थानों में सर – मैडम की क्लास ले रही पुलिस

किसी के चेहरे पर दिखी बेशर्मी की मुस्कान तो कोई बदमानी के डर से छिपाता रहा शक्ल
 
रिमांड में पालकों को लूटने वाले  चेयरमैन, प्रबंधक और प्राचार्य, पुस्तक विक्रेता
 
जबलपुर: निजी स्कूल माफियाओं पर बड़ा प्रहार कर दिया गया है। मुनाफाखोरों के चेहरे बेनकाब हो चुके हैं। कलेक्टर दीपक सक्सेना-पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह की संयुक्त कार्रवाई ने अनुचित फीस वृद्घि व विक्रेता विशेष से मनमाने दाम पर पुस्तक स्टेशनरी व यूनिफार्म क्रय करने के हथकंडे का पर्दाफाश के साथ लूट खसोट, कमीशनखोरी पर शिकंजा कस दिया है जिसकी हर तरह सराहना हो रही है और स्कूल शिक्षा माफिया में हडक़ंप मचा हुआ है।  निजी स्कूलों की मनमानी फीस, यूनिफार्म व शिक्षण सामग्री निर्धारित दुकान से खरीदने के मामले में अब निजी स्कूलों के चेयरमैन, प्रबंधक और प्राचार्य, पुस्तक विक्रेताओं सहित कुल  21 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस इन आरोपियों की जमकर क्लास ले रही है। रिमांड में सभी से लंबी पूछताछ की जारी है। आरोपियों को कोर्ट में पेश करने से लेकर थानों में चल रही पूछताछ के दौरान जब आरोपियों फोटो कैमरों में कैद हुई तो किसी के चेहरे पर बेशर्मी की मुस्कान दिखाी तो कोई बदनामी के डर से अपना चेहरा छिपाता हुआ नजर आया।
81.30 करोड़ नहीं लौटाई तो होगी कुर्की
फीस वृद्धि, पालकों और अभिभावकों को निजी प्रकाशकों की किताबें खरीदने के लिए बाध्य करने वाले 11 निजी स्कूलों  द्वारा  81.30 करोड़ की फीस 21000 विद्यार्थियों से वसूली गई है।   कलेक्टर दीपक सक्सेना ने   स्कूलों को 30 दिन के अंदर अभिभावकों को अतिरिक्त फीस वृद्धि की राशि लौटाने के निर्देश दिए हैं साथ ही इन पर 22 लाख रुपये का अर्थदंड लगाया है। जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों से कहा है कि वे 30 दिन के भीतर अपने स्कूल के आय-व्यय का स्वत: आडिट करें। उन्होंने जो भी अतिरिक्त फीस वृद्धि की है, उसे 30 दिन के भीतर अभिभावकों को वापस करें वरना कुर्की की कार्रवाई होगी।
 59 फरार आरोपियों की तलाश में छापेमारी-
11 बड़े स्कूलों के संचालक, प्राचार्य और पुस्तक विक्रेता और प्रकाशक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 80 लोगों पर धारा 420, 409, 468, 471 के तहत एफआइआर दर्ज की गई है। पुलिस ने सोमवार को 21 लोगों को इनके घर, दफ्तर, बाजार और एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था। शेष 59 की तलाश में कई जगहों पर पुलिस की छापेमारी जारी है।
250 शिकायतों पर 45 दिन चली है जांच
लगभग अभिभावकों की लगभग 250 शिकायतें पहुंची थी। यह शिकायत लगभग 75 स्कूलों के खिलाफ थीं, जिसकी जांच की। एक अप्रैल से निजी स्कूलों की फीस वृद्धि और पुस्तक विक्रेता-प्रकाशन के खिलाफ जिला प्रशासन ने शिकायतों की जांच कीं। फीस, पुस्तक, ड्रेस और स्टेशनरी के मुनाफाखोरी की जांच की गई। जिसमेंं पहले चरण में 11 बड़े स्कूलों पर कार्रवाई का हंटर चला।
कार्रवाई की देशभर में सुनाई दे रही गूंज
कार्यवाही की गूँज न केवल शहर में बल्कि प्रदेश और देश भर में सुनाई दे रही है। प्रदेश के कई जिले इस कार्यवाही को नजीर मानकर अपने यहाँ भी स्कूली बच्चों के अभिभावकों को निजी स्कूलों की मनमानी से राहत दिलाने का मन बना रहे हैं। इस कार्यवाही से स्कूली बच्चों के अभिभावकों को मनमानी फीस वसूली से राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गयी है।
पालकों का खून चूस ऐसे की काली कमाई
