आज जबलपुर को मिलेगा नया सांसद

आशीष-दिनेश में से किसके सिर सजेगा जीत का ताज,  दोपहर तक तस्वीर होगी साफ

सुबह आठ बजे से मतगणना,  138 टेबलों मेेें 18 राउंड में पूरी होगी मतों की गिनती.

जबलपुर: लोकसभा चुनाव के परिणाम के इंतजार की घडिय़ां आज खत्म होगी। मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी आशीष दुबे और कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव के बीच है। किसके सिर जीत का ताज सज रहा है इसकी तस्वीर दोपहर या शाम तक स्पष्ट हो जायेगी। जबलपुर संसदीय क्षेत्र के मतों की गणना  प्रात: 8 बजे से जवाहरलाल नेहरू कृषि विवि परिसर में की जायेगी। मतगणना स्थल पर मतगणना की सभी तैयारियां और व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रात: 7 बजे के बाद किसी को भी प्रवेश नहीं मिलेगा।  मतदान में ईव्हीएम पर डाले गये मतों की गिनती 18 राउंड में पूरी होगी ।

ऐसा है भाजपा-कांग्रेेस प्रत्याशियों का राजनीति सफर
आशीष दुबे भारतीय जनता पार्टी के ढाई दशक से सक्रिय कार्यकर्ता हैं। उनका परिवार भी राजनीति से जुड़ा रहा है। आशीष दुबे ने रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से 2001 में लॉ की पढ़ाई पूरी की और तभी से राजनीति में सक्रिय हैं। वे भाजपा ग्रामीण के संगठन अध्यक्ष भी रहे हैं। राजनीति के अलावा आशीष दुबे खेती-किसानी करते हैं। 54 वर्षीय आशीष दुबे ने अपने एफिडेविट में किसानी को ही अपना पेशा बताया है। वहीं भाजपा प्रत्याशी दिनेश यादव जबलपुर कांग्रेस के लंबे अरसे से सक्रिय कार्यकर्ता रहे हैं। 59 वर्षीय यादव बीकॉम ग्रेजुएट होने के साथ-साथ एलएलबी की पढ़ाई कर चुके हैं। वे जबलपुर कांग्रेस के 11 साल तक अध्यक्ष रहे। साथ ही वे जबलपुर नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं। इससे पहले दिनेश यादव को जबलपुर नगर निगम के महापौर पद के लिए प्रत्याशी बनाया गया था, लेकिन वे चुनाव नहीं जीत पाए और उनके प्रतिद्वंदी बीजेपी के प्रभात साहू ने चुनाव जीता था।

