मोदी ने देश में भीषण गर्मी व मानसून की स्थिति की समीक्षा की

नयी दिल्ली 02 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में भीषण गर्मी की स्थिति के साथ साथ मानसून से संबंंधित स्थिति से निपटने की तैयारियों की रविवार सुबह यहां अपने आवास पर एक बैठक में समीक्षा की।

 

प्रधानमंत्री को बताया गया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी और लू जारी रहने की संभावना है। मानसून के बारे में बताया गया कि इस वर्ष देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून के सामान्य और सामान्य से ऊपर रहने तथा प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम रहने की संभावना है।

 

श्री मोदी ने निर्देश दिया है कि गर्मी के मौसम में आग की घटनाओं को रोकने और उनसे निपटने के लिए उचित अभ्यास नियमित आधार पर किया जाना चाहिए। अस्पतालों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अग्निशमन सुविधाओं की जांच और विद्युत सुरक्षा की जांच नियमित रूप से की जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जंगलों में ‘फायर-लाइन’ के रखरखाव और बायोमास के सदुपयोग के लिए नियमित अभ्यास की योजना बनाई जानी चाहिए।

 

प्रधानमंत्री को जंगल की आग की समय पर पहचान और उसके प्रबंधन में मददगार ‘वन अग्नि’ पोर्टल की उपयोगिता के बारे में भी बताया गया।

 

बैठक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव, एनडीआरएफ के महानिदेशक और एनडीएमए के सदस्य सचिव के साथ-साथ प्रधानमंत्री कार्यालय तथा संबंधित मंत्रालयों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Next Post

राहुल गांधी ने एग्जिट पोल को बताया बकवास

Sun Jun 2 , 2024
नयी दिल्ली, 02 जून (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एग्जिट पोल को ‘कोरी कल्पना’ करार देते हुए कहा है कि इस पोल में सच्चाई नहीं है और यह ‘मोदी मीडिया’ का काल्पनिक पोल है।   कांग्रेस नेता ने कहा कि यह एग्जिट पोल नहीं बल्कि मोदी मीडिया पोल है […]

You May Like