सीवरेज का पानी बहता है सड़क पर, उद्यान में है गंदगी

मामला 140 में स्थित मजदूरों की मल्टी
सफाईकर्मी नहीं आते हैं सफाई करने
इंदौर: कई वर्ष पहले झुग्गी बस्ती के रहवासियों के जीवन स्तर को उठाने के लिए उन्हें मल्टियों में फ्लैट में शिफ्ट कर दिया गया था. इंदौर की अधिकांश ऐसी मल्टियों में सुविधाओं का अभाव देखा गया है.एक ऐसा ही मामला सामने आया है पिपलियाहाना क्षेत्र में विकास प्राधिकरण स्कीम नंबर 140 के पास मजदूर वर्ग के लिए बनाई गई मल्टी में. यहां फ्लैट्स में सैकड़ों परिवार को बसाया गया. शुरुआत में जहां पर लोगों को नल, बिजली, सफाई के साथ कई सुविधाएं दिखाई गई लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ यहां पर स्वच्छता के नाम पर धज्जियां उड़ने लगी हैं. मल्टियों के बीच में चक्कर लगाने के बाद कई दृश्य सामने आए हैं जहां मल्टी की हालत खस्ताहाल होती जा रही है. वहीं पर गंदगी का आलम तो पूछिए मत. मल्टियों के बीच उद्यान के लिए छोड़ी गई जगह पूरी तरह से अस्वच्छ दिखाई दी. सीवरेज का गंदा पानी बहते हुए दिखाई दिया. ओवरफ्लो चैंबर दिखाई दिए. यहां तक की चेंबरों के ढक्कन भी गायब थे. दृश्य देखकर साफ तौर पर स्पष्ट होता है कि मल्टी परिसर में सफाई कर्मी कम ही आते हैं. इन मल्टियों के बीच यहां रहने वालों के बच्चे गंदगी के बीच खेलते दिखाई दिए.

इनका कहना है
सफाईकर्मी तो नहीं आ रहे जिसके कारण यहां हाल हो रहा है. जगह-जगह नालियां टूटी पड़ी है. गंदगी सड़कों पर बह रही है. बच्चे वहीं खेलते हैं इसमें बीमारी तो फैलेगी ही.
– चंचल बाई
शहर स्वच्छता में नंबर वन पर है. आप खुद देखिए कि नगर निगम किस तरह से सफाई का ध्यान रख रही है. यहां सबको लाकर बसाया और कई वादे किए. अब कोई पूछता नहीं.
– उमेश कलोचिया
बस वोट लेने आते हैं फिर गायब. हमारे यहां बस काम ही तो नहीं हो रहा. सफाई होना चाहिए. सभी चैंबरों के ढक्कन लगना चाहिए. खुले चैंबर में बच्चे के गिर जाने का डर है.
– सुनीता बाई

Next Post

आचार्य शंकर विरचित स्रोतों के गान से गूंजा एकात्म धाम

Sat May 11 , 2024
प्रकटोत्सव के दूसरे दिन हुए विभिन्न कार्यक्रम ओंकारेश्वर: आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास, संस्कृति विभाग मध्य प्रदेश शासन द्वारा आचार्य शंकर जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित पंच दिवसीय आचार्य शंकर प्रकटोत्सव के दूसरे दिन एकात्म धाम में विभिन्न गतिविधियां हुई. प्रातः शुरुआत में वेद पारायण व शंकरभाष्य पारायण के साथ […]

You May Like