 परिणाम का उत्साह: कार्यकताओं के साथ लड्डू बना रहे विधायक

पिछले दिनों कई चरणों में हुए लोकसभा चुनाव परिणाम  की पूर्व संध्या पर उत्तर मध्य विधानसभा के विधायक डॉ अभिलाष पांडे एवं उनके  समर्थकों द्वारा आज हजारों किलो बेसन लड्डू, जलेबी ,रूह अफजा गुजराती व्यंजन ढोकले बनाने का कार्य शुरू कर दिया।  विधायक अभिलाष पांडे ने बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी  के नारे अबकी बार 400 पार और फिर एक बार मोदी सरकार के नारे को साक्षात्कार करते हुए भारतीय जनता पार्टी  देश के अंदर पुन:  भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है इसलिए परिणाम के एक दिन पूर्व ही लड्डू बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया। सुबह 11 मालवीय चौक पर मिष्ठान वितरण किया जाएगा।
 मतगणना की शुरूआत डाकमतों की गिनती से होगी-
मतगणना की शुरूआत डाकमत पत्रों की गणना से होगी । लेकिन इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में डले मतों की गणना शुरू करने के लिए डाकमत पत्रों की गणना खत्म होने का इंतजार नहीं किया जायेगा । निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक ई.व्ही.एम. के मतों की गणना का काम डाकमत पत्रों की गणना शुरू होने के आधा घंटे बाद प्रारंभ किया जा सकेगा। ईव्हीाएम एवं डाक मतपत्रों की गणना के लिए रिजर्व सहित करीब 550 कर्मचारियों अधिकारियों को तैनात किया गया है।
चक्रवार परिणाम की मिलेगी फोटो कॉपी.
मतगणना के लिए तय प्रत्येक गणना कक्ष में उपस्थित गणना अभिकर्ताओं को उस गणना मेज के प्रारूप 17-सी के भाग-दो में तैयार प्रत्येक चक्र के परिणाम की फोटो प्रति प्रदान की जायेगी जिस टेबल पर उसे उम्मीदवार द्वारा नियुक्त किया गया है ।
 राउण्डवार मतगणना के परिणाम
लोकसभा चुनाव की विधानसभावार मतगणना के प्रत्येक राउण्ड के ईव्हीएम के मतों की गिनती के परिणाम को गणना कक्ष के डिसप्ले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा और उसके बाद अगले दौर के मतों की गणना शुरू की जाएगी।
  प्रेक्षक करेंगे क्रॉस चेक
भारत निर्वाचन आयोग ने मतगणना की विशुद्धता सुनिश्चित करने के लिए विधानसभावार की जाने वाली मतों की गणना के प्रत्येक चक्र के अंत में दो मतदान केन्द्रों की ईव्हीएम मशीनों का रेण्डम आधार पर चयन करने तथा गिनती की पुन: जांच करने के निर्देश दिये हैं।
आधा घंटे बाद शुरू होगी ईव्हीएम के मतों की गणना.
मतगणना की शुरूआत डाकमत पत्रों की गणना से होगी, लेकिन इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में डले मतों की गणना शुरू करने के लिए डाकमत पत्रों की गणना खत्म होने का इंतजार नहीं किया जायेगा । निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक ईव्हीएम के मतों की गणना का काम डाकमत पत्रों की गणना शुरू होने के आधा घंटे बाद प्रारंभ किया जा सकेगा। निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार लोकसभा चुनाव की मतगणना विधानसभावार और राउण्डवार होगी ।
वैध मतों का छठा हिस्सा नहीं तो जमानत जब्त
चुनाव लड़ रहे वे सभी उम्मीदवार अपनी निक्षेप राशि या सुरक्षा निधि गंवा बैठेंगे जिन्हें अपने निर्वाचन क्षेत्र में कुल डाले गये वैध मतों के छठवें हिस्से से कम या बराबर मत प्राप्त होंगे ।कुल वैध मतों के 16.66 प्रतिशत अथवा छठवें हिस्से से कम या बराबर मत मिलने पर उम्मीदवार द्वारा नाम निर्देशन पत्र के साथ जमा की गई निक्षेप राशि जप्त कर ली जायेगी । इस राशि को उसे वापस नहीं किया जायेगा । आम बोलचाल की भाषा में इसे जमानत जप्त हो जाना कहते हैं ।
  लॉटरी डालकर बूथों का होगा चयन
लोकसभा चुनाव की मतगणना में प्रत्येक विधानसभा के पाँच मतदान केन्द्रों का लाटरी द्वारा चयन कर उस बूथ की ईव्हीएम के मतों की गणना का मिलान उसी बूथ की व्हीव्हीपेट मशीन की पर्चियों से किया जायेगा । लेकिन ऐसा उस विधानसभा क्षेत्र की अंतिम चक्र के वोटों की गिनती पूरी होने के बाद ही किया जायेगा ।
उत्तर और सिहोरा में 18-18 तो कैंट में 14 राउंड
जबलपुर संसदीय क्षेत्र में शामिल आठ विधानसभा क्षेत्रों में से वोटों की गिनती के सर्वाधिक 18-18 राउंड जबलपुर उत्तर और सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के होंगे, जबकि सबसे कम 14 राउंड में विधानसभा क्षेत्र जबलपुर कैंट के वोटों की गणना पूरी होगी।
छह टेबल पर होगी डाक मतपत्रों की गिनती :-
जबलपुर संसदीय क्षेत्र के चुनाव में ईव्हीएम पर डले मतों की गिनती के लिये लगाई जाने वाली 138 टेबलों के अतिरिक्त डाक मतपत्रों की गिनती के लिये भी छह टेबल लगाई जाएंगी ।   डाक मतपत्रों की गणना प्रशासनिक भवन के कक्ष क्रमांक 9 में होगी। सर्विस वोटर्स से प्राप्त ईटीपीबीएस मतपत्रों की स्कैनिंग का कार्य भी इसी कक्ष में छह टेबल पर किया जायेगा ।
सुबह 6 बजे खोला जायेगा स्ट्राँगरूम
लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए ईव्हीएम मशीनों को गणना टेबल तक पहुंचाने जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित स्ट्रॉग रूम को मतगणना के   4 जून की सुबह 8 बजे निर्वाचन आयोग के गणना प्रेक्षकों की मौजूदगी में खोला जायेगा । इसी समय डाक मतपत्रों के स्ट्रांग रूम को भी आयोग के प्रेक्षकों की उपस्थिति में खोला जायेगा।
मौके पर चलेगा पता कहां करानी है मतगणना
लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए नियुक्त गणना कर्मियों एवं माइक्रो आब्जर्वर्स को सुबह मतगणना स्थल पहुंचने पर ही पता चलेगा कि उन्हें किस टेबल पर मतों की गणना करनी है।   गणना कर्मियों को किस टेबल पर मतगणना इसके आदेश उन्हें तीसरे और अंतिम दौर के रेण्डमाइजेशन के बाद ही सौंपे जायेंगे। तीसरे और अंतिम दौर का रेण्डमाइजेशन सुबह 5 बजे सर्किट हाउस में आयोग के प्रेक्षकों की मौजूदगी में होगा ।

Next Post

छिंदवाड़ा से नकुलनाथ 10 हज़ार मतों से पीछे

Tue Jun 4 , 2024
Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 Mail 0 WhatsApp 0

You May Like