शासकीय स्कूल बदहाल:दमुआ में दो विद्यालय बंद होने के कगार पर दोनों स्कूल कभी भी हो सकते है बंद


छिंदवाड़ा। शासकीय स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था बदहाल किसी से छुपी नही है। इसकी मुख्य वजह शासकीय स्कूलों में बच्चों की संख्या दिनों-दिन घटती जा रही है। जिले भर सेकंडों स्कूल बंद होने के कगार पर है।
ऐसा ही एक मामला जिले दमुआ में सामने आया है। नगर के वार्ड तीन हनुमान दफाई में स्थित प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल की बच्चों की संख्या दिनों दिन घटती जा रही है। इसी के चलते दोनों स्कूलों को कभी भी बंद किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि स्कूलों में बच्चों की दर्ज संख्या बढ़ाने में स्टाफ एवं तमाम शिक्षा विभाग की रूचि नहीं है और न ही विभाग इस ओर ध्यान दे रहा है।
स्थानीय प्राथमिक शाला में 5 कक्षाओं में कुल 18 बच्चे हैं। इनमें कक्षा वार पहली में 2, दूसरी में 3, तीसरी में 3, चौथी में 3 और 5 वीं में 7 विद्यार्थी हैं। इस स्कूल में सन 2021 में 22 बच्चे, 2022 में 23 और सन् 2023 में 21 बच्चे थे। दो अतिथि शिक्षक स्कूल संभाल रहे हैं। माध्यमिक शाला में 6 वीं में 11,सातवीं में 4 और आठवीं में 9 विद्यार्थी हैं। इस वर्ष यहां 24 बच्चे अध्यनरत है । सन् 2021 में 22 बच्चे, सन् 2022 में 23 व सन् 2023 में 19 विद्यार्थी पढ़ते थे। यहा तीन अतिथि शिक्षक पदस्थ हैं। एक शासकीय शिक्षिका यास्मीन सिद्दीकी दोनों संस्थाओं को संभाले हुए हैं। दोनों शिक्षण संस्थाओं के बारे में विभागीय अधिकारी ने बताया कि दोनों स्कूलों में शीघ्र दर्ज संख्या तथा अध्यापन में सुधार नहीं हुआ तो इस स्कूल को सीएम राइज स्कूल में मर्ज कर दिया जाएगा।

Next Post

जिला चिकित्सालय के दो चिकित्सा अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी

Fri May 17 , 2024
छिन्दवाड़ा.कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने जिला चिकित्सालय छिंदवाड़ा में अव्यवस्थाओं एवं मरीजों के साथ निरंतर हो रही घटनाओं में रोक नहीं लगाये जाने के कारण जिला चिकित्सालय के अधीक्षक सह सिविल सर्जन डॉ.महेन्द्र कुमार सोनिया एवं आर.एम.ओ.डॉ.संजय राय के विरूध्द अपने दायित्वों के प्रति लापरवाही करने और वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश/निर्देशों […]

You May Like