स्कूलों ने किताब बदलकर तीन करोड़ 47 लाख और स्टेशनरी से 65 लाख रुपये अतिरिक्त कमाई की। जानकारी देने से बचने के लिए स्कूलों ने पोर्टल पर आडिट रिपोर्ट की अपलोड नहीं की। जिन्होंने आडिट रिपोर्ट बनाई, उन्होंने इस पर भी कई हेरफेर कर दिए। 15 फीसदी से ज्यादा फीस बढ़ाई, पर जानकारी किसी को नहीं दी। स्कूल बैग का वजन दो से तीन गुना तक बढ़ा दिया, ताकि कमाई हो सकें।
किस स्कूल ने किसनी फीस वसूली
क्राइस्ट चर्च स्कूल सालीवाड़ा ने दो करोड़ 67 लाख रुपये,  लिटिल वल्ड स्कूल ने 18 करोड़ 39 लाख रुपये,  स्टेम फील्ड  चार करोड़ 62 लाख रुपए, ज्ञान गंगा आर्किड चार करोड़ 56 लाख रुपये, चैतन्य टेक्नो – चार करोड़ 62 लाख रुपये, क्राइस्ट चर्च आइएससी छह करोड़ 17 लाख रुपये, सेंट अलायसियस पोलीपाथर नौ करोड़ 74 लाख रुपये, सेंट अलायसियस स्कूल सदर 11 करोड़ 40 लाख रुपये, क्राइस चर्च डायसेशन दो करोड़ 87 लाख रुपये, सेंट अलायसियस स्कूल रिमझा  नौ करोड़ 36 लाख रुपये, क्राइस्ट चर्च बॉयज स्कूल ने छह करोड़ 90 लाख रुपये की अवैध वसूली की है।
अभिभावक-छात्र करें स्कूल मैनेजमेंट से सवाल: कलेक्टर
कलेक्टर ने कहा कि मनमानी फीस वसूलने के संबंध में पालकों को जागरूक होने की जरूरत है छात्र और अभिभावक स्कूल मैनेजमेंट से सवाल करें कि क्या आपने आडिट रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की है, क्या आपकी वार्षिक प्राप्तियों का आधिक्य कुल प्राप्तियों के 15 प्रतिशत से कम है, क्या आपने औचित्य सहित फ़ीस वृद्धि की सूचना सत्र प्रारंभ होने के 90 दिवस की अवधि में दे दी है, क्या आपने 10 प्रतिशत से अधिक फ़ीस वृद्धि के लिये सक्षम स्वीकृति जिला कलेक्टर या राज्य शासन से प्राप्त कर ली है, यदि नहीं तो किस हक़ से हमारी जेब हल्की कर रहे हो, 25 जनवरी 2018 से राज्य शासन ने फीस वृद्धि के पैमाने तय कर दिये हैं, अपने हक के लिये सवाल करें, किसी को भी अपनी गाड़ी कमाई पर डाका डालने का मौका न दें।
 इन्हें लिया गया है रिमांड पर
पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह ने बताया कि  अजय उमेश कुमार जैन, चेयरमैन क्राइस्टचर्च स्कूल, नीलेश सिंह, मैनेजर, क्राइस्ट चर्च स्कूल कोएड सालीवाड़ा, जैकब, क्राइस्ट चर्च स्कूल सालीवाड़ा, आलोक इंदुरख्या, न्यू राधिका बुक पैलेस विजय नगर, राम इंदुरख्या, प्रो. न्यू राधिका बुक विजय नगर, मनमीत कोहली, प्राचार्य स्टेमफील्ड इं. नेशनल,  शाजी थामस, प्राचार्य क्राइस्ट चर्च बॉयस एंड गर्ल आइएसई, श्रीमती एल एम साठे, मैनेजर, क्राइस्ट चर्च, सूर्य प्रकाश वर्मा, चिल्ड्रन बुक हाउस नौदरा ब्रिज, शशांक श्रीवास्तव, चिल्ड्रन बुक नौदरा ब्रिज, सीएस विश्वकर्मा, चैतन्य टेक्नो स्कूल धनवंतरी नगर, सोमा गार्गे, सेंट एलायसियस स्कूल, पोलीपाथर, भर्तेश भारिल्य, ज्ञान गंगा इंटरनेशनल स्कूल, दीपाली तिवारी, ज्ञान गंगा इंटरनेलशन स्कूल, चित्रांगी अय्यर, सीईओ लिटिल वल्र्ड स्कूल, सुबोध नेमा, मैनेजर लिटिल वल्र्ड स्कूल, परिधी भार्गव, प्राचार्य लिटिल वल्र्ड स्कूल,अतुल अनुपम इब्राहिम, सदस्य क्राइस्ट चर्च सी. सेंकेंड्री, एकता पीटर, सदस्य क्राइस्ट बॉयस सी. सेंकेंड्री, ललित सालोमन, मैनेजर, क्राइस्ट चर्च डायसन स्कूल को गिरफ्तार कर रिमांड में लिया गया है।

Next Post

महाराष्ट्र में सड़क दुर्घटना में एक हीमहाराष्ट्र में सड़क दुर्घटना में एक ही परिवार के छह सदस्यों की मौत परिवार के छह सदस्यों की मौत

Wed May 29 , 2024
सांगली, 29 मई (वार्ता) महाराष्ट्र में सांगली जिले के तासगांव तहसील में चिचानी तासगांव-मनेराजुरी मार्ग पर बुधवार तड़के सड़क दुर्घटना में छह लोगों की मौके पर मौत हो गई जबकि एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि घटना आज तड़के जिले के तासगांव-मनेराजुरी मार्ग […]

You May Like