सुबह और शाम को निकले मतदाता, दोपहर तेज धूप से धीमी रही मतदान की गति

5 बजे तक 8 सीटों पर हुआ 70 प्रतिशत मतदान

 

खरगोन। संसदीय सीट पर मतदान करने में मतदाताओं का गजब का उत्साह देखने को मिला। खासकर पहली बार किया मतदान करने वालो के चेहरे खिले नजर आए। मतदान के प्रतिशत पर नजर डाले तो सुबह और शाम को मतदाता निकले तो वही दोपहर में तेज धूप का असर मतदान के प्रतिशत पर भी नजर आया। हालांकि शाम को फिर रफ्तार पकड़ी और 5 बजे तक 8 सीटों पर 70 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

मॉकपोल के बाद शुरु हुए मतदान को देखें तो सुबह 6 बजे से ही मतदान केंद्रों पर लंबी- लंबी कतारें लगने लगी, मौसम ने भी मानो निर्वाचन आयोग का साथ दिया और करीब 11 बजे बादल छाए रहे, हल्की बुंदाबांदी भी होती रही, जिससे मतदाता खुशमुना मौसम के बीच अपने मताधिकार का उपयोग करने बड़ी संख्या में घरों से निकले। मतदान के प्रति लोगों का उत्साह देख प्रशासनिक अधिकारी भी उनका हौंसला बढ़ाने में पीछे नही हटे। बिस्टान में मतदान के लिए पहुंचीं बुजुर्ग महिला को एडिशनल एसपी तरूणेन्द्र सिंह बघेल ने खुद व्हील चेयर को धक्का लगाकर बूथ तक ले गए, इस दौरान रास्ते में जमा पानी के बीच से उन्होंने व्हील चेयर को धक्का लगाया।

फर्जी मतदान की शिकायत पर कराया टेंडर वोट

 

खरगोन विधानसभा के बुथ क्रमांक 124 पर फर्जी वोटिंग का मामला भी सामने आया। यहां मतदान करने पहुंचे बुजुर्ग अब्दुल हमीद खान निवासी टेकड़ी मोहल्ला को पीठासीन अधिकारी ने उनके नाम से वोटिंग होने की जानकारी दी, जिसके बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम सहित अन्य आब्र्जवर ने उन्हें वोटिंग को चैलेंज करने का अधिकार देते हुए टेंडर वोट की अनुमति दी। यह बुथ वीवीपीएट में आई तकनीक खराबी से मतदान प्रभावित होने को लेकर भी चर्चा में रहा। यहां करीब एक बजे अचानक मतदान रोकना पड़ा। इंजी. ने मशीन की जांच की जिसके बाद रिजर्व वीवीपीएट लगाया गया, इस प्रक्रिया के दौरान करीब एक घंटे तक मतदान प्रभावित हुआ। मास्टर टे्रनर शर्मा ने बताया कि वीवीपीएट में इंजी द्वारा जांच के बाद 2.6 ईरर होने से उसे बदला गया है।

जनप्रतिनिधियों ने भी किया प्रेरित

विधायक बालकृष्ण पाटीदार ने अपने ग्रहग्राम टेमला स्थित बूथ क्रमांक 47 पर मताधिकार का उपयोग किया। पूर्व विधायक रवि जोशी ने खरगोन डाईट परिसर स्थित मतदान केंद्र पर परिवार के साथ मतदान किया। पूर्व केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री अरूण यादव, मप्र के कृषि मंत्री रहे कसरावद के विधायक सचिन यादव और उनकी माताजी श्रीमती दमयंती यादव ने अपने गृहग्राम बोरावां के मतदान केन्द्र क्रमांक 152 शासकीय माध्यमिक विद्यालय भवन में मतदान किया। इस दौरान अरुण यादव अपने साथ संविधान की प्रति लेकर गए।

ढोल- तांशें के साथ पहुंचे मतदान केंद्र

 

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान को लेकर लोगों में गजब का उत्साह दिखाया। खरगोन विधानसभा के ज्योति नगर रहवासी अपने मतदान केंद्र पर गाजे.बाजे व उत्साह के साथ वोटिंग करने के लिए पहुंचे। कॉलोनी समिति अध्यक्ष इंजी. नीतिन मालवीय ने बताया कॉलोनी में जिस तरह धार्मिक, सामाजिक, सास्कृतिक आयोजन उत्साह के साथ मनाया जाता है उसी उत्साह से लोकतंत्र का पर्व भी मनाया गया। वार्ड 14 के 100 से अधिक महिला. पुरूष मतदाता ढोल की थाप पर मतदान केंद्र 121 पर पहुंचे।

8 सीटों पर 5 बजे तक की स्थिति

संसदीय सीट की बड़वानी विधानसभा में शाम 5 बजे तक 70.80 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी थी। इसमेें खरगोन जिले की भगवानपुरा में 72.85, कसरावद में 72.61, खरगोन में 70.01, महेश्वर में 73.17, पानसेमल में 70.96, राजपुर में 73.50 और सेंधवा में 65.31 प्रतिशत मतदान किया गया।

ऐसे बढ़ा प्रतिशत

सुबह 9 बजे तक 15.35 प्रतिशत वोटिंग

सुबह 11 बजे तक 33.52 प्रतिशत वोटिंग

दोपहर 1 बजे तक 51.48 प्रतिशत वोटिंग

दोपहर 3 बजे तक 63.84 प्रतिशत वोटिंग

शाम 5 बजे तक 69.18 प्रतिशत वोटिंग

Next Post

आक्रामक नीति से मिल रही है जीत: डुप्लेसी

Mon May 13 , 2024
बेंगलुरु 13 मई (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने कहा कि नई आक्रामक नीति के कारण उनकी टीम को लगातार पांच मैचों में जीत मिली है। दिल्ली कैपिटल्स को रविवार रात हुये मुकाबले में 47 रनों से हराने के बाद आरसीबी के कप्तान डुप्लेसी ने यह […]

You May Like