पुलिस की मदद से निगम लेगा गंदगी करने वालों की खबर, sp ने निगम को पुलिस बल मुहैया कराया

ग्वालियर :  गंदगी फैलाने वाले लोगों, दुकानदारों एवं दो डस्टबिन नहीं रखने वालों के खिलाफ नगर निगम ने जुर्माना लगाने का अभियान चलाया हुआ है। इस दौरान अक्सर नगर निगम कर्मचारियाें के साथ अभद्रता और झगड़े की स्थिति बन रही थी। ऐसे में पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने नगर निगम को कार्रवाई के लिए पुलिस बल मुहैया कराया है। इस बल में चार थाना प्रभारी और 12 हेड कांस्टेबल मौजूद हैं। पुलिस बल को चार दलों में बांटा गया है। इसके चलते अब जब भी विवाद की स्थिति बनती है तो पुलिस बल इसका निपटारा करता है। साथ ही अगर स्थिति नहीं संभलती है ताे आरेापित के खिलाफ प्रकरण भी दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी के साथ अब भवन शाखा भी पुलिस बल का उपयोग शहर में हो रहे अवैध निर्माण एवं कंपाउंडिंग के मामलों में करेगी।

नगर निगम द्वारा प्रत्येक वार्ड की सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए वार्ड मानीटर नियुक्त किए हैं। जुर्माना लगाने पर वार्ड मानीटरों के साथ अक्सर ठेलेवालों, दुकानदारों, आमजनों की झड़प हो रही थी। इनकी सारी रिपोर्ट निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को की जा रही थी। इसके चलते नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल ने पुलिस अधीक्षक अमित सांघी से पुलिस बल की मांग की। इस मांग के बाद पुलिस अधीक्षक ने चार थाना प्रभारी 12 हेड कांस्टेबल निगम को दिए हैं। इन हेड कांस्टेबलों में चार महिला पुलिस कर्मी भी शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर अवैध निर्माण के मामलों में भी अभी तक कार्रवाई के लिए पुलिस बल मांगा जाता था, बल नहीं मिलने पर कार्रवाई नहीं हो पाती थी। ऐसे में अब इस बल का उपयोग भवन शाखा में भी किया जाएगा। इसके लिए निगमायुक्त ने भी सहमति दे दी है।

नव भारत न्यूज

Next Post

कर्म के बिना भविष्य नहीं बनता, अच्छे कर्म कर सुखद भविष्य बनायें

Thu Dec 9 , 2021
समाज की समस्या को अपनी समस्या मानकर निदान में जुट जाए, जनजागृति से सिकल सेल बीमारियों सेे मुक्ति जरूर मिलेगी ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में बोले राज्यपाल पटेल जबलपुर:  सिकल सेल जैसी बीमारियों से बचाव के लिये जन जागृति आवश्यक है, जन जागृति से एक दिन इस बीमारी से मुक्ति […]