लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख सचिव ने ग्रामीणों से पेयजल के संबंध में चर्चा की

मुरैना, 24 मई  मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के ऐंती ओर पिपरसेवा गांव पहुंचकर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख सचिव पी नरहरी ने ग्रामीणों से पेयजल उपलब्धता के संबंध में रूबरू होकर विस्तार से पूछताछ की। वहीं उन्होंने महिलाओं

से पानी की टेस्टिंग के बारे में भी विस्तार से चर्चा की।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार भ्रमण के समय मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ इच्छित गढ़पाले, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के चीफ इंजीनियर आरएलएस मौर्य, अधीक्षण यंत्री आरके सिंह सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव नरहरि गुरुवार को ग्राम ऐंतीं पहुंचे, जहां उन्होंने ग्रामीणों से पेयजल मिलने के संबंध में पूछताछ की। ग्रामीणों ने बताया कि हमारे ग्राम में पीएचई विभाग ने 100 किलोलीटर की टंकी बनाई है, जिसमें 20 किलोलीटर का सम्पबैल एवं तीन बोरवेल कराये हैं। इस टंकी से ग्रामीणों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध हो रहा है। जब यह टंकी नहीं थी, तब ग्रामीणों को पहले पेयजल की समस्या बहुत थी। लेकिन आज हम लोगों को पानी पर्याप्त मात्रा में मिल रहा है, अब हमें पानी की चिंता बिल्कुल नहीं रहती है। नहीं तो हमारी महिलाओं को हैडपंपों पर पानी खींचने के लिए पूरा दिन गुजारना पड़ता था।
वहीं महिलाओं ने प्रमुख सचिव को बताया कि घर-घर नल लगने से हमें भरपूर मात्रा में पानी प्राप्त हो रहा है। अब हमें पीने के पानी की चिंता से मुक्ति मिल गई है।
प्रमुख सचिव ने ग्रामीणों से कहा कि विभाग द्वारा पानी की टेस्टिंग के बारे में अधिकारियों ने बताया होगा और आपको किट भी मिली होगी। इस पर ग्राम की सभी महिलाओं ने कहा कि हर घर में पानी की टेस्टिंग के लिए किट प्रदान की गई है, उनके माध्यम से पानी की टेस्टिंग का भी हमें ज्ञान करा दिया गया है। आवश्यकता पड़ने पर हम पानी का परीक्षण भी कर लेते हैं।

Next Post

नाती-नातिन सहित बैंक मैनेजर की दुर्घटना में मौत

Fri May 24 , 2024
राजगढ़, 24 मई  मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के सारंगपुर में आज एक सड़क दुर्घटना में ग्रामीण बैंक में पदस्थ बैंक मैनेजर और उनके नाती और नातिन की मौत हो गयी जबकि दो पुत्रियां और एक अन्य नातिन घायल है, जिनमें एक पुत्री का इंदौर में तथा दूसरी पुत्री और नातिन […]

You May Like