गांव के अंतिम छोर तक पेयजल मुहैया करना सुनिश्चित करें:कलेक्टर

सिंगरौली : कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला के अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक के दौरान प्रगतिरत योजनाओं के अंतर्गत कार्यरत एसयूसी एवं टीपीआई के संबंध में कलेक्टर ने जानकारी ली गई।बैठक में जल निगम के जीएम पंकज वाधवानी द्वारा बताया गया कि जल जीवन मिशन वृहद जलप्रदाय योजना तीन इकाइयों के माध्यम से चलाया जा रहा है। जिसमें गोंड देवसर समूह जल प्रदाय योजना के तहत 213 ग्राम, बैढऩ 295 ग्राम तथा बैढऩ दो समूह जल प्रदाय योजना के तहत 194 ग्राम शामिल किए गए हैं। बैठक की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी-कर्मचारी को निर्देश देते हुए कहां की गांव के अंतिम छोर तक पेयजल मुहैया करायेंं।

उन्होंने कहा की गर्मियों में भू-जल स्तर नीचे चला जाता है। ऐसे समय में नल जल योजना के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाना सबसे उचित माध्यम है। जहां ग्रामों में चल रहे पेयजल परियोजना का कार्य समय सीमा मेंं करें। ताकि इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगो को मिल सके । उन्होंने कहा कि पंचायत के माध्यम से नल जल योजना का प्रचार-प्रसार किया जाये। ताकि आम जनता को इस योजना के लाभ के संबंध में जागरूक किया जा सके। बैठक में कलेक्टर ने परियोजना के संबंध में कार्यरत एजेंसियों से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने इंटकबेल के निर्माण की प्रगति, पाईप लाईन व्यवस्था, नल कनेक्शन, सामग्री की गुणवत्ता के संबंध में निर्देशित किया कि नल जल योजना के कार्य को समय सीमा में गुणवत्ता पूर्ण सामग्री का उपयोग कर पूर्ण करें।
निर्माण साईटों में सामग्री की हो रही चोरी
कलेक्टर ने निर्देशित किया कि परियोजना में कार्यरत मजदूरों को गर्मी को दृष्टिगत रखते हुये व्यवस्था उपलब्ध करायें। निर्माण साईट में पेयजल, दवा तथा उचित रहवास की व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाये। बैठक में कलेक्टर को अवगत कराया गया कि निर्माण साईटो में चोरी एवं डकैती गतिविधियां घटित हो रही हैं। जिससे काफी नुकसान हो रहा है। साथ ही कार्य प्रगति में बाधा उत्पन्न हो रही है। जिस पर कलेक्टर ने कहा कि ऐसे कृत्य करने वालो को नजर अंदाज नही किया जायेगा। ऐसे तत्वों पर जल्द ही कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी।

Next Post

लड़की को तंग करता था मृतक फिरोज

Fri May 24 , 2024
फिरोज की दुपट्टा से गला घोटकर की गई हत्या, हत्या के आरोपियों को थाना जियावन पुलिस ने 48 घंटे के अंदर किया गिरफ्तार सिंगरौली :देवसर के माड़ीबांध गांव में शहीद मो. के घर में संदिग्ध हालत में 17 साल के फिरोज का शव फांसी पर लटकते मिलने के बाद पुलिस […]

You May Like