डीएस ग्रुप के कन्फेक्शनरी व्यवसाय ने 1,000 करोड़ का कारोबार किया

नयी दिल्ली, (वार्ता) डीएस ग्रुप की कन्फेक्शनरी शाखा, धर्मपाल सत्यपाल फूड्स लिमिटेड (डीएसएफएल) ने वित्त वर्ष 2023-24 में वार्षिक बिक्री कारोबार में 1,000 करोड़ रुपए को पार करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

डीएस ग्रुप के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा, “हम वित्तीय वर्ष 2023-24 में डीएस ग्रुप की कन्फेक्शनरी शाखा की 1000 करोड़ रुपए की बिक्री टर्नओवर की घोषणा करते हुए बेहद रोमांचित हैं।

यह उपलब्धि हमारे स्वदेशीकरण को बढ़ाने, हमारे उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने और देश में सबसे बड़े डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क में से एक होने पर हमारे रणनीतिक ध्यान का परिणाम है।

आगे देखते हुए, हम चॉकलेट सेगमेंट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के साथ-साथ भारतीय पारंपरिक कन्फेक्शनरी श्रेणी में अपने नेतृत्व की स्थिति को नए उत्पादों के साथ रणनीतिक रूप से विस्तार करने का लक्ष्य रखते हैं।

डीएस ग्रुप नॉन-चॉकलेट श्रेणी में दूसरी सबसे बडी कन्फेक्शनरी कंपनी है और हार्ड बॉयल्ड कैंडी (एचबीसी) और इंडियन ऐथनिक कन्फेक्शनरी (आईईसी) सेगमेंट में नेतृत्व की स्थिति में है।

डीएस ग्रुप का कन्फेक्शनरी डिवीजन पिछले तीन सालों में 20 प्रतिशत से अधिक वार्षिक बढ़ गया है, जबकि उद्योग ने 9 प्रतिशत की वृद्धि की है।

ऐसे में ग्रुप ने अगले 5 सालों में ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक ग्रोथ के माध्यम से लगभग 30 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि के साथ व्यवसाय को तेज करने की योजना बनाई है।

आज देश में सबसे बड़े डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क में से एक के साथ, डीएस ग्रुप के कन्फेक्शनरी उत्पाद प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 26 लाख से अधिक रिटेल आउटलेट्स में उपलब्ध हैं और इसकी बाजार हिस्सेदारी हार्ड-बॉयल्ड कैंडी (एचबीसी) और भारतीय जातीय कन्फेक्शनरी (आईईसी) सेगमेंट में इसका बाजार हिस्सा सबसे करीबी प्रतिस्पर्धी से कहीं अधिक है।

इनोवेशन और ओमनी-चैनल उपस्थिति, जिसमें आधुनिक रिटेल, ई-कॉमर्स और क्विक कॉमर्स शामिल हैं, इसके विकास के मुख्य चालक रहे हैं।

मॉडर्न रिटेल, ई-कॉमर्स और क्विक कॉमर्स सहित ओमनी-चैनल के साथ इनोवेशन और रूट-टू-मार्केट स्ट्रेटजी प्रमुख ग्रोथ ड्राइवर्स रही है।

अपनी मजबूत फाउंडेशन को निर्माण करते हुए और फ्लेवर और फ्रेग्रेंस के अपने नॉलेज और कंज्यूमर के टेस्ट बड्स की ताकत का लाभ उठाते हुए, डीएस ग्रुप की कन्फेक्शनरी शाखा का लक्ष्य अगले पांच सालों में 5,000 करोड़ रुपए की बिक्री टर्नओवर को हासिल करना है।

यह महत्वाकांक्षी लक्ष्य ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक ग्रोथ के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा।

वर्तमान में, कंपनी उत्तर और पूर्वी भारत में अपना प्रमुख स्थान रखती है और दक्षिण एवं पश्चिम भारत में अपनी उपस्थिति का रणनीतिक विस्तार कर रही है।

Next Post

ऑनस्क्रीन क्रिकेटर बनने के लिए जाह्नवी कपूर ने की कड़ी मेहनत

Thu May 23 , 2024
मुंबई, (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री जाह्नवी कपूर ने ऑनस्क्रीन क्रिकेटर बनने के लिये कड़ी मेहनत की है। जाह्ववी कपूर इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म मिस्टर एंड माही को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं। जाह्ववी कपूर और राजकुमार राव अभिनीत इस स्पोर्ट्स ड्रामा का ट्रेलर हाल ही में रिलीज किया […]

You May Like