पेंशन नहीं मिलने से परेशान हो रहे बुजुर्ग

मामला वार्ड 52 के मूसाखेड़ी क्षेत्र का
कई चक्कर काटने के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

इंदौर:मजदूर एवं निम्न वर्ग के बुजुर्गों को शान द्वारा पेंशन योजना का लाभ दिया जाता है. वहीं दूसरी ओर देखने में यह आया है कि शहर के कई ऐसे स्मल एरिया है जहां बुजुर्गों को पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा.वार्ड क्रमांक 52 के अंतर्गत आने वाले मुसाखेड़ी क्षेत्र में अधिकतर मजदूर वर्ग की बसावट है. इस क्षेत्र में चिराड़ मोहल्ला जो कि निम्न वर्ग में आता है यहां देखने में आया है कि पेंशन योजना का लाभ लेने वाले बुजुर्ग है लेकिन इसी मोहल्ले में कई बुजुर्ग ऐसे मिले हैं जिनकी लाख कोशिशें के बावजूद आज तक पेंशन शुरू नहीं हो पाई.

इन्हीं में कुछ ऐसे वृद्ध भी है जिन्होंने पेंशन के लिए आवेदन दे रखा है और कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने अनेकों बार आवेदन दिए. साथ ही पार्षद से लेकर झोन और नगर निगम कार्यालय तक के चक्कर काट लिए गए लेकिन आज तक इन वृद्धो की पेंशन शुरू नहीं की गई. क्षेत्र जिस कारण यहां बुजुर्ग दंपत्ति सरकार की बड़ी योजना से वंचित हो रहे हैं. इस उम्र में भागम भाग करने के बाद कुछ बुजुर्गों ने निराश होकर इस योजना से ही मुंह फेर लिया है. देखने में यह भी आया है कि कड़े नियम के चलते ऐसे कागजात मांगे जा रहे हैं जो कि शासन-प्रशासन में खुद ही बंद कर रखे हैं. ऐसे में उपलब्ध होना नामुमकिन है. इससे स्पष्ट होता है कि एक तरफ राज्य या केंद्र सरकार योजना का बखान करती है वहीं दूसरी तरफ ऐसे नियम लगती है जो हितग्राही पूरा कर ना सकें.

इनका कहना है
झोन पर कई बार गए गरीबी रेखा वाला बीपीएल कार्ड मांग रहे हैं. वह तो बन ही नहीं रहा. अब ऐसे कागजात जो नहीं बन रहे तो ऐसे में तो मेरी पेंशन की चालू नहीं होगी.
– नंदकिशोर हांडे
75 वर्ष का हो चला हूं कितनी ही बार फॉर्म भर के दिए और उन्होंने लेकर रख लिए लेकिन आज तक पेंशन चालू नहीं की. एक बार तो खुद ही फार्म ले गए लेकिन कुछ नहीं हुआ.
– राम नारायण
मेरी पेंशन बराबर खाते में आ रही है. इससे कुछ ज़रूरतें पूरी हो जाती है. हम चाहते हैं कि सरकार ऐसे नियम बनाएं ताकि मुझ जैसे और भी बुजुर्ग है उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकें.
– निर्मला बाई

आचार संहिता के बाद प्रयास करेंगे
बीपीएल कार्ड जिसमें भ्रष्टाचार हुआ और उसे बंद कर दिया गया. नतीजा यह हुआ कि जो सही हकदार था वह वंचित रह गया. कलेक्टर द्वारा आदेश पर ही कार्ड बनना चालू होंगे. पूर्व में हमने घर-घर जाकर हितग्राहियों को इसका लाभ दिलवाया है. वर्तमान में आचार संहिता चल रही है इसके बाद हम फिर से कोशिश करेंगे की कोई वंचित न रहे सकें.
– श्रीमती सावित्री चौधरी पार्षद

Next Post

महंगे शौक पूरा करने के लिए करते थे चोरी

Wed May 22 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email लसूड़ियों पुलिस ने दो शातिर चोरों को किया गिरफ्तार आरोपियों से 20 लाख के आभूषण व बाइक जब्त इंदौर: सूने मकानों से लाखों रुपये के सोने-चाँदी व हीरे के आभूषण चोरी करने वाले शातिर चोर को लसूड़िया […]

You May Like