सीबीएसई- ग्वालियर में लड़कियों ने मारी बाजी

आशी गुप्ता ने 97.6 प्रतिशत अंक के साथ स्कूल टॉप किया

 

ग्वालियर। सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में इस साल 12वीं में 87.98 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं, जो पिछले साल की तुलना में 0.65 प्रतिशत ज्यादा है। पर पिछली बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। 91 फीसदी से ज्यादा छात्राएं पास हुई हैं। कुछ इस तरह का हाल दसवीं के परिणामों में भी रहा है। ग्वालियर में भी परीक्षा परिणाम आने के बाद छात्राओं का प्रतिशत बेहत्तर रहा है। परीक्षा परिणाम अच्छा आने पर छात्र-छात्राओं में खुशी है और हर तरह जश्न का माहौल है।

सीबीएसई ने सोमवार सुबह 10 बजे अपनी वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट जारी किया है। इस साल 1621224 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी उसमें से इस साल 87.98 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। यह पिछले साल से ज्यादा अच्छा रिजल्ट रहा है।

सीबीएसई में 91.52 प्रतिशत लड़कियों ने पास किया, जबकि लडक़ों का पास प्रतिशत 85.12 प्रतिशत रहा। सीधे शब्दों में कहें तो छात्राएं इस बार भी छात्रों पर भारी पड़ी हैं। छात्रों के मुकाबले 6.40 फीसदी ज्यादा छात्राएं पास हुई हैं।

साल 2024 में 1633730 छात्रों ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 1621224 छात्र बोर्ड परीक्षा में बैठे थे। 15 फरवरी से यह परीक्षा हुई थीं। जिसका परिणाम सोमवार 13 मई को जारी किया गया है। इसमें 1426420 छात्र पास हुए हैं। इस साल सभी विषयों में कुल पास फीसदी 87.98 प्रतिशत रहा।

आशी ने 97.6 प्रतिशत अंक के साथ किया स्कूल टॉप

आशी गुप्ता निवासी कामाक्षी अपार्टमेंट कुशल नगर पड़ाव ने 12वीं कक्षा में 97.6 प्रतिशत अंक के साथ अपना स्कूल कार्मल कॉन्वेंट हायर सेकेंड्री स्कूल टॉप किया है। आशी का कहना है कि वह सफल इंजीनियर बनना चाहती हैं। उन्होंने भी बताया कि वह सोशल मीडिया से दूर रहकर सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देती हैं।

ईशा ने दसवीं में पाए 94.2 प्रतिशत

ईशा कुमारी निवासी आदित्यपुरम महाराजपुरा कक्षा दसवीं में 94.2 प्रतिशत अंक लाई हैं। इशा आर्मी पब्लिक स्कूल ग्वालियर की छात्रा हैं। सिविल सर्विसेज में जाना उनका सपना है। वह दिन में आठ से 10 घंटे पढ़ाई किया करती थीं। मोबाइल का उपयोग भी सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई के लिए किया करती थीं।

गौरव ने 10वीं में लाए 96.4 प्रतिशत

गौरव सिंह भदौरिया यह ग्वालियर में केन्द्रीय विद्यालय नंबर-1 में दसवीं के छात्र हैं। गौरव ने 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। गौरव ने बताया कि वह अच्छे मार्क्स लाने के लिए हर दिन से 8 से 10 घंटे पढ़ाई करते थे। साथ ही मोबाइल का उपयोग काफी कम किया है। वह आईएएस बनना चाहते हैं। इसके लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

अनन्या ने दसवीं में पाए 96 प्रतिशत

अनन्या यादव निवासी डीडी नगर ग्वालियर के ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल आदित्यपुरम में दसवीं की छात्रा हैं। रिजल्ट में 96 प्रतिशत अंक लाकर अनन्या ने स्कूल टॉप किया है। स्कूल ने अनन्या की कामयाबी पर मिठाई बांटकर उसका सम्मान किया है। अनन्या का कहना है कि वह दिन में 10 घंटे पढ़ाई करती थीं। परीक्षा के समय वह टेंशन नहीं लेती थीं।

अनुराग को मिले 95 प्रतिशत

अनुराग दुबे ग्वालियर ग्लोरी स्कूल में दसवीं के छात्र हैं। इन्होंने सोमवार को सीबीएसई के परीक्षा परिणाम में 95 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। यह भी अपने स्कूल में टॉप लिस्ट में शामिल रहे हैं। अनुराग का कहना है कि फोकस कर पढ़ाई करने से कुछ भी हासिल किया जा सकता है।

Next Post

सेवानिवृत्त फौजी ने पड़ोसी परिवार पर की फायरिंग

Mon May 13 , 2024
*चार को लगी गोली, गोली लगने वालों में दो सगे भाई भी* ग्वालियर। दारू के नशे में हुए विवाद का बदला लेने के लिए सेवानिवृत्त फौजी ने खूनी खेल खेलते हुए ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। फायरिंग में दो पुरुष और दो महिला घायल हुई हैं, जिसमें एक पुरुष के सीने […]

You May Like