पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने हैण्डपम्पों का हो रहा सुधार

० रात्रि में भी हैण्डपम्पों का किया जा रहा सुधार कार्य, 2243 हैण्डपम्पों में डाली गई राइजर पाइप, 118 में लगाए गए सिंगल फेस पम्प

नवभाारत न्यूज

सीधी 7 मई। सीधी जिले में हुई अल्प वर्षा व ग्रीष्म काल को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी के निर्देशानुसार त्रिलोक सिंह वरकड़े कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग सीधी के मार्गदर्शन में हैण्डपम्प संधारण का कार्य सतत रूप से चल रहा है। दिन में अत्यधिक गर्मी होने के कारण आवश्यकता पडऩे पर रात्रि में भी सुधार कार्य किया जा रहा है।

हैण्डपम्पों ने सुधार कार्य के साथ ही आवश्यकतानुसार राइजर पाइप भी हैण्डपम्पों में लगाए जा रहे हैं। जहां जल स्तर अधिक नीचे चला गया है वहाँ सिंगल फेस पम्प डाल कर ग्रामीणों को जल उपलब्ध करवाया जा रहा है। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जिले के 5 विकासखंड में अब तक 21486 हैंडपम्प स्थापित हैं जिनमें से 20918 हैण्डपम्पों से जल उपलब्ध हो रहा है, 568 हैंडपम्प बंद हैं। एक मार्च से अभी तक 3719 हैण्डपम्प में सुधार कार्य करवाया गया जा चुका है, 2243 ऐसे हैण्डपम्प जिनका जल स्तर नीचे चला गया था इनमें 8178 मीटर राइजर पाइप डाली गयी। साथ ही साथ जहां जलस्तर ज्यादा नीचे होने की वजह से जल उपलब्ध नहीं हो रहा था ऐसे 118 हैण्डपम्प में सिंगल फेस मोटर डाल कर जल उपलब्ध करवाया जा रहा है। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि पंचायतों के सतत संपर्क में रहकर पेयजल की स्थिति की निगरानी रखी जा रही है। साथ ही कंट्रोल रूम के माध्यम से भी खराब हैण्डपम्पों की जानकारी प्राप्त कर सुधार कार्य कराया जा रहा है।

००

इन विकासखण्डों में हुआ सुधार कार्य

विकासखंड सीधी के 41, सिहावल के 31, रामपुर नैकिन के 18, मझौली के 19 तथा कुसमी के 9 हैण्डपम्पों में सिंगल फेस मोटर लगाए गए हैं। इसी प्रकार विकासखंड सीधी के 790, सिहावल के 386, रामपुर नैकिन के 468, मझौली के 316 तथा कुसमी के 283 हैण्डपम्पों में राइजर पाइप डाली गयी है। मार्च से अब तक विकासखंड सीधी के 1171, सिहावल के 766, रामपुर नैकिन के 734, मझौली के 586 तथा कुसमी के 462 हैण्डपम्पों का सुधार कार्य कराया गया है।

०००००००००००००००

Next Post

नहाते समय गहरे पानी में जाने से मौत

Tue May 7 , 2024
नदी में डूबे दोनों युवकों के शव मिले   मंदसौर। सीतामऊ थाना क्षेत्र के तितरोद गांव में चंबल नदी में डूबे दोनो युवकों के शव बरामद कर लिए गए है। दोनों युवक रविवार की शाम को चंबल नदी नहाने गए थे। इसी दौरान दोनों गहरे पानी में चले जाने से […]

You May Like