सुप्रीम कोर्ट का हिमाचल प्रदेश को निर्देश, दिल्ली को 137 क्यूसेक अतिरिक्त पानी दे

नयी दिल्ली, 06 जून (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश सरकार को निर्देश दिया कि वह मौजूदा गर्मी के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर पेयजल संकट के मद्देनजर उसके पास उपलब्ध 137 क्यूसेक अतिरिक्त पानी शुक्रवार को दिल्ली लिए छोड़ दे।

 

न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और न्यायमूर्ति के वी. विश्वनाथन की पीठ ने दिल्ली सरकार की रिट याचिका पर आदेश पारित करते हुए अपर यमुना रिवर वाटर बोर्ड को निर्देश दिया कि वह दिल्ली को पानी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा के हथिनी कुंड में अतिरिक्त आपूर्ति को मापे।

 

पीठ ने कहा, “चूंकि हिमाचल प्रदेश दिल्ली को अतिरिक्त पानी की आपूर्ति करने के लिए तैयार और इच्छुक है, इसलिए हम उस राज्य को ऊपरी धारा से 137 क्यूसेक अतिरिक्त पानी छोड़ने का निर्देश देते हैं। जब भी हिमाचल प्रदेश द्वारा अतिरिक्त पानी छोड़ा जाएगा, हरियाणा के हथिनी कुंड के माध्यम से अतिरिक्त पानी के प्रवाह की सुविधा प्रदान की जाएगी, ताकि इसे दिल्ली को पेयजल के लिए उपलब्ध कराया जा सके।”

 

शीर्ष अदालत ने यह भी कहा, “हम इस तथ्य से अवगत हैं कि गंभीर संकट को देखते हुए पानी की बर्बादी नहीं होनी चाहिए।

Next Post

भीषण गर्मी से निपटने की तैयारियों पर राज्यों के साथ समीक्षा बैठक

Thu Jun 6 , 2024
नयी दिल्ली 06 जून (वार्ता) केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भीषण गर्मी से निपटने की तैयारी करने और स्वास्थ्य सेवा संस्थानों पर अग्निरोधी एवं विद्युत सुरक्षा उपायों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।   केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार […]

You May Like