूरों सहित पक्षकारों की मौजूदगी में हो […]

You May Like