श्रीलंका में मानसूनी बाढ़ से सात लोगों की मौत

कोलम्बो,03जून(वार्ता) श्रीलंका में मानसूनी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है। देश के आपदा प्रबंधन केंद्र (डीएमसी) ने यह जानकारी दी।

 

राजधानी कोलंबो के बाहर सीतावाका में एक घर में बाढ़ का पानी से से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई।

 

कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति काट दी गई है और स्कूलों को सोमवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है। नौ जिलों में भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

 

बीबीसी की सिंहली सेवा ने डीएमसी के निदेशक प्रदीप कोडिप्पिली के हवाले से बताया कि कोलंबो और दक्षिण के अन्य इलाकों में बाढ़ का खतरा तेजी से बढ़ रहा है।

 

श्री कोडिपिली ने कहा, “कथित तौर पर कई इलाकों में अब तक 400 मिमी से अधिक बारिश हुई है।” “मामूली बाढ़ का खतरा बढ़ कर बड़े बाढ़ के खतरे में बदल रहा है।”

 

उन्होंने श्रीलंकाई लोगों से सरकार और डीएमसी की आपातकालीन घोषणाओं पर ध्यान देने का आग्रह किया।

 

डीएमसी ने कहा कि देश के 25 में से 20 जिले बारिश से प्रभावित हैं। सरकार ने कहा कि प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सेना को तैनात किया गया है।

 

वायु सेना के प्रवक्ता कैप्टन दुशान विजेसिंघे ने बीबीसी सिंहली को बताया कि राहत प्रयासों में मदद के लिए तीन हेलीकॉप्टर और बचाव दल पहले ही तैनात किए जा चुके हैं।

 

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन गयान विक्रमसूर्या ने कहा कि नौसेना की 10 टीमों को तैनात किया गया है और 116 टीमों को तैनात करने के लिए तैयार किया गया है। सेना ने कहा कि वह विस्थापित लोगों को भोजन उपलब्ध करा रही है।

 

बिजली और ऊर्जा मंत्रालय की सुलक्षणा जयवर्धने ने बताया कि कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति काट दी गई है। श्री जयवर्धने ने कहा, “हमने डीएमसी के साथ समन्वय में इन क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति निलंबित कर दी है।” बाढ़ कम होने के बाद, हम स्थिति को देखेंगे और बिजली बहाल करने के लिए काम करेंगे।

Next Post

दक्षिण कोरिया का डीपीआरके के साथ सैन्य समझौता टला

Mon Jun 3 , 2024
सोल, 03 जून (वार्ता) दक्षिण कोरिया ने सोमवार को डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) के साथ 19 सितम्बर के सैन्य समझौते को फिलहाल टालने का निर्णय लिया।   दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार यह निर्णय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की कार्य-स्तरीय बैठक के दौरान लिया गया, जिसकी […]

You May